नेचुरल फूड

डाइट में शामिल करें ये नेचुरल फूड, खून को करेंगे साफ

246 0

लखनऊ। शरीर के अंग ठीक से काम करते रहें इसके लिए शरीर के हर भाग में ठीक से खून पहुंचना बेहद जरूरी है। खून ही शरीर के हर भाग में ऑक्सीजन, हॉर्मोन्स और बाकी आवश्यक तत्व पहुंचाता है।

हमारी बॉडी फिट और हेल्दी रहे इसके लिए बेहद जरूरी है कि खून हो साफ

हमारी बॉडी फिट और हेल्दी रहे इसके लिए बेहद जरूरी है कि खून साफ हो। इसमें विषैले तत्व न हों। खून को साफ करने का काम किडनी और लीवर का होता है। आज के समय के अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से कई बार हमारे लीवर और किडनी को काफी नुकसान पहुंचता है, जिससे ये सुचारु रूप से काम नहीं कर पाते हैं। यही वजह है कि कई बार खून में तमाम तरह की अशुद्धियां जमा हो जाती हैं। इस समस्या को उचित खानपान से ही दूर किया जा सकता है।

मिड-डे मील लगेगा ईनाम का तड़का, गुणवत्ता बेहतर बनाने की प्रतिस्पर्धा योजना

आइए बताते हैं खून को साफ करने का तरीका

रोजाना तुलसी की पत्तियां खाने से भी खून साफ होता है। इसमें पाए जाने वाले एंटी बैक्टीरियल और एंटी फ्लेमेट्री एलीमेंट्स लीवर और किडनी की अशुद्धियां दूर करने का काम करते हैं। ये तंत्रिका तंत्र को ठीक रखते हैं और खाना भी बेहतर तरीके से पचता है। तुलसी की पत्तियों को गर्म पानी में उबाल कर पीने से भी काफी फायदा मिलता है।

खून को साफ करने के लिए नींबू का जूस है काफी कारगर

खून को साफ करने के लिए नींबू का जूस काफी कारगर है। ये बॉडी के pH लेवल को संतुलित रखता है और ये विटामिन C का अच्छा स्त्रोत है। ये खून की अशुद्धियों को शरीर से बाहर करता है और खाने को पचाने का काम करता है। प्रतिदिन सुबह खाली पेट गुनगुना नींबू पानी पीने से शरीर की अशुद्धियां दूर होती हैं और पेट भी साफ होता है। नाश्ता करने से पहले गुनगुने पानी में नींबू पीने से भी काफी फायदा होता है।

Loading...
loading...

Related Post

टोक्यो ओलंपिक

टोक्यो ओलंपिक पर कोरोनावायरस का आतंक, मई तक काबू में नहीं आया तो होगा रद्द

Posted by - February 26, 2020 0
नई दिल्ली। जानलेवा कोरोनावायरस का संकट वैसे तो पूरी दुनिया में मंडरा रहा है, लेकिन अब इसका साया अब टोक्यो…
अजित पवार

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार बोले-हम स्थिर सरकार देंगे, पीएम मोदी को कहा शुक्रिया

Posted by - November 24, 2019 0
  मुंबई। महाराष्ट्र में उप मुख्यमंत्री पद की कमान संभालने के बाद अजित पवार ने पहली बार ट्वीट किया है।…