गोल्ड बॉन्ड

आठ जून से खुलेगा सरकारी गोल्ड बॉन्ड, सस्ता सोना खरीदने का मौका

156 0

नई दिल्ली। अगर आप सोने में निवेश की योजना बना रहे हैं। तो सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) में निवेश करने का एक और शानदार मौका है। मोदी सरकार 8 जून से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2020-21 के सीरीज-3 की शुरुआत करने जा रही है। इस स्कीम में 12 जून 2020 तक निवेश किया जा सकेगा।

बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ने इस स्कीम के लिए भाव भी तय कर दिए हैं। आगामी सीरीज के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड कीमत 4,677 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है।

सरकार ने ऑनलाइन खरीद पर छूट देने का फैसला

सरकार ने ऑनलाइन आवेदन करने और डिजिटल भुगतान करने वाले निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया है। ऐसे निवेशकों को बॉन्ड के निर्गम मूल्य के तौर पर 4,627 रुपये प्रति ग्राम चुकाने होंगे।

यहां से खरीद सकते हैं

बॉन्ड की बिक्री कॉमर्शियल बैंक, भारतीय स्टॉक होल्डिंग निगम लिमिटेड (एसएचसीआईएल) और कुछ चुनिंदा डाकघरों तथा शेयर बाजारों जैसे भारतीय राष्ट्रीय स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के माध्यम से की जाएगी।

भाारत की बेटी का विदेश में बजा डंका, बनी ‘गुडविल एंबेसडर टू द पुअर’

जानें कितना सोना खरीद सकते हैं?

इस स्कीम के तहत सबसे छोटा बॉन्ड 1 ग्राम के सोने के बराबर होगा। कोई भी व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 500 ग्राम सोने का बाॉन्ड खरीद सकता है। कुल मिलाकर व्यक्तिगत तौर पर बॉन्ड खरीदने की सीमा 4 किलो वहीं ट्रस्ट या संगठन के लिए 20 किलोग्राम रखी गई है।

जानें कितना मिलेगा ब्याज?

जब आप इन बॉन्डों में निवेश करते हैं तो सोने की कीमतों के बढ़ने से मिलने वाले फायदे के अलावा ये बॉन्ड सालाना 2.50 फीसदी ब्याज भी देते हैं। इस ब्याज का भुगतान छह महीने में होता है। इन बॉन्ड में निवेश की न्यूनतम सीमा एक ग्राम है। सॉवरेट गोल्ड बॉन्ड को बाजार में सोने की मौजूदा कीमतों पर भुनाया जा सकता है।

Loading...
loading...

Related Post

कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है भाई दूज, जानें इसका महत्त्व

Posted by - October 23, 2019 0
लखनऊ डेस्क। भाई दूज पर्व कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है|  भाई दूज दीपावली…