feet

गर्मियों में पैरों को मुलायम और कोमल बनाए रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

202 0

नई दिल्ली। हमारे शरीर का पूरा बोझ हमारे पैर (feet) उठाते हैं और हम इनकी केयर नहीं कर पाते हैं, जबकि यह सबसे ज़्यादा ज़रूरी है। दिन भर चलने और थकान के बाद पैरों (feet) में छाले भी पड़ सकते हैं। यदि पैरों को ठीक से मोइसचराइज़ न किया जाए तो एड़ियां भी फट सकती हैं, जिसकी वजह से चलने में काफी दर्द हो सकता है। इतना ही नहीं, छाले भी बन सकते हैं।

तो अब तो आप समझ ही गई होंगी कि पैरों (feet) को पैंपर करना कितना ज़रूरी है।

गर्मियों में पैरों (feet) कि देखभाल करने के लिए कुछ टिप्स :

एक्सफोलिएट करें

प्यूमिक स्टोन से पैरों (feet) को एक्सफोलिएट करें। सप्ताह में कम से कम दो बार अपने पैर को स्टोन ऑफ फुट स्क्रेपर से साफ करें। फिर, शॉवर पूरा करने के बाद, उन्हें पोषण देने के लिए एक खीरा या एलोवेरा मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें। अपने पैर की उंगलियों के बीच मॉइस्चराइज़ करना न भूलें।

अच्छी क्वालिटी के नेल पेंट का इस्तेमाल करें

अगर आप चाहते हैं कि आपके नाखून अच्छे दिखें तो कलरफुल नेल पेंट का इस्तेमाल करें। हालांकि, सस्ते और कम गुणवत्ता वाले नेल पेंट से बचने की कोशिश करें क्योंकि ये आपके नाखूनों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

फुटवियर शेयर करने से बचें

जिस तरह हम अपने अलग तौलिए और अलग अंडरगारमेंट्स का इस्तेमाल करते हैं, उसी तरह फुटवियर को सिर्फ रखना भी जरूरी है। आप कभी-कभी अपनी चप्पल साझा कर सकते हैं लेकिन इसे नियमित रूप से शेयर करने से बचें। अन्य लोगों के मोज़े न पहनें और न ही उनके साथ मोज़े साझा करें। यह संक्रमण को दूर रखने और पैरों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

शादी से पहले बॉडी फिट करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

पसीने से बचने के लिए मोजे पहनें

अगर आपको ज्यादा पसीना आता है, तो ऐसे मोजे पहनने की कोशिश करें जो उन्हें ऑक्सीजन लेने में मदद करें। बदबू से बचने के लिए अपने पैरों को पूरी तरह से ढकने से बचना बेहतर है लेकिन अगर आपको इसकी आदत है तो सूती मोजे पहनें। साथ ही जूते और मोजे उतारने के बाद हमेशा साबुन और पानी से साफ करें।

टाइट जूतों से बचें

टाइट फुटवियर आपके पैरों में रक्त के प्रवाह को रोकते हैं जो बदले में फफोले पैदा करते हैं और एड़ी पर दबाव डालते हैं। उचित रक्त परिसंचरण के लिए, ऐसे जूते चुनें जो आपके पैरों को ठीक से सांस लेने में मदद करें।

जाने हेपेटाइटिस-बी के लक्षणों के बारें में

Related Post

entrance exam

JEE Main परीक्षा 1 सितंबर से शुरू, छात्रो को कोविड-19 के इन नियमों को मानना होगा जरूरी

Posted by - August 25, 2020 0
JEE Main अप्रैल / सितंबर 2020 परीक्षा के लिए देश भर के छात्र-छात्राओं और पैरेंट्स द्वारा लगातार विरोध किया जा…

गर्मियों में बेहद जरुरी होते हैं ये सामान, नहीं करना पड़ सकता हैं परेशानियों का सामना

Posted by - June 1, 2019 0
डेस्क। गर्मी के मौसम में अपनी पर्सनल चीजों पर अत्यधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है। गर्मी में स्वास्थ्य समस्याओं…