होली का रंग

Holi 2020: रंग खेलने से पहले एक बार जरूर पढ़ लें ये टिप्स

235 0

लाइफस्टाइल डेस्क। वैसे तो होली 10 मार्च को है, लेकिन होली के कुछ दिन पहले से ही लोग होली के रंग में रंग चुके होते है। इस होली के रंग में रंगने का तो वैसे सभी को शौक होता हैं, लेकिन जब बात आती है रंग को छुड़ाने की तो, सभी के पसीने छूट जाते हैं।

किसी को भी होली खेलते समय इन बात का बिल्कुल भी ध्यान नहीं होता है कि ये रंग हमारे त्वचा और बालों कितना नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में अगर रंगों से त्वचा और बालों को खराब होने से बचाना चाहते है तो होली खेलने से पहले ही इन टिप्स को जान लें।

होली के दिन पहनने के लिए जब भी पुराने कपड़े निकालें। इस बात का ध्यान रखें कि ऐसे कपड़े पहले जो ज्यादा से ज्यादा शरीर को ढक लें। हर्बल रंगो से होली खेलें तो ज्यादा बेहतर होगा।

रंग खेलने से 25 से 30 मिनट पहले शरीर के खुले हिस्सों पर अच्छे से तेल या फिर माश्चराईजर लगाएं। त्वचा पर जितनी चिकनाहट होगी उतना ही रंग कम असर करेंगे।

रंग खेलने के चक्कर में त्वचा सूखने लगती है। बाहरी चीजों के अलावा अंदर से भी त्वचा को पोषण देना भी जरुरी है। इसके लिए खूब सारा पानी पीते रहें। इसके अलावा खूब सारा जूस और ग्लूकोज भी पीते रहें। त्वचा रुखी होने से नुकसान ये है कि इससे हानिकारक केमिकल त्वचा के अंदर चले जाते हैं।

होली खेलते समय निक का हुआ ये हाल, प्रियंका की ड्रेस का किया इस्तेमाल

सिर्फ क्रीम या तेल लगा लेने से फायदा नहीं होगा। रंग खेलने पहले होठों और कानों पर वैसलीन लगा लें। कई बार कान और होठों का ख्याल रखना तो भूल जाते हैं और फिर रंग लग जाता है, जिसे छुड़ाने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है।

रंग छुड़ाना सबसे ज्यादा मशक्कत वाला काम हो जाता है। इसके लिए सबसे बेहतर ये है कि गीले रंग लगे हो तभी उसे छुड़ा लें। अगर रंग सूख गए तो उसे छुड़ाने में परेशानी होगी।

चेहरे से रंग साफ करने के लिए रगड़े ना, बल्कि हल्के हाथों से साफ करें। एक काम और कर सकते हैं रंग साफ करने के लिए बेसन का पेस्ट बनाकर उसे चेहरे पर लगाएं। इसके अलावा हल्के गर्म पानी में नमक और थोड़ा से बेबी ऑयल या फिर तेल की बूंदें डालकर उस पानी से नहाएं।

रंगों को छुड़ाने के लिए फेशियल, ब्लीच या पार्लर जाकर स्क्रबिंग का सहारा ना लें। नुकसान कर सकता है। नींबू के छिलके से रंग छुड़ाना सबसे प्राकृतिक तरीका है। नहाने के बाद पूरे शरीर पर माश्चाईजर जरुर लगाएं।

Loading...
loading...

Related Post

चैंपियन बनने की इस महिला की राह नहीं रही आसान, अपने हौसले के दम पर पूरा किया सपना

Posted by - October 22, 2019 0
लखनऊ डेस्क। पारिवारिक आर्थिक पृष्ठभूमि भी काफी कमजोर, लेकिन हौसले की कोई कमी नहीं  थी पटियाला के छोटे से गांव…

अगर सब कुछ सामान्य है तो कश्मीर में 9 लाख टुकड़ियों की मौजूदगी की वजह क्या है -महबूबा

Posted by - October 10, 2019 0
जम्मू कश्मीर। राज्य से आर्टिकल 370 हटाने के साथ ही महबूबा को नजरबंद कर दिया गया था। ऐसे में उनका…