हेयर

अगर आपके बालों में भी हैं ये समस्या, तो अंडे से करे इलाज

930 0

लाइफस्टाइल। दिन-प्रतिदिन प्रदुषण के चलते वातावरण ही नहीं बल्कि अनेकों समस्या आने लगती हैं। आजकल लोगों को बेजान और झड़ते बालों की बड़ी समस्या है। जिसके के लिए घरेलू नुस्खे अपनाना जरुरी होता हैं। हेयर मास्क से लेकर हेयर क्ले आपने सब इस्तेमाल किया होगा।

लेकिन आज हम आपको एक आसन तरीका बताने जा रहे हैं। जो आपके लिये बहुत फायदे मंद साबित हो सकता हैं। बता दूँ कि अंडा बालों के लिए इतना ज्यादा खास और लाभदायक होता हैं। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, विटामिन, फैटी एसिड है। जो बालो को पोषक देता है और अनेकों बीमारी का इलाज करता है।

स्वस्थ बालों के निर्माण के लिए प्रोटीन बहुत महत्वपूर्ण है। आपको बता दें कि हमारे बाल लगभग 70 प्रतिशत कैराटीन से बने होते हैं, जो एक प्रकार का प्रोटीन है। जब बालों में कैराटीन लगाया जाता है, तो यह अस्थाई रूप से बालों की स्थिति में सुधार भी करतासल्फर ज्यादा ऐल्केन यानि अंडे की सफेदी में पाया जाता है। यह स्वस्थ बालों के लिए बहुत अच्छा काम करता है।

कांग्रेस नेता पंखुड़ी पाठक एक दिसंबर को इस पार्टी के नेता के साथ लेंगी सात फेरे 

जिससे प्रोटीन मजबूत और अघुलनशील होता है। है। कच्चे अंडे होम हेयर कंडीशनिंग ट्रीटमेंट में इसी कारण से उपयोग किए जाते हैं। एल लाइसिन एक अमीनो एसिड है, जो अंडे में भी पाया जाता है। बता दें कि एल लाइसिन शरीर खुद उत्पादित नहीं करता इसे आहार के जरिए प्राप्त करना होता है। अंडे की जर्दी भी बायोटीन का मुख्य स्त्रोत है। जो स्वस्थ बालों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

बायोटीन की मदद से बालों का सूखापन खत्म होता है और बाल भी टूटने से बचते हैं। बालों को टूटने से रोकने के लिए अगर आप अंडे का इस्तेमाल करेंगे, तो ये आपके बालों को भरपूर पोषण देने के साथ बालों को स्वस्थ भी बनाएगा।

दरअसल, अंडे की जर्दी में मौजूद ल्यूटिन बालों की बनावट में सुधार करने के साथ सूखे और टूटे हुए बालों को ठीक करने में मदद करता है।अंडे का बालों पर प्रयोग बहुत असरदार माना जाता है। अगर आपके बाल पूरी तरह से खराब हो चुके हैं, तो अंडा आपके बालों के पुर्ननिर्माण में मदद करता है।

अनिल अंबानी की रिलायंस नेवल को दिखी उम्मीद की किरण, 600 फीसदी चढ़ा शेयर 

बता दें कि हमारे बालों में 70 प्रतिशत प्रोटीन होता है और यही प्रोटीन हेयर डैमेज से बचाता है। अंडे के कंपाउंड्स में मौजूद ल्यूटिन बालों को हाइड्रेट करते हैं, जिससे बालों में पानी की कमी पूरी हो जाती है और इससे बाल कठोर नहीं बल्कि सिल्की बन जाते हैं।

Related Post

युवती से छेड़छाड़

देहारादून: ट्रेन में हुई युवती से छेड़छाड़, रिश्तेदार ने पीएम से ट्वीट कर की शिकायत

Posted by - November 25, 2019 0
अलीगढ़। सरकार की इतनी सुरक्षा तैनात करने के बाद भी महिलाओं और बच्चियों के साथ हो रहे छेड़छाड़ में कोई…
नियंत्रण कक्ष का हो 24 घंटे संचालन

अब दुश्मनों धूल चटाएगी बुंदेलखंड में बनने वाली तोप : सीएम योगी आदित्यनाथ

Posted by - February 29, 2020 0
चित्रकूट। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे से डिफेंस कॉरिडोर को गति मिलेगी। पिछले कई वर्षों से उपेक्षा…