Tap Water

यूपी में हर घर नल योजना ने छुआ रिकार्ड का आसमान, 1 करोड़ नल कनेक्शन का कीर्तिमान

110 0

लखनऊ। योगी सरकार की हर घर नल योजना (Har Ghar Nal Yojana ) ने बाबा साहब डॉ. भीमराव आम्बेडकर की 132वीं जयंती पर रिकार्ड का आसमान छूते हुए उनको अनूठी श्रद्धांजलि दी। उत्तर प्रदेश ने शुक्रवार को एक करोड़ ग्रामीण परिवारों को नल से जल की अब तक की सबसे बड़ी सौगात दी।

राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) की हर घर जल योजना (Har Ghar Nal Yojana ) से 1,00,37,256 ग्रामीण परिवारों तक नल से जल पहुंचाने का बड़ा कार्य पूरा किया। योजना का लक्ष्य वर्ष 2024 तक 2 करोड़ 65 लाख से अधिक ग्रामीण परिवारों तक नल से जल पहुंचाना है। नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग ने ग्रामीणों, किसानों, मजदूरों के घरों तक नल से जल पहुंचाने के महा अभियान की इस बड़ी उपलब्धि को पूरे प्रदेश में भव्य रूप में मनाया।

एमडी जल निगम (ग्रामीण) डॉ बलकार सिंह के साथ जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने लखनऊ के मोहनलालगंज स्थित दाउदनगर प्रोजेक्ट पर पहुंचकर वहां मजदूरों के साथ पंगत में बैठकर पत्तल पर भोजन किया। उन्होंने 1 करोड़ ग्रामीण परिवारों को हर घर जल की सौगात दिये जाने पर विभाग के समस्त अधिकारियों-इंजीनियरों-कर्मियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि मोदी और योगी सरकार बाबा साहब के सपनों को साकार कर रही है। बहुत जल्द हर घर जल योजना उप्र में लक्ष्य को पूरा करेगी।

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता का कहना है कि बदलते हुए नए उत्तर प्रदेश में जल जीवन मिशन की योजना ग्रामीणों को घर-घर तक स्वच्छ पेयजल पहुंचाने का काम तेज गति से पूरा कर रही है। यूपी देश में प्रतिदिन 40 हजार नल कनेक्शन देने वाला पहला राज्य बना है। सर्वाधिक नल कनेक्शन देने में भी उप्र देश के बड़े राज्यों में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। ग्रामीणों, किसानों और मजदूरों को हर घर जल देने की मुहिम यूपी में लगातार नए आयाम स्थापित कर रही है। वर्ष 2019 में 5 लाख 16 हजार ग्रामीण परिवारों तक ही नल से जल की सुविधा वाले यूपी में तीव्र गति से कार्य करते हुए हर घर जल योजना से 1 करोड़ ग्रामीण परिवारों तक स्वच्छ पेयजल पहुंचाने का कीर्तिमान स्थापित किया है। बता दें कि सरकारी योजनाओं से वंचित रहे बुंदेलखंड के जिलों में बड़ी तेजी से घर-घर नल से जल पहुंचाने के लक्ष्य को पूरा किया जा रहा है।

प्रदेश के सभी जिलों में हर घर जल योजना (Har Ghar Nal Yojana ) ने पकड़ी तेजी

प्रवक्ता ने बताया कि सर्वाधिक नल कनेक्शन देने वाले जिलों में सबसे पहले स्थान पर पहुंचे महोबा में 84.78 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों तक नल से जल पहुंचा भी दिया गया है। यहां 1,33,529 ग्रामीण परिवारों में से 1,13,211 परिवारों तक नल कनेक्शन दिये गये हैं। दूसरे स्थान पर ललितपुर जिला भी लक्ष्य को पूरा करने की ओर तेजी से आगे बढ़ रहा है। उसने भी 73.22 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों तक नल से जल पहुंचा दिये है। जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह की जन्मभूमि मिर्जापुर में 72.18 और उनकी कर्मभूमि जालौन में 61.48 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों तक नल से जल पहुंचा दिया गया है।

दुनियाभर के लिए प्रकाशपुंज की तरह हैं आंबेडकर: सीएम योगी

उन्होंने कहा कि पूर्वांचल के गोरखपुर और देवरिया जिलों में भी 50 प्रतिशत से अधिक ग्रामीण परिवारों तक हर घर जल पहुंचाकर लाखों ग्रामीणों को स्वच्छ पेयजल की सौगात दी जा चुकी है। रुहुलखंड में आने वाले बरेली जिले में आधे से अधिक लक्ष्य की प्राप्ति करते हुए 2,55,859 ग्रामीण परिवारों को स्वच्छ पेयजल मिलने लगा है। वाराणसी भी लक्ष्य प्राप्त करने की ओर तेजी से बढ़ रहा है। यहां 51.40 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों को योजना का लाभ दिया जा चुका है। बात पश्चिम यूपी की करें तो बागपत जिले में 73.10 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों को योजना का लाभ दिया है और वह सर्वाधिक नल कनेक्शन देने की लिस्ट में तीसरे स्थान पर है।

Related Post

पूर्वा एक्सप्रेस

कानपुर: पूर्वा एक्सप्रेस में तेज धमाका, 12 डिब्बे पटरी से उतरे और 28 यात्री घायल

Posted by - April 20, 2019 0
कानपुर। यूपी के कानपुर में बड़ा ट्रेन हादसा हुआ है। रूमा रेलवे स्टेशन के पास हावड़ा से नई दिल्ली जा…
CM Yogi

प्रयागराज कुंभ में श्रद्धालुओं के लिए बड़ा उपहार होगा गंगा एक्सप्रेस-वे, तेज कराएं काम: सीएम योगी

Posted by - November 17, 2023 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने शुक्रवार को प्रदेश में एक्सप्रेसवेज निर्माण की अद्यतन स्थिति की समीक्षा करते हुए प्रदेश…
CM Yogi

हमारी नीयत साफ, लक्ष्य स्पष्ट, सही नीति, सटीक क्रियान्वयन से पूरा होगा $1 ट्रिलियन का लक्ष्य: मुख्यमंत्री

Posted by - January 8, 2024 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने सोमवार को एक महत्वपूर्ण बैठक में प्रदेश को एक ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था वाला…