home loan

अब होम लोन हुआ महंगा, इन बैंकों ने किया ब्याज दरों में इजाफा

329 0

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के रेपो रेट (Repo Rate) में बढ़ोतरी के बाद बैंकों ने भी अपनी ब्याज दरों (Interest Rates) में इजाफा किया है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) और निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक (ICICI) ने रेपो रेट से जुड़ी ब्याज दर (एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट) में 0.40 फीसदी की बढ़ोतरी की है।

इस बढ़ोतरी के बाद इन दोनों बैंकों (Banks) से होम (Home Loan), ऑटो और पर्सनल लोन सहित सभी तरह का कर्ज लेना अब महंगा (Costlier) हो गया है। निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक (ICICI) की बढ़ी हुई ब्याज दर 4 मई से लागू हो गई। वहीं, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा की बढ़ी हुई ब्याज दर 5 मई (गुरुवार) से लागू हो गई है।

आईसीआईसीआई बैंक के मुताबिक, आरबीआई की नीतिगत ब्याज दर रेपो रेट के मुताबिक बैंक के एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट को बढ़ा दिया गया है। आईसीआईसीआई बैंक की बेवसाइट के मुताबिक इसे 0.40 फीसदी बढ़ाकर 8.10 फीसदी कर दिया गया है, जो तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है। इसी तरह सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी खुदरा लोन के लिए रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट को 0.40 फीसदी बढ़ाकर 6.90 फीसदी कर दिया है।

SBI ने दिया झटका, बैंक ने महंगा किया होम लोन, जानिए कितनी हुई ब्याज दर

उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक ने एक अक्टूबर, 2019 से फ्लोटिंग रेट वाले सभी पर्सनल और रिटेल लोन को एक एक्सटर्नल बेंचमार्क से जोड़ना अनिवार्य कर दिया था।

एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट किसी लोन पर ब्याज की न्यूनतम दर होती है। एक्सटर्नल बेंचमार्क में आरबीआई रेपो रेट भी शामिल है। दरअसल यह किसी लोन पर ब्याज की न्यूनतम दर होती है। हालांकि, बैंक कोई भी एक्सटर्नल बेंचमार्क तय करने के लिए स्वतंत्र है।

होम लोन का झांसा देकर अमेरिकी नागरिकी से ठगी करने वाले दो ठग गिरफ्तार

Related Post

अराजनीतिक रह कर PM को देंगे जवाब, घर-घर जाकर लोगों को बताएंगे BJP की असलियत- किसान नेता

Posted by - July 10, 2021 0
कृषि कानूनों पर केंद्र सरकार और किसान संगठनों के बीच पिछले सात महीनों से तनातनी जारी है। दोनों पक्ष अपने…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ से हुआ 30.80 करोड़ का राजस्व

Posted by - July 20, 2021 0
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रेडियो कार्यक्रम मन की बात ने 30.80 करोड़ रु का राजस्व अर्जित किया है, यह जानकारी…