योगासन

गुस्से पर अगर पाना है काबू तो जरूर अपनाएं योग की ये मुद्राए

1270 0

हेल्थ डेस्क। हमारे ही बीच ऐसे कई लोग होते हैं जिनका गुस्से पर काबू करना नामुमकिन सा होता है। जिसके लिए ये लोग खुद भी बहुत परेशान होते है। इस गुस्से न न सिर्फ एक दूसरे के बीच लड़ाइयां होती है बल्कि गुस्से करने वाले को मानसिक और शारीरिक दोनों ही तरह का नुकसान पहुंचता हैं।

ऐसे में सभी को अपने-अपने गुस्से पर काबू रखना बेहद ही जरूरी होता है। वैसे तो इसके कई तरह के उपाय है, लेकिन इसका सबसे अच्छा उपाय योग है। तो आइए जानते हैं कौन सी हैं योग की वो मुद्राए जिसके जरिए दिमाग को शांत किया जा सकता है और गुस्से पर काबू पाया जा सकता है।

मुष्ठि मुद्रा

इस मुद्दा में दोनों हाथों की मुट्ठी बनाएं और अपने अगूंठे को दूसरी उंगलियों पर रखें। दिमाग को शांत करने के लिए इसी मुद्रा में 10 से 15 मिनट तक बैठें। मुष्ठि मुद्रा को करते वक्त ध्यान केवल योग पर ही केंद्रित करने से फायदा पहुंचता है।

ज्ञान मुद्रा

दिमाग और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अक्सर योगा के आसन ज्ञान मुद्रा करने की सलाह दी जाती है। ज्ञान मुद्रा स्वास्थ्य के साथ-साथ क्रोध को काबू रखने का भी बेस्ट तरीका माना जाता है। ज्ञान मुद्रा करने के लिए पद्मासन में बैठे और हाथों को सीधा करते हुए तर्जनी उंगली के साथ अंगूठे को मिलाइए। नियमित तौर पर ज्ञान मुद्रा करने से गुस्से पर काबू पाया जा सकता है।

फैन को रिप्लाई कर कार्तिक ने मांगे एक लाख रुपये, कमेंट ने खींचा लोगों का ध्यान

उन्मनी मुद्रा

उन्मनी मुद्रा मुद्रा करने से ध्यान केंद्रित होता है। लाजिमी सी बात है जब आपका ध्यान किसी एक चीज पर केंद्रीत होता है तब गुस्सा नियंत्रित रहता है। उनमामी मुद्रा करने के लिए भौंहों को बीच में केंद्रित करें। इस आसन को करते वक्त शांत रहें और कुछ भी न सोचें।

सेपना मुद्रा

सेपना मुद्रा करने से स्ट्रेस का लेवल कम होता है। योग का यह आसान दिमाग से नेगेटिव एनर्जी को बाहर निकालने का काम करता है। नेगेटिव शक्तियां शरीर से बाहर निकलने के बाद दिमाग शांत हो जाता है और गुस्से पर काबू पाया जा सकता है।

इस आसन को करने के लिए हाथेलियों को एक साथ रखें। ध्यान रहे कि आपकी पांचों उगुलियां एक-दूसरे से जोड़ें। तर्जनी उंगली को एक साथ रखें और अन्य सभी उंगलियों को मोड़कर आपस में बांध लें।

Related Post

प्रियंका अगुवाई में पदयात्रा शुरू, नहीं मिली बोलने की अनुमति

Posted by - October 2, 2019 0
लखनऊ। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर बुधवार यानी आज कांग्रेस ने देशभर में पदयात्रा निकाली। इसकी अगुवाई पार्टी महासचिव…
यूएनजीए के 74वें सत्र

यूएनजीए के 74वें सत्र को पीएम मोदी करेंगे संबोधित, जाने का क्या दे सकते हैं संदेश?

Posted by - September 27, 2019 0
नई दिल्ली। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 74वें सत्र को संबोधित करेंगे। इस…
दिल्ली चुनाव

Delhi Election: ‘दिल्ली के लोगों के मन में क्या है, ये बताने की जरूरत नहीं’- पीएम मोदी

Posted by - February 3, 2020 0
नई दिल्ली। विधानसभा का चुनाव प्रचार अब अपने अंतिम दौर में है। बीते दो हफ्ते में राजधानी के सियासी परिस्थितियों…