अगर आप भी डेंड्रफ से होने वाली खुजली से परेशान, तो आजमाएं ये नुस्खे

759 0

लखनऊ डेस्क। मानसून में ज्यादातर लोग बालों में होने वाली रूसी से परेशान होते हैं। कई बार तो सिर में हो रही इस खुजली की वजह से लोगों को शार्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है। आइए जानते हैं कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में –

ये भी पढ़ें :-इस तरीके से करे मेकअप, खूबसूरती में दिखेंगी सबसे अलग 

1-आपकी रसोई में आसानी से मिल जाने वाली मेथी आपके बालों के लिए वरदान हैं। एक कप पानी में जरूरत के अनुसार मेथी के कुछ दानें रातभर भिगोकर रखें। इसके बाद सुबह होते ही मेथी के दानों को छानकर पीस लें। मेथी के इस पेस्ट को अपने सिर पर अच्छी तरह लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें। थोड़ी देर बाद अपने बालों को साफ पानी से धो लें।

2-नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड एक बेहतरीन क्लींजर होता है। हफ्ते में दो बार नींबू स्काल्प पर रगड़ने से बालों की रूसी दूर होगी।

3-रूसी हटाने के लिए दो नीम के पत्तों को 4 से 5 कप गर्म पानी में रातभर भिगोकर रख दें। इसके बाद अगले दिन सुबह नहाने से एक घंटा पहले इस पानी को छान कर बालों के जड़ों में अच्छी तरह से लगाकर छोड़ दें। थोड़ी देर बाद पानी से सिर को अच्छी तरह से धो लें।

4-रूसी हटाने के लिए सिर पर प्याज का रस लगाकर बालों को दो घंटे बाद ठंडे पानी से शैंपू कर लें। प्याज की बदबू हटाने के लिए बालों में नींबू का रस लगाए।

 

Related Post

इमरान हाशमी

दिल्ली प्रदूषण: इमरान हाशमी बोले- ‘चेहरे’ की शूटिंग से पहले मुझे एक गैस मास्क मिले

Posted by - November 24, 2019 0
नई दिल्ली। बॉलीवुड एक्टर इमरान हाशमी इन दिनों अपनी अपकमिंग फिल्म ‘चेहरे’ की शूटिंग में व्यस्त हैं। फिल्म की शूटिंग…