AK Sharma

समाज के कमजोर वर्गों के कल्याण के लिए बनेगी नेकी की दीवार: एके शर्मा

47 0

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने निर्देश देते हुए कहा कि नगरों की साफ-सफाई एवं सुंदरीकरण के कार्यों में आमजन की सहभागिता लेने के लिए लोगों को जागरूक किया जाए। साथ ही शहरी क्षेत्रों में रहने वाले जन-सामान्य को स्वच्छ एवं स्वस्थ नगरीय परिवेश मिले तथा उनके जीवन में गुणात्मक परिवर्तन आए, सभी शहर सुंदर दिखे, इसके लिए 05 दिसंबर से 12 दिसंबर, 2022 तक ‘नगर सुशोभन अभियान’ चलाया जा रहा है। इस दौरान सभी नगरीय निकायों में साफ किए गए कूड़ा स्थलों को सुंदर एवं भव्य बनाकर जनोपयोगी बनाया जाएगा तथा विगत कई महीनों से प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में चल रहे स्वच्छता अभियान के दौरान की गई सफाई को स्थाई एवं टिकाऊ बनाया जाएगा।

नगर विकास मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने बताया कि ‘नगर सुशोभन अभियान’ के दौरान शहरों को भव्य व सुंदर बनाने के लिए विगत 75 घंटों की सफाई को स्थाई एवं टिकाऊ बनाया जाएगा और वहां पर पौधरोपण, पेंटिंग, पार्क, बगीचा, सेल्फी प्वाइंट, बच्चों के खेलकूद एवं बुजुर्गों के बैठने के स्थान आदि बनाए जाएंगे। ऐसी जगहों पर समाज के कमजोर वर्गों के कल्याण हेतु नेकी की दीवार भी बनाई जाएगी।

एके शर्मा (AK Sharma) ने निर्देशित करते हुए कहा कि जिस किसी भी गार्बेज वाल्नरेबल प्वाइंट्स (GVPs) की सफाई अधूरी रह गई हो, उसे शीघ्र साफ कर सुंदर बनाने का कार्य किया जाए और उस स्थान पर पुनः कूड़ा एकत्रित न हो, इसके लिए स्थानीय निवासियों का सहयोग लें और उसे इस रूप में विकसित करें कि वह भविष्य में एक नजीर बन जाए। ऐसे स्थानों पर स्थानीय लोगों एवं कलाकारों के सहयोग से शाम को संगीत/बैण्ड आदि कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे, जो कि भविष्य में वहां की परम्परा बन जाए।

जहां भी गंदगी के ढेर रह गये हैं, वहां जल्द सफाई सुनिश्चित किया जाय: एके शर्मा

उन्होंने कहा कि सभी नगरों के चौराहों, सड़कों के डिवाइडर और जेब्रा क्रासिंग को साफ-सुथरा और पेंटिंग करके सुन्दर बनाया जाय तथा सड़को के गड्ढों एवं कट को शीघ्र भरा जाय। पीने के पाइप, सीवरलाइन, टेलीफोन, गैस की लाइन ले जाने के लिए खोदी गयी सड़कों की मरम्मत भी करायी जाय, जिससे कि लोगों को परेशानी न हो। उन्होंने अभियान चलाकर सड़कों को गड्ढामुक्त करने तथा इनके नवीनीकरण एवं रेस्टोरेशन के कार्य शीघ्र पूर्ण कराये जाएं और इस कार्य की फोटोग्राफी भी करायी जाय। स्कूलों, स्वास्थ्य केन्द्रों एवं सार्वजनिक स्थलों पर निकायों की नर्सरी के गमलों को सुशोभन के लिए रखा जायेगा। गलियों-मोहल्लों, नाले-नालियों की सफाई में कोई कमी न रहे, और इसे स्थायी बनाने के लिए आमजन का सहयोग लें, जिससे कि कोई कूड़ा-कचरा यहां न डालें।

Related Post

Help Desk

UP GIS 23: निवेशकों को भा रहा हेल्प डेस्क सिस्टम, बाराबंकी मॉडल बना नजीर

Posted by - December 31, 2022 0
बाराबंकी/ लखनऊ। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (UP GIS) से पहले जनपद स्तर पर निवेशकों को प्रोत्साहित करने की पहल करते हुए…
Rahul Gandhi

राहुल गांधी का एक बार फिर केंद्र पर हमला कहा-‘न कोरोना पर काबू, न पर्याप्त वैक्सीन’

Posted by - April 11, 2021 0
नई दिल्ली। देश में रोजाना कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। देश में पिछले 24 घंटे में…

चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब

Posted by - January 12, 2019 0
स्पोर्ट्स डेस्क। शनिवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में खराब शुरुआत से उबारा। भारत 40 ओवरों में 5 विकेट…