Tajmahal

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस : ASI का तोहफा, ताजमहल में महिलाओं की एंट्री हुई फ्री

887 0
आगरा । अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने आगरा में ताजमहल (Taj Mahal) सहित अन्य स्मारकों पर महिलाओं की एंट्री फ्री कर दी। पुरातत्व विभाग की इस पहल का महिलाओं ने स्वागत किया है।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग (एएसआई) ने ताजमहल सहित अन्य स्मारकों पर एंट्री नि:शुल्क कर दिया। पुरातत्व विभाग की इस पहल का महिलाओं ने स्वागत किया है। महिला पर्यटक जब ताजमहल देखने पहुंचीं तो नि:शुल्क ताजमहल दीदार सुनकर खुशी से उछल पड़ीं। महिला पर्यटकों का कहना था कि यह बहुत ही सराहनीय कदम है।

पुरातत्व विभाग ने दिया तोहफा

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर पुरातत्व विभाग ने महिलाओं को खास तोहफा दिया. एएसआई के अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि ताजमहल सहित सभी स्मारकों पर महिला पर्यटकों को नि:शुल्क एंट्री का तोहफा दिया गया है। महिला शक्ति को बढ़ावा देने के लिए अहम और बड़ा कदम उठाया गया है। आगरा में ताजमहल, फ़तेहपुर सीकरी और सिकन्दरा स्मारक में महिलाओं की एंट्री फ्री कर दी गयी है।

‘एक दिन पहले मनाया जन्मदिन’

एक महिला पर्यटक का कहना है कि आज ताजमहल का बिना टिकट दीदार किया। खूब एंजॉय किया। महिला पर्यटक ने बताया कि उसका जन्मदिन मंगलवार को है लेकिन उन्होंने इसे सोमवार को ही मना लिया। उत्तराखंड की महिला पर्यटक का कहना है, ‘मुझे यह पता नहीं था कि आज ताजमहल में महिला पर्यटकों को नि:शुल्क एंट्री दी जा रही है। यह बहुत अच्छा कदम है। टिकट विंडो पर इसकी जानकारी हुई। ताजमहल में खूब एंजॉय किया।

फ्री एंट्री पाकर खुश हो गईं महिला पर्यटक
महिला पर्यटक का कहना है कि, आज ताजमहल का बिना टिकट दीदार किया। खूब एंजाय किया। कल मेरा जन्म दिन है, जो एक दिन पहले ही मना लिया। उत्तराखंड की महिमा पर्यटक का कहना है कि, मुझे यह पता नहीं था कि, आज ताजमहल में महिला पर्यटकों को निशुल्क एंट्री दी जा रही है। यह बहुत अच्छा कदम है। मुझे भी टिकट विंडो पर इसकी जानकारी हुई। ताजमहल में खूब एंजाय किया।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाएं सुबह से ही नि:शुल्क ताजमहल देख रही हैं। आगरा में ताजमहल के साथ आगरा किला, एत्माउदद्दौला, सिकंदरा, मेहताब बाग, फतेहपुर सीकरी सहित अन्य स्मारकों में नि:शुल्क एंट्री होने से भी काफी खुश नजर आ रही हैं।

Related Post

CM Dhami

मुंबई रोडशो में शामिल हुए धामी, उत्तराखंड के लिए 30,200 करोड़ के निवेश प्रस्ताव पर किया करार

Posted by - November 6, 2023 0
मुंबई/देहारादून। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने सोमवार को मुम्बई में ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के लिए आयोजित…
ममता बनर्जी

ममता बोली- NRC के डर से 30 लोगों ने की आत्महत्या, इसकी जिम्मेदारी कौन लेगा?

Posted by - December 17, 2019 0
कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि हमारे प्रदेश में NRC (नेशनल रजिस्टर ऑफ़ सिटिज़न्स) के डर…