smartphone

स्मार्टफोन की इन पांच चीजों नहीं जानते तो आप नहीं हैं ‘स्मार्ट’

552 0

 

नई दिल्ली। वर्तमान समय में अधिकतर लोगों के पास स्मार्टफोन होना आम बात है। इस स्मार्टफोन पर आ वीडियो, गेम खेलते होंगे, लेकिन आप में से कई लोग ऐसे भी होंगे जो स्मार्टफोन के कुछ कमाल के फीचर्स के बारे में जानते होंगे। आज हम आपको पांच ऐसी स्मार्टफोन ट्रिक्स बताने वाले हैं जो सिर्फ स्मार्ट लोग ही जानते हैं। तो चलिए देखिए कि आप कितने स्मार्ट हैं।

फीचर गूगल मैप्स और गूगल कैलेंडर की मदद से ऑटोमेटिक साइलेंट मोड

स्मार्टफोन में आप यह भी सेटिंग कर सकते हैं कि सिनेमा हॉल, पुस्तकालय जैसी जगहों पर जाने पर फोन अपने आप साइलेंट मोड में चला जाएगा। इसकी सेटिंग के लिए एंड्रॉयड फोन की सेटिंग में साउंड सेटिंग में जाकर डू नॉट डिस्टर्ब वाली सेटिंग में जाकर एक्टिवेट करें। यह फीचर गूगल मैप्स और गूगल कैलेंडर की मदद से काम करता है। वहीं आईफोन में सेटिंग के लिए ये स्टेप्स फॉलो करें। Settings>Do Not Disturb> Scheduled toggle switch

घर पर फोन को अनलॉक रखें

अगर आप चाहते हैं कि जब आप घर पर रहें तो आपको फोन अनलॉक रहे तो इसके लिए आपको फोन की सेटिंग में सिक्योरिटी और लोकेशन की सेटिंग में जाकर स्मार्टलॉक पर क्लिक करें। फिर Trusted Places की सेटिंग करें और घर की लोकेशन डाल दें। इसके बाद घर पर रहने पर आपका फोन अनलॉक रहेगा।

अनिल अंबानी की रिलायंस नेवल को दिखी उम्मीद की किरण, 600 फीसदी चढ़ा शेयर 

फोटो-वीडियो का बैकअप

फोटो को लेकर परेशान हैं इसके लिए आईफोन और एंड्रॉयड दोनों प्लेटफॉर्म पर गूगल फोटोज ऐप है। इसकी मदद से आप अपने सभी फोटो और वीडियो को क्लाउड पर सेव कर सकते हैं। इसके लिए गूगल फोटोज ऐप की सेटिंग में जाकर बैकअप ऑन कर दें। गूगल क्लाउड पर आपको 15 जीबी स्टोरेज फ्री मिलेगी। इसके बाद और स्पेस चाहिए तो आप 2 डॉलर हर महीने खर्च करके 100 जीबी स्टोरेज खरीद सकते हैं। गूगल फोटोज के अलावा आप आईफोन के लिए iCloud Photo Library भी ट्राई कर सकते हैं।

ड्राइविंग के दौरान ऑटोमेटिक रिप्लाई

अगर आप गाड़ी चला रहे हैं। तो ड्राइविंग के दौरान आप अपने हिसाब से मैसेज की सेटिंग कर सकते हैं ताकि अगर आपको कोई कॉल करें तो उसे रिप्लाई मिल जाए। अब आप बिना डिस्टर्ब हुए गाड़ी चलाते रहें। इसकी सेटिंग भी आप आईफोन की Do Not Disturb सेटिंग में जाकर सेटिंग कर सकते हैं, वहीं अगर आप एंड्रॉयड यूजर हैं तो आपको गूगल का Android Auto एप प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा और सेटिंग में जाकर Auto-launch ऑन करें।

जानें कहां बिताया कितना वक्त?

यह तो तय है कि आप जहां भी जाएंगे फोन आपके साथ ही होगा। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आप कितनी देर ऑफिस में रहे, कितना समय जिम में बिताया, कितनी देर मार्केटिंग की तो इसके लिए आप IFTTT ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें साइनअप के बाद कुछ सेटिंग करनी होगी। उसके बाद आपके सामने पूरी लिस्ट होगी कि आपने कितना वक्त कहां पर बिताया है?

Related Post

राजधानी दिल्‍ली में ब्लैकआउट की आशंका, केजरीवाल ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी

Posted by - October 9, 2021 0
नई दिल्ली। कोयले की कमी के चलते राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में अभूतपूर्व बिजली संकट दस्तक दे रहा है।…

चुनाव लड़ना राजनीति नहीं शोषितों को ऊपर उठाना असल राजनीति, लालू ने पीएम पर बोला हमला

Posted by - July 5, 2021 0
राजद की स्थापना के 25 साल पूरे होने पर सोमवार को पार्टी ने रजत जयंती समारोह का आयोजन किया है।इस…
PK

‘ममता के रणनीतिकार ने चैट में मानी हार’, PK बोले- पूरा ऑडियो रिलीज करे बीजेपी!

Posted by - April 10, 2021 0
कोलकाता। पश्चिम बंगाल 8 चरणों में विधानसभा चुनाव कराए जा रहे हैं। इधर दूसरी तरफ प्रशांत किशोर का पत्रकारों से…