AK Sharma

GIS: ऊर्जा मंत्री एके शर्मा के विभागों को मिला करीब 10 लाख करोड़ का निवेश

92 0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में तीन दिवसीय ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (GIS) का रविवार को समापन हो गया. निवेशक सम्मेलन के आखिरी दिन के कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Murmu) शामिल हुईं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि प्रदेश सरकार की नीतियों के चलते आज दुनिया के तमाम देशों के लोग यूपी में निवेश के इच्छुक हैं। उन्होंने कहा कि यूपी भारत के ग्रोथ इंजन की भूमिका निभाने में सक्षम भी है और तैयार भी है। उन्होंने कहा कि यूपी को उत्तम निवेश प्रदेश के रूप में ख्याति मिलेगी। उन्होंने कहा कि यूपी समृद्ध होगा तो देश भी समृद्धि की ओर जाएगा।

राजधानी में हुई ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में(GIS)  कुल 35.50 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं, जिसमें सर्वाधिक नवीन ऊर्जा के क्षेत्र में हुए हैं। निवेश प्रस्ताव में नवीन ऊर्जा प्रथम स्थान पर निवेश पाने वाला क्षेत्र बन कर  उभरा है। नवीन ऊर्जा के क्षेत्र में करीब 10 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हुए हैं, जोकि वर्तमान में करीब कुल निवेश का करीब एक तिहाई है। नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री  ए के शर्मा (AK Sharma) के विभागों का कुल 9.75 लाख करोड़ रूपये यानी लगभग दस लाख करोड़ रुपया का निवेश हुआ है। इस मौके पर नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री  ए के शर्मा (AK Sharma) ने सभी निवेशकों का धन्यवाद किया और सभी अधिकारियों को बधाई देते हुए इन निवेश के प्रस्तावों को तुरंत आगे धरातल पर उतारने के लिए कार्य करने को भी कहा है।

आँकड़े एक दृष्टि में

नवीन ऊर्जा     – रूपये  6. 33 लाख करोड़

ऊर्जा            – रूपये   1.34 लाख करोड़

नगर विकास   – रूपये  2.08 लाख करोड़

कुल —          रूपये  9.75 लाख करोड़

राष्ट्रपति ने अपने उद्बोधन में किया नवीन ऊर्जा में आये निवेश का जिक्र

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि विकास और पर्यावरण के बीच संतुलन बनाये रखने के लिए राज्य सकरार द्वारा एक प्रयास किये जा रहे हैं। रिन्यूएबल एनर्जी के विकास से उत्तर प्रदेश में सस्टेनेबल डेवलपमेंट के दिशा में प्रगति हो रही है।

GIS: कूड़े के ढेर हटने से बदल गए लोगों के पते ठिकाने: एके शर्मा

उन्होंने कहा की उत्तर प्रदेश में ग्रीन एनर्जी कॉरिडोर को विकसित किया जा रहा है। नेशनल ग्रीन हाइड्रोजन के तहत एनर्जी ट्रांजीशन की दिशा में भी प्रयास किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के ऐसे सभी प्रयास देश के नए लक्ष को प्राप्त करने में सहयोगी सिद्ध होंगे।

Related Post

यूएनजीए के 74वें सत्र

यूएनजीए के 74वें सत्र को पीएम मोदी करेंगे संबोधित, जाने का क्या दे सकते हैं संदेश?

Posted by - September 27, 2019 0
नई दिल्ली। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 74वें सत्र को संबोधित करेंगे। इस…
CM Yogi

सीएम योगी ने ‘लेक क्वीन क्रूज’ का किया लोकार्पण, कहा-पर्यटन सुविधाओं का हो रहा सतत विकास

Posted by - December 15, 2023 0
गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने शुक्रवार को गोरखपुर के रामगढ़ताल में संचालित होने वाले ‘लेक क्वीन क्रूज’ (Lake Queen…