Shri Krishna Janmashtami

श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर पहली बार निकाली जाएगी शोभायात्रा

197 0

मथुरा। उत्तर प्रदेश में कान्हा नगरी मथुरा में श्री कृष्ण जन्माष्टमी ( Shri Krishna Janmashtami) पर पहली बार श्री कृष्ण जन्म स्थान से भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। शहर के प्रमुख मार्गो, चौराहों आकर्षक लाइटिंग और सजावट की जाएगी। इसके साथ ही 17 स्थान पर सेल्फी प्वाइंट बनाए जाएंगे।

श्री कृष्ण जन्माष्टमी ( Shri Krishna Janmashtami) पर्व पर 7 सितंबर को श्री कृष्ण जन्मस्थान से शोभायात्रा निकाली जाएगी। यह शोभायात्रा सुबह 8 बजे से शुरू होगी जो शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए दोपहर करीब 12 बजे वापस श्री कृष्ण जन्म स्थान पहुंचेगी। शोभायात्रा के लिए व्यवस्था निर्धारित करने को लेकर ब्रज तीर्थ विकास परिषद के कार्यालय पर एक बैठक की गई। बैठक में सबसे पहले शोभायात्रा का रूट तय किया गया।

शोभायात्रा श्री कृष्ण जन्मस्थान के मुख्य द्वार से शुरू होकर पोतरा कुंड, महाविद्या कॉलोनी, गोविंद नगर थाना के सामने से होते हुए, मथुरा- वृंदावन रोड, डीग गेट से निकलकर वापस श्री कृष्ण जन्मस्थान के गेट संख्या 1 पर पहुंचेगी। करीब तीन किलोमीटर में निकलने वाली इस शोभायात्रा के दौरान सुरक्षा के व्यापक इंतजाम रहेंगे।

ब्रज तीर्थ विकास परिषद के सीईओ नागेंद्र प्रताप ने बताया कि शोभायात्रा पूरी गरिमा और भव्यता के साथ निकाली जाएगी। शोभायात्रा में जो कलाकार, मंडली शामिल हों वह क्रम से आगे बढ़ें। पहले ही सभी कलाकार और मंडलियों के नाम फाइनल कर लिए जाएं। शोभायात्रा के दौरान किसी प्रकार की अव्यवस्था नहीं होनी चाहिए।

उन्होंने बताया कि शोभायात्रा के दौरान स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाएगा। जो समाजसेवी कलाकारों को स्वल्पाहार कराएं, वह बंद डिब्बों में ही दें। जिसके साथ ही शोभायात्रा आगे बढ़ती रहे और पीछे सफाई होती रहे। कचरे को तत्काल एकत्रित कर हटाया जाए। शोभायात्रा में मान मंदिर बरसाना से 50 बच्चे शामिल होंगे।

रामभक्तों को अयोध्या दर्शन कराएगी इलेक्ट्रिक बसें

मान मंदिर बरसाना के संत ब्रजराज उर्फ सुनील सिंह ने बताया कि 50 बच्चे भगवान का कीर्तन करते हुए चलेंगे। इसके अलावा खायरा गांव से 25 कलाकारों का दल भगवान के जन्म की खुशी में प्रस्तुति देगा। वृंदावन से गौडिया संप्रदाय की संकीर्तन मंडली भी शोभायात्रा में शामिल होगी।

सीईओ नागेंद्र प्रताप ने बताया कि श्री कृष्ण जन्मोत्सव में सजावट का खास ध्यान दिया जा रहा है। श्री कृष्ण जन्मभूमि, द्वारकाधीश मंदिर, दाऊजी मंदिर बलदेव, राधा रानी मंदिर बरसाना, नंद बाबा मंदिर नंदगांव, श्री बांके बिहारी मंदिर, रंगनाथ मंदिर, प्रेम मंदिर, इस्कॉन मंदिर, अक्षय पात्र, वृंदावन व अन्य मंदिरों को विशेष तौर पर सजाया जाएगा। इसके साथ शहर के 12 प्रमुख मार्गो, 18 प्रमुख चौराहों और घाटों पर आकर्षक लाइटिंग की जाएगी। 15 चौराहों और इससे जुड़े मार्गों पर बंगाली क्लॉथ और प्रॉप्स से सजावट होगी। इसके अलावा 17 स्थान पर सेल्फी प्वाइंट बनाए जाएंगे। मथुरा में 17 स्थान पर छोटे मंचों का निर्माण किया जा रहा है। यहां स्थानीय कलाकारों द्वारा भगवान श्री कृष्ण की लीला की आकर्षक प्रस्तुति दी जाएगी।

मंचों पर प्रस्तुति देने वाले कलाकारों का भी चयन हो चुका है। जिससे यहां आने वाले श्रद्धालु श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की सुखद स्मृतियां यहां से अपने साथ लेकर जाएं। वहीं शोभायात्रा का समन्वयक जिला पर्यटन अधिकारी डीके शर्मा को बनाया गया। बैठक में रामलीला सभा से जयंती अग्रवाल, समाजसेवी प्रमोद गर्ग, ब्रज तीर्थ विकास परिषद के उप मुख्य कार्यपालक अधिकारी जेपी पांडे, उमेश चंद्र शर्मा, दिनेश खन्ना, एस के शर्मा,आरपी सिंह यादव, दूधनाथ सिंह आदि उपस्थित रहे।

Related Post

लखनऊ में कॉल सेंटर खोलकर बेरोजगारों को लूटने वाली 9 युवतियों समेत 11 गिरफ्तार

Posted by - August 4, 2021 0
टेलीकॉम कम्पनी से लेकर निजी बैंक और सॉफ्टवेयर कम्पनी में नौकरी लगवाने का दावा कर बेरोजगारों से धोखाधड़ी करने वाले…
AK Sharma

नगर विकास मंत्री से मिला ब्रिटिश शिष्टमंडल, अपशिष्ट प्रबंधन में सहयोग पर हुई चर्चा

Posted by - May 5, 2022 0
लखनऊ। भारत एवं ब्रिटेन के आपसी मधुर सम्बंधों की प्रगाढ़ता को बढ़ाने के लिए एक ब्रिटिश शिष्टमंडल (British delegation) भारत…
CM Yogi

योगी योगी के नारों से गुजरात की जनता ने किया इस्तकबाल

Posted by - November 26, 2022 0
अहमदाबाद। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने गुजरात विधानसभा के चुनाव प्रचार के दौरान शनिवार को विरमगाम…