राहुल गांधी

लॉकडाउन हटाने में सावधानी नहीं बरता, तो भारत को चुकाना होगा भारी खामियाजा : राहुल गांधी

79 0

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि कोविड-19 को हराने के लिए लॉकडाउन हटाने में बड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है। इसके साथ ही कारोबारी गतिविधियों को आरंभ करने और गरीब की जेब में पैसा डालकर मांग एवं आपूर्ति को बनाए रखने की है।

महामारी के कारण आर्थिक संकट बढ़ गया है और इसे खत्म करने के लिए लॉकडाउन को समझदारी से हटाने की जरूरत

श्री गांधी ने शुक्रवार को क्षेत्रीय मीडिया के प्रतिनिधियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बातचीत में कहा कि गरीबों की जेब में पैसा डालना जरूरी है, क्योंकि मांग और आपूर्ति की चेन को बनाए रखना आवश्यक है। सरकार को देश के गरीबों, खेतिहर मजदूरों, प्रवासी श्रमिकों तथा किसानों की जेब में नकद पैसा डालकर उन्हें खरीदारी के लिए सक्षम बनाना है। महामारी के कारण आर्थिक संकट बढ़ गया है और इसे खत्म करने के लिए लॉकडाउन को समझदारी से हटाने की जरूरत है।

प्रवासी मजदूरों को उनके घरों तक सुरक्षित पहुंचाने की जरूरत

उन्होंने कहा कि लॉकडाउन को हटाना और लगाना एक जटिल प्रक्रिया है। लॉकडाउन खोलने की बात हो रही है अगर इसे बिना सोचे समझे खोल दिया गया तो नुकसान होगा इसलिए सोच के, समझ के तथा लोगों को सुरक्षित रखते हुए यह कदम उठाना है। प्रवासी मजदूरों को उनके घरों तक सुरक्षित पहुंचाने की जरूरत है। उनको नकद पैसा देना है और सक्षम बनाना है।

ऋतिक रोशन ने लॉकडाउन में स्वस्थ रहने के लिए किया ये काम, शेयर की पोस्ट

श्री गांधी ने कहा कि मोदी सरकार कोराेना से संबंधित कई फैसलों में विदेशों की नकल कर रही है। उन्होंने कहा कि हमें हिंदुस्तान के दिल को देखकर निर्णय लेना है, विदेश को देखकर कोई निर्णय नहीं लेना है। कोरोना संकट में मांग और आपूर्ति दोनों बंद हैं। सरकार को दोनों को गति देनी है।

अब सरकार ने जो कर्ज पैकेज की बात कही है, उससे मांग शुरू नहीं होने वाली है क्योंकि, बिना पैसे के लोग खरीद कैसे करेंगे। मांग को शुरू करने के लिए पैसा देने की जरूरत है और ‘न्याय’ जैसी योजना इसमें मददगार साबित हो सकती है। मांग शुरू न होने पर बहुत बड़ा आर्थिक नुकसान होने की संभावना है, जो कोरोना से भी बड़ा हो सकता है।

Loading...
loading...

Related Post

कांग्रेस के सात सांसद निलंबित

अनुशासनहीनता के आरोप में लोकसभा से कांग्रेस के सात सांसद निलंबित

Posted by - March 5, 2020 0
नई दिल्ली। लोकसभा में गुरुवार को पीठासीन अधिकारी मीनाक्षी लेखी से कागज छीनने पर कांग्रेस के सात सांसदों को बजट…
नेशनल ज्योग्राफिक चैनल

कोविड-19 : नेशनल ज्योग्राफिक चैनल विशेष शो ‘वन वर्ल्ड : टुगेदर ऐट होम’ रविवार को

Posted by - April 18, 2020 0
नई दिल्ली। नेशनल ज्योग्राफिक चैनल पर कोविड-19 महामारी के रोकथाम के लिए अथक काम में लगे स्वास्थ्य कर्मियों के साहसपू्र्ण…
उषा चौमर

मैला ढोने वाली ऊषा चौमर को मिला पद्मश्री पुरस्कार, पूरा देश कर रहा इनके कार्यों की चर्चा

Posted by - January 27, 2020 0
न्यूज डेस्क। 71वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने पद्मश्री सम्मान से नवाजे जाने वाले सभी…