सोना रिकॉर्ड ऊंचाई से फिसला

सोना रिकॉर्ड ऊंचाई से फिसला, जानें 30 जून का ताजा भाव

779 0

 

नई दिल्ली। सोना सोमवार को नए शिखर पर पहुंचने के बाद मंगलवार को फिसल गया। मंगलवार को देशभर के सर्राफा बाजारों में सोने-चांदी की कीमतों में मामूली गिरावट आई है। सोना 20 रुपये सस्ता होकर 48534 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया है।

बता दें सोमवार को 24 कैरेट सोना 48600 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया था, बाद में इसमें थोड़ी और नरमी आई। अगर हाजिर भाव की बात करें तो सोने का यह अब अब तक रिकॉर्ड है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट (ibjarates.com) सोने-चांदी की औसत कीमत अपटेड करती है।

सुशांत सिंह राजपूत आत्महत्या मामले में इस अभिनेत्री से हुई पूछताछ

इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन दिल्ली के मीडिया प्रभारी राजेश खोसला के मुताबिक ibja देशभर के 14 सेंटरों से सोने-चांदी का करेंट रेट लेकर इसका औसत मूल्य बताता है। खोसला कहते हैं कि सोने-चांदी का करेंट रेट या यूं कहें हाजिर भाव अलग-अलग जगहों पर अलग हो सकते हैं पर इनकी कीमतों में मामूली अंतर होता है।

सोना वाायदा कीमतों में तेजी

मजबूत हाजिर मांग के कारण सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे वायदा कारोबार में मंगलवार को सोना की कीमत 86 रुपये की तेजी के साथ 48,330 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। एमसीएक्स में सोने के अगस्त माह में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 86 रुपये अथवा 0.18 प्रतिशत की तेजी के साथ 48,330 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई जिसमें 13,630 लॉट के लिए कारोबार हुआ। वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोना भाव 0.13 प्रतिशत बढ़कर 1,783.50 डॉलर प्रति औंस हो गया।

चांदी वाायदा और मजबूत

वायदा कारोबार में मंगलवार को चांदी की कीमत 147 रुपये की तेजी के साथ 49,130 रुपये प्रति किग्रा हो गई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में चांदी के सितंबर महीने में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 147 रुपये अथवा 0.3 प्रतिशत की तेजी के साथ 49,130 रुपये प्रति किग्रा हो गयी जिसमें 10,529 लॉट के लिए कारोबार हुआ। बाजार विश्लेष्रूकों ने कहा कि चांदी वायदा कीमतों में तेजी आने का मुख्य कारण्र घरेलू बाजार में तेजी के रुख ककी वजह से कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करना था। वैश्विक स्तर पर, न्यूयॉर्क में, चांदी की कीमत 0.17 प्रतिशत की तेजी के साथ 18.10 डॉलर प्रति औंस हो गई।

Related Post

Students returned safely from Manipur to UP

मणिपुर से सुरक्षित यूपी लौटे 62 छात्र, दो दिन में बाकी छात्रों की भी सकुशल होगी वापसी

Posted by - May 9, 2023 0
लखनऊ। योगी सरकार (Yogi Government) मणिपुर (Manipur) की वर्तमान परिस्थितियों के चलते प्रदेश के छात्रों को सुरक्षित निकालने में जुट…

जम्मू-कश्मीर: बांदीपोरा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी, सुरक्षाबलों ने इलाके को घेरा

Posted by - September 26, 2021 0
जम्मू। उत्तरी कश्मीर के बांडीपोरा के वटनीरा इलाके में रविवार को सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी है। जम्मू-कश्मीर…
Children's Mental Health

बच्चों की मेंटल हेल्थ सुधारेगा ‘संवेदना’, बाल आयोग ने की पहल

Posted by - October 22, 2020 0
नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण महामारी के कारण बच्चों मानसिक स्वास्थ्य (Children’s Mental Health)  काफी प्रभावित हुआ है। बच्चों की मदद…