चने का पानी होता है बेहद फायदेमंद, जानें कब करें सेवन

370 0

लखनऊ डेस्क। अंकुरित अनाज से होने वाले लाभ के बारे में जरूर सुना होगा। कई लोगों को सुबह के नाश्ते में अंकुरित किया हुआ चना खाते हुए भी देखा होगा। क्या आप जानते हैं, कि इस तरह से चने को भिगोकर खाना कितना फायदेमंद होता है और इसके कौन-कौन से लाभ मिलते हैं।

ये भी पढ़ें :-बादाम सेहत के जितना है फायदेमंद, उतना ही इन बिमारियों के लिए है जहर के सामान 

1- सुस्ती और थकान से ब चने के लिए भी काले चने आपकी मदद कर सकते हैं। आपने सुना तो होगा, कि चने खाने से घोड़े जैसी फुर्ती आती है।

2- ब्लड शुगर या डाइबिटीज की समस्या है, तो काले चने आपके लिए एक कारगर उपाय साबित हो सकते हैं। यह रक्त में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करता है और शरीर में ग्लूकोज की अतिरिक्त मात्रा को भी कम करने में मदद करता है। इसके लिए सुबह खालीपेट इसका सेवन करना फायदेमंद होता है।

3-भिगोए गए चनों का सुबह सेवन करना, पुरूषों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इससे शरीर की कमजोरी दूर होने के साथ ही अन्य समस्याएं भी समाप्त होती हैं। इसके साथ दूध का सेवन भी कि‍या जा सकता है और भीगे हुए चनों के पानी में शहद मिलाकर पीने से पुरुषत्व में वृद्धि‍ होती है।

4-यूरिन संबंधी रोग होने पर भी काले चने बेहद फायदेमंद होते हैं, इसे न केवल अंकुरित कर बल्कि भून कर खाने से से भी बार-बार पेशाब आना और अन्य रोगों में राहत मिलती है।

 

Related Post

बाकी मुसलमानों से क्या शिकायत?

अदनान सामी को पद्मश्री देने पर माया का सवाल, कहा- बाकी मुसलमानों से क्या शिकायत?

Posted by - January 28, 2020 0
लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने कहा कि पाकिस्तानी मूल के गायक अदनान समी को जब बीजेपी सरकार…