Chhatrapati

छत्रपति शाहूजी महाराज की जयन्ती समारोह में पूर्व मंत्री आर.के. चौधरी हुए शामिल

196 0

लखनऊ: राजधानी लखनऊ प्रेस क्लब में ‘छत्रपति शाहूजी महाराज’ (Chhatrapati Shahuji Maharaj) की एक भव्य जयन्ती समारोह का आयोजन हुआ। ‘भारतीय संविधान संरक्षण संघर्ष समिति द्वारा यह आयोजन किया गया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में पहुंचकर लोगों ने उन्हें सृद्धा सुमन अर्पित किया। योगी सरकार के पूर्व मंत्री एवं समाजवादी नेता आर. के. चौधरी जयन्ती समारोह के मुख्य अतिथि थे।

उन्होंने संबोधन में कहा कि शाहूजी महराज का जन्म 26 जून सन् 1874 को मराठा कुर्मी वंश में कोल्हापुर के वीर शिवाजी के राजवंश में हुआ था। शाहू जी महाराज स्वयं कोल्हापुर के राजसिंहासन पर 2 अप्रैल सन् 1894 को विराजमान हुए थे। ‘शाहूजी’ को ‘आरक्षण का जनक’ कहा जाता है। 26 जुलाई 1902 को उन्होंने समाज के कमजोर एवं पिछड़े वर्ग को अपने राज्य की सेवाओं में 50 प्रतिशत आरक्षण देना शुरू किया था।

आयुष हेल्थ कैंप एवं निशुल्क जांच शिविर का आयोजन

छत्रपति शाहूजी महाराज ने कोल्हापुर राज्य की गद्दी सम्हालते ही देखा कि समाज की स्थिति दयनीय है। वर्ण व्यवस्था के चलते जाति-पांत, ऊंच-नीच व छुआ-छूत चरम पर है। वर्ण व्यवस्था की पाखण्डी संस्कृति ने किसानों और मजदूरों की स्थिति को दयनीय बना दिया है। उन दिनों महात्मा ज्योतिराव फूले का सत्य शोधक समाज नाम का संगठन लोगों को वर्ण व्यवस्था के चंगुल से छुटकारा दिलाने के लिए संघर्षरत था। शाहू जी महाराज इससे बहुत प्रभावित थे। उन दिनों कोल्हापुर राज्य में अधिकारियों की संख्या 75 थी।

एक शख्स ने कुत्ते को दी सुपर स्पेशल पार्टी, कटवाया 100 किलो का केक

Related Post

Unnao Case

Unnao Case : जहर खाने से हुई दोनों लड़कियों की मौत, पोस्टमॉर्टम से हुआ खुलासा

Posted by - February 18, 2021 0
उन्नाव। उन्‍नाव केस (Unnao Case) में नाबालिग बुआ-भतीजी की शुरुआती पोस्टमार्टम रिपोर्ट आ गई है। पोस्टमार्टम में ज़हरीला पदार्थ मिलने…
cm yogi

मुख्यमंत्री योगी ने बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर प्रदेशवासियों को दी शुभकामनाएं

Posted by - May 4, 2023 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने बुद्ध पूर्णिमा (Buddh Purnima) के अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक…

धर्मांतरण का खुलासा करने वाली पुलिस खुद भी बनी इसका शिकार, हेड कांस्टेबल ने भी किया धर्मपरिवर्तन

Posted by - June 25, 2021 0
धर्म परिवर्तन कराने वाले गिरोह का खुलासा करने वाली पुलिस खुद इसका शिकार बन चुकी है। गाजियाबाद में तैनात यूपी…