Hanumangarhi Laddu

रामोत्सव 2024: तिरुपति के लड्डू प्रसाद की तरह हनुमानगढ़ी के लड्डू को भी मिलेगा जीआई टैग

56 0

अयोध्या : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) द्वारा स्थानीय उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाने के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। इन प्रयासों का अब असर दिखने लगा है। तिरुपति के लड्डू प्रसाद की तरह अयोध्या के हनुमानगढ़ी के लड्डू (Hanumangarhi Laddu)  को भी जल्द ही जीआई टैग मिलने की संभावना है। इसके लिए चेन्नई स्थित जीआई (जियोग्राफिकल इंडिकेशन) कार्यालय में प्रस्ताव भेजा है, जहां इसे सोमवार देर शाम स्वीकार कर लिया गया है। इससे हनुमान गढ़ी के हलुवाई समाज में भी हर्ष का माहौल है। गौरतलब है कि सीएम योगी प्रदेश के सभी जिलों के स्थानीय उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाने के लिए सतत प्रयासरत हैं।

जीआई टैग का आवेदन हुआ स्वीकार

पद्मश्री से सम्मानित और जीआई मैन के रूप में विख्यात डॉ रजनीकान्त ने बताया कि यह हमारे लिए बहुत ही गौरवशाली दिन है। सिडबी-लखनऊ, उत्तर प्रदेश के वित्तीय सहयोग से अयोध्या हनुमानगढ़ी लड्डू (Hanumangarhi Laddu) के जीआई टैग के लिए आवेदन किया गया है, जिसे सोमवार को स्वीकार कर लिया गया है।

उन्होंने बताया कि अयोध्या हनुमानगढ़ी के लड्डू (Hanumangarhi Laddu) के जीआई पंजीकरण कराने का अवसर इस ऐतिहासिक माह में प्राप्त हुआ है, जब प्रभु श्रीराम के भव्य मंदिर के उद्घाटन की घड़ी नजदीक आ रही है।

उन्होंने कहा प्रक्रिया में कुछ माह लग सकते हैं, जिसके बाद हनुमानगढ़ी के लड्डू (Hanumangarhi Laddu) को जीआई टैग मिल जाएगा और तिरुपति के प्रसाद लड्डू की तरह ही यह भी जीआई टैग में शामिल हो जाएगा।

Related Post

Ayodhya Dham

श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा में आये श्रद्धालुओं को मिला प्रदूषण मुक्त वातावरण

Posted by - January 23, 2024 0
लखनऊ। भगवान मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम की प्राण-प्रतिष्ठा में देश-विदेश से आये लाखों श्रद्धालुओं ने अयोध्याधाम (Ayodhya Dham) की स्वच्छता और…
CM Yogi

उप्र में कृत्रिम रेत से बनेंगे मकान, योगी सरकार जल्द लाएगी मैन्युफैक्चर्ड सैंड पॉलिसी

Posted by - May 31, 2023 0
लखनऊ। तेजी से शहरीकरण और बड़े पैमाने पर निर्माण गतिविधियों के कारण रेत की मांग में जबरदस्त वृद्धि हुई है।…