UP Vaccination center

यूपी में 8 अप्रैल से फोकस वैक्सीनेशन, जानिए कब-किसको लगेगी वैक्सीन

907 0
लखनऊ। यूपी में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए करने के लिए टीकाकरण (Vaccination in UP)  पर जोर दिया जाएगा। इसके लिए 8 अप्रैल से कोरोना का फोकस वैक्सीनेशन शुरू किया जाएगा। ऐसे में 45 साल पार के ऐसे समूह को वैक्सीन लगाई जाएगी जिनका लोगों से संपर्क और आवागमन अधिक है।
यूपी में कोरोना वायरस रोकने के लिए 8 अप्रैल से फोकस वैक्सीनेशन (Vaccination in UP) शुरू किया जाएगा। ऐसे में 45 साल पार के ऐसे समूह को वैक्सीन लगाई (Vaccination in UP) जाएगी जिनका लोगों से संपर्क और आवागमन अधिक है।

ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से रजिस्ट्रेशन की सुविधा

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोका जाएगा। इसके लिए कोरोना वैक्सीनेशन (Vaccination in UP) को बढ़ावा दिया जाएगा। अभी तक हेल्थ वर्कर, फ्रंट वर्कर, 60 वर्ष से ऊपर, 45 वर्ष से अधिक बीमार व्यक्ति को वैक्सीन लगाई जा रही थी। गुरुवार से 45 साल के पार सभी लोगों को वैक्सीन लगने लगी है। इसके लिए डॉक्टर से बीमारी संबंधी प्रमाण पत्र दिखाने की जरूरत नहीं है. वैक्सीन के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से रजिस्ट्रेशन की सुविधा है। शनिवार तक 64 लाख, 27 हजार वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है। प्रमुख सचिव आवास दीपक कुमार ने भी वैक्सीन लगाई है।

फोकस वैक्सीन में खास वर्ग को लगेगी डोज

अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक राज्य में संक्रमण को रोकने के लिए पहले फोकस टेस्टिंग अभियान शुरू किया गया। इसमें चिन्हित वर्ग के लोगों की जांच की गई। ये वह वर्ग था जिसमें एक-दूसरे से संक्रमण की संभावना अधिक थी। अब फोकस वैक्सीनेशन का कैलेंडर बनाया गया है। इसमें स्कूल, कॉलेज, रेहड़ी वाले, दुकानदार, रिक्शा चालक, ऑटो चालक, ट्रांसपोर्टर, व्यापारी, मीडियाकर्मी, वकीलों आदि को शामिल किया गया है। इस वर्ग में 45 वर्ष से ऊपर वालों का वैक्सीनेशन किया जाएगा।

कब-किसको लगेगी वैक्सीन
8-9 अप्रैल- मीडियाकर्मी, दुकानदार, व्यवसायी
10 अप्रैल- बैंककर्मी, इंश्योरेंसकर्मी और उनसे जुड़े संगठन
12, 13, 14 अप्रैल- स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी के शिक्षक, कर्मचारी
15, 16 अप्रैल- ऑटो, बस, रिक्शा चालक, रेहड़ी वाले
17, 19 अप्रैल- छूटे हुए फ्रंटलाइन वर्कर
20, 21 अप्रैल- अधिवक्ता, ज्यूडिशियरी के कर्मचारी
22, 23 अप्रैल- निजी संस्थान और कार्यालय के कर्मचारी

Related Post

SP

सपा प्रत्याशी ने भगवान भोलेनाथ की पूजा, मांगा जीत का आर्शिवाद

Posted by - June 17, 2022 0
आजमगढ़: लोकसभा उपचुनाव में समाजवादी पार्टी (SP) के प्रत्याशी धर्मेंद्र यादव (Dharmendra Yadav) द्वारा चार दिनों पूर्व मजार पर चादर…
Yogi Adityanath

दस लाख करोड़ रुपए के निवेश लक्ष्य के साथ फिर होगी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी

Posted by - March 30, 2022 0
लखनऊ: उत्तर प्रदेश के विकास का एजेंडा तय करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने औद्योगिक निवेश को बढ़ावा…