food processing

खाद्य प्रसंस्करण को बढ़ावा देने के लिए शैक्षिक संस्थानों की मदद लेगी सरकार

99 0

लखनऊ। योगी सरकार खाद्य प्रसंस्करण (Food Processing) को पूरे देश में पहले पायदान पर लाने और इसे बढ़ाने के लिए खाद्य प्रसंस्करण के पाठ्यक्रम चलाने वाले शैक्षिक संस्थानों और कॉलेज की मदद लेगी। साथ ही इन संस्थानों और खाद्य प्रसंस्करण का अनुभव रखने वालों का थर्ड पार्टी पैनल तैयार करेगी, ताकि इसके जरिये प्रदेश में खाद्य प्रसंस्करण को बढ़ाया जा सके। इसका मुख्य उद्देश्य प्रदेश के किसानों और सूक्ष्म, लघु उद्योग को बढ़ाने के साथ गांव स्तर पर रोजगार सृजित करना है क्योंकि खाद्य प्रसंस्करण के उद्योग ज्यादातर रूरल एरिया में स्थापित किये जाते हैं। सकी मुख्य वजह उन्हे आसानी से कच्चा माल मिलना है।

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi)  ने एक उच्च स्तरीय बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिस तरह प्रदेश कृषि उत्पादों में देश में अग्रणी स्थान रखता है, इसी तरह खाद्य प्रसंस्करण जो वर्तमान में देश में तीसरे स्तर (टरटीयरी) पर 6 प्रतिशत है, इसे 20 प्रतिशत तक ले जाएं।

योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने बैठक में कहा कि खाद्य प्रसंस्करण कृषि और उद्योग के बीच की अति महत्वपूर्ण कड़ी है। खाद्य प्रसंस्करण उद्योग देश के खाद्य बाजार का 32 प्रतिशत है। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रदेश में खाद्य प्रसंस्करण के कई उद्योग उद्यमियों द्वारा स्वयं या वित्तीय संस्थाओं से धनराशि प्राप्त करके स्थापित किए जाते हैं। यह खाद्य प्रसंस्करण नीति के तहत सरकार द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे लाभ नहीं ले पाते। अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि खाद्य प्रसंस्करण को बढ़ावा देने के लिए लागू नई नीति के माध्यम से अधिक से अधिक उद्यमियों को इससे जोड़े जाने के प्रयास शुरू हो गये हैं।

थर्ड पार्टी पैनल तैयार करेगा प्रसंस्करण को बढ़ावा देने की कार्ययोजना

वहीं प्रदेश में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग को बढ़ावा देने के लिए अब योगी सरकार खाद्य प्रसंस्करण में अनुभव रखने वाले, पाठ्यक्रम चलाने वाले कॉलेज और संस्थानों की मदद लेगी। ऐसे में प्रदेश में कृषि उत्पादों के प्रसंस्करण को बढ़ाने और इसे अन्य राज्यों के साथ देशों में बढ़ाने के लिए यह निर्णय लिया गया है। इसके लिए उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग को नोडल और उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण निदेशालय को नोडल एजेंसी नियुक्त किया गया है। वहीं थर्ड पार्टी पैनल तैयार किया जा रहा है, जो प्रसंस्करण को बढ़ाने की नई कार्ययोजना को तैयार करेगा।

Related Post

rakesh tikait

4 और 5 अप्रैल को गुजरात में होंगे किसान मोर्चा के कार्यक्रम: राकेश टिकैत

Posted by - March 27, 2021 0
गाजियाबाद।  भारतीय किसान यूनियन (Kisan Morcha) के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने कहा कि गुजरात में शुक्रवार को संयुक्त किसान मोर्चा का…
Crime

प्रधान उम्मीदवार को मारी गोली, जिला अस्पताल से ट्रॉमा सेंटर रेफर किया गया

Posted by - April 12, 2021 0
सुल्तानपुर । कोतवाली देहात थाना क्षेत्र के कमानगढ़ गांव के पूर्व प्रधान वा मौजूदा उम्मीदवार को बदमासो ने शनिवार रात…
वेंकैया

पाठ्यक्रम में महारत किसी भी शैक्षिक प्रक्रिया का सबसे महत्वपूर्ण पहलू : वेंकैया

Posted by - February 26, 2020 0
पुड्डुचेरी। उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि पाठ्यक्रम और विषय में महारत किसी भी शैक्षिक प्रक्रिया का सबसे…