UP GIS

GIS 2023: इन्वेस्टर्स समिट से पहले योगी सरकार दे रही 4 लाख तक के पुरस्कार जीतने का मौका

122 0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (UP GIS) 2023 से पहले योगी सरकार देश भर के विद्यार्थियों और वर्किंग प्रोफेशनल्स को 4 लाख रुपए तक के पुरस्कार जीतने का मौका देने जा रही है। आगामी चार से पांच फरवरी को लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित होने वाले ‘UP GIS 23 हेडलाइनर बिजनेस क्विज’ के जरिए बड़ी संख्या में बच्चों और युवाओं को भी सरकार यूपी की विकास यात्रा में भागीदार बनाना चाहती है। क्विज मास्टर कुशन पटेल के दिशा निर्देशन में आयोजित हो रही ये प्रतियोगिता तीन अलग अलग वर्गों में आयोजित की जाएगी। यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन कर रही इन्वेस्ट यूपी की ओर से आयोजित प्रतियोगिता में बिजनेस क्विज, इंडिया क्विज और इंडिया क्विज (स्कूल) की तीनों कैटेगरी के लिए अलग अलग पुरस्कार राशि का निर्धारण किया गया है।

इन विषयों पर आधारित होगी प्रतियोगिता

‘UP GIS 23 हेडलाइनर बिजनेस क्विज’ के एक वर्ग ‘बिजनेस क्विज’ को मुख्य रूप से बिजनेस वर्ल्ड पर आधारित प्रश्नोत्तरियों पर केंद्रित रखा गया है। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के ज्यूपिटर हॉल में 4 और 5 फरवरी को आयोजित इस दो दिवसीय प्रतियोगिता के पहले दिन बिजनेस क्विज का आयोजन होगा। इसमें विश्व के बड़े बिजनेस ब्रांड्स, फाइनेंस, टेक्नोलॉजी, ह्यूमन रिसोर्स, सिस्टम एंड प्रॉसेस, बिजनेस पर्सनालिटी सहित बिजनेस वर्ल्ड से जुड़ी जानकारियों पर आधारित प्रश्न होंगे। वहीं दूसरे दिन आयोजित होने वाले इंडिया क्विज और इंडिया क्विज (स्कूल) में जनरल नॉलेज, करेंट अफेयर्स और बिजनेस वर्ल्ड से संबंधित प्रश्न होंगे।

प्रतियोगिता में कौन कर सकता है प्रतिभाग

क्विज प्रतियोगिता के दो वर्ग (बिजनेस क्विज और इंडिया क्विज) सभी के लिए खुले हैं। इसमें बिजनेस क्विज का आयोजन 4 फरवरी को दोपहर 1 बजे से शाम चार बजे तक इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में होगा। इसमें रिटेन प्रिलिम्स राउंड और उसके बाद सेमीफाइनल राउंड होगा। आखिर में आठ टीमों को फाइनल राउंड में जगह मिलेगी। एक टीम में न्यूनतम दो सदस्य शामिल होंगे। क्विज सभी के लिए ओपेन होगी। इसके मेम्बर स्कूल और कॉलेज के छात्र-छात्राएं भी हो सकते हैं और वर्किंग प्रोफेशनल्स भी। इस वर्ग में प्रथम पुरस्कार के रूप में 80 हजार रुपए, द्वितीय पुरस्कार के रूप में 45 हजार रुपए और तृतीय पुरस्कार के तौर पर 25 हजार रुपए निर्धारित किये गये हैं।

वहीं इंडिया क्विज का आयोजन 5 फरवरी को दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होगा, जिसमें प्रिलिम्स में रिटेन राउंड होगा। इसमें सेलेक्ट होने वाली टीम को सेमी फाइनल और फिर फाइनल राउंड के लिए चुना जाएगा। प्रिलिम्स और सेमी फाइनल पार करने वाली आठ टीमों को फाइनल में प्रवेश का अवसर दिया जाएगा। इस प्रतियोगिता में भी प्रत्येक टीम में न्यूनतम दो सदस्य का होना जरूरी है। ये क्विज प्रतियोगिता भी सभी के लिए ओपेन है। इसमें स्कूली छात्र-छात्राएं और वर्किंग प्रोफेशनल्स कोई भी भाग ले सकता है। टीम मेंबर एक ही संस्थान के होना जरूरी नहीं है। इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को 80 हजार रुपए, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले को 45 हजार रुपए और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले को 25 हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा।

इंडिया क्विज (स्कूल) में केवल विद्यार्थी कर सकेंगे प्रतिभाग

‘UP GIS 23 हेडलाइनर बिजनेस क्विज’ के तीसरे वर्ग यानी इंडिया क्विज (स्कूल लेवल) का आयोजन 5 फरवरी को सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में होगा। इस प्रतियोगिता में ऑनलाइन स्क्रीनिंग राउंड के आधार पर 200 टीमों का चयन होगा। इसके बाद सेमीफाइनल और फाइनल राउंड होंगे। आखिर में 8 टीमों का चयन फाइनल राउंड के लिए किया जाएगा। एक टीम में न्यूनतम दो सदस्य होना जरूरी है। ये क्विज प्रतियोगिता केवल देशभर के स्कूल और कॉलेज के छात्र-छात्राओं के लिए आयोजित की जाएगी। टीम मेंबर एक ही स्कूल के होना जरूरी नहीं है। इस कैटेगरी में प्रथम आने वाली टीम को 50 हजार रुपए, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाली टीम को 30 हजार रुपए और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली टीम को 20 हजार रुपए का पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

कैसे करें आवेदन

प्रतियोगिता में रजिस्ट्रेशन के लिए गूगल फॉर्म को भरना होगा। इसके लिए आपको दिये गये क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा। अलग अलग कैटेगरी के क्विज फॉर्मेट में प्रतिभाग करने के लिए अलग अलग फॉर्म भरने होंगे। फॉर्म भरते समय मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी सही प्रकार से भरें।

इस क्यूआर कोड को स्कैन करके ‘यूपी जीआईएस 23 हेडलाइनर बिजनेस क्विज’ के लिए आवेदन कर सकते हैं: 

Related Post

3rd Ground Breaking Ceremony

तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 03 जून को, सीएम योगी बोले यूपी की आकांक्षाओं को मिलेगी उड़ान

Posted by - May 9, 2022 0
लखनऊ। बीते 05 साल में निवेशकों (Investers) के लिए पहली पसंद बने उत्तर प्रदेश (UP) में आगामी 03 जून को…

राहुल गांधी का यूपी और केंद्र सरकार पर हमला, कहा- प्रदेश में कुछ भी कर सकते हैं अपराधी

Posted by - October 6, 2021 0
नई दिल्ली। लखीमपुर खीरी की हिंसा, प्रियंका गांधी वाड्रा की गिरफ्तारी और पीड़ित परिवारों से मिलने से उत्तर प्रदेश सरकार…
CM Yogi

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी के निधन पर मुख्यमंत्री योगी ने व्यक्त किया शोक

Posted by - October 23, 2023 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi)  ने साेमवार शाम भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी (Bishen Singh…