Ayodhya

रामोत्सव 2024: अयोध्या में ‘जीरो कार्बन एमिशन’ वाली ‘ईवी प्लस’ परिवहन पर योगी सरकार का फोकस

80 0

अयोध्या : उत्तर प्रदेश की आध्यात्मिक राजधानी के तौर पर विकसित की जा रही अयोध्या (Ayodhya) को जीरो कार्बन एमिशन युक्त ई-व्हीकल परिवहन सुविधा से लैस करने की प्रक्रिया भी जारी है। सीएम योगी (CM Yogi) की मंशा के अनुरूप इस दिशा में एक विस्तृत कार्ययोजना तैयार की गई है, जिस पर अयोध्या विकास प्राधिकरण (ADA) ने कार्रवाई शु्रू कर दी है। इसके पहले पड़ाव में अयोध्या में चार पहिया व चार पैसेंजर्स की सिटिंग कैपेसिटी वाली 15 ईवी प्लस ई-व्हीकल्स को एनरोल किया गया है। इस प्रक्रिया में मेक इन इंडिया के तहत भारत में ही निर्मित टाटा टिगोर ईवी कारों को तरजीह दी जा रही है।

दूसरी ओर अयोध्या (Ayodhya)में चीनी कंपनी द्वारा निर्मित ई-कार्ट सेवा भी पिछले वर्ष हुए दीपोत्सव कार्यक्रम से ही जारी है, जिसकी सिटिंग कैपेसिटी 6 पैसेंजर्स की है और इसमें मुख्य तौर पर वृद्ध श्रद्धालुओं के हनुमानगढ़ी व श्रीराम जन्मभूमि मंदिर परिसर समेत अन्य तीर्थों पर यात्रा कराने की प्रक्रिया निरंतर जारी है। ऐसे में, अयोध्या में ईवी प्लस ई व्हीकल्स के संचालन में मंगलवार को एक नया अध्याय जुड़ गया। मंगलवार को लखनऊ से अयोध्या के बीच भी ई-व्हीकल परिवहन सेवा का संचालन शुरू हो गया है। एडीए द्वारा फिलहाल प्राइवेट पार्टनरशिप के माध्यम से इस सेवा का संचालन किया जा रहा है।

200 वाहनों को जल्द ही फ्लीट में किया जाएगा शामिल

अयोध्या (Ayodhya)में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने के लिए मकर संक्रांति (15 जनवरी) से 22 जनवरी के मध्य कलाकारों, पर्यटकों समेत बड़े स्तर पर वीवीआईपी मूवमेंट अयोध्या में प्रस्तावित है। ऐसे में, जीरो कार्बन एमिशन परिवहन को तरजीह देते हुए 200 ई-व्हीकल की फ्लीट को पूरी तरह से डिप्लॉय करने की योजना को क्रियान्वित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

इस क्रम में, एडीए द्वारा प्राइवेट पार्टनरशिप के जरिए ईवी परिवहन प्रक्रिया के अंतर्गत पैशन इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड माई ईवी प्लस नाम से कैब सर्विस प्रोवाइड कर रही है। कंपनी के डायरेक्टर प्रशांत गर्ग ने जानकारी देते हुए बताया कि 6 जनवरी से अयोध्या एयरपोर्ट पर उतरने वाले श्रद्धालु इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे। यह सुविधा पूरे अयोध्या क्षेत्र में कार्य कर रही है तथा व्हाट्सऐप के जरिए फिलहाल इस सुविधा को एक्सेस किया जा सकता है।

गूगल स्टोर में ऐप के जरिए भी सर्विस को किया जा सकेगा एक्सेस

गर्ग के अनुसार, यह पिक एंड ड्रॉप फैसिलिटी बेस्ड सर्विस है जिसमें गूगल लोकेशन व गूगल मैप्स एक्सेस के जरिए सफर को सुगम व सुरक्षित बनाने पर फोकस किया जा रहा है। फिलहाल, व्हाट्सऐप के जरिए 9799499299 नंबर पर कॉल करके इस सुविधा का लाभ लिया जा सकता है और जल्द ही इसे एडीए द्वारा बनाए जा रहे ऐप के जरिए सुचारू रूप से प्रयोग में लाया जा सकेगा जोकि गूगल एंड्रॉयड स्टोर में भी उपलब्ध होगा।

यह सर्विस लखनऊ से अयोध्या व अयोध्या से लखनऊ अपडाउन सेवा के रूप में भी शुरू हो चुकी है जिसके जरिए पैसेंजर्स एक ओर की यात्रा 3000 रुपए का शुल्क अदा करके कर सकेंगे। इसी प्रकार, अयोध्या में 0 से 10 किमी की यात्रा पर पैसेंजर्स को 250, 0 से 15 किमी की यात्रा पर 399, 0 से 20 किमी की यात्रा पर 499, 20 से 30 किमी की यात्रा पर 799 तथा 30 से 40 किमी की यात्रा पर पैसेंजर्स को 999 रुपए का शुल्क अदा करना होगा।

Related Post

corona cases in india

यूपी में कोरोना के 103 नये मामले, तीन और की मौत लखनऊ में 17 मिले संक्रमित,

Posted by - February 14, 2021 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में अब सोमवार के साथ ही मंगलवार को भी फ्रंट लाइन वर्कर्स का वैक्सीनशन होगा। अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने रविवार को बताया कि अब तक 8.9 लाख स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंट लाइन कर्मियों को कोविड वैक्सीनेशन लगाने का काम किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य कर्मियों के बाद फ्रंट लाइन कर्मियों को टीके लगाये जा रहे हैं। इसी क्रम में 15 और 16 फरवरी को वैक्सीन के लिए चिन्हित लोगों को दो दिन पहले ही सूचित करने के निर्देश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा दिये गये हैं, जिससे कि संबंधित कर्मी समय से पहुंचकर वैक्सीन की डोज लगवा सके। इसी बीच प्रदेश में रविवार को कोरोना के 103 नये मामले सामने आये हैं, जबकि तीन और की मौत हो गयी है। इसी तरह राजधानी लखनऊ में भी 17 और पीड़ित मिले हैं और एक मरीज की मौत हो गयी है। मौजूदा समय में प्रदेश में संक्रमण अब स्थिति लगभग पूरी तरह से नियंत्रण में है। जहां एक तरफ रोज होने वाली मौतों की संख्या में भरी कमी हुई है, वहीँ दूसरी तरफ एक्टिव केसेस का नंबर भी कम हो रहा है। वैसे प्रदेश में अब तक कुल 6,02,190 संक्रमित मिल चुके हैं। इसके साथ ही मरने वालों का आंकड़ा भी अब बढ़ कर 8,702 हो गया है। रविवार को मरने वालों में लखनऊ के अलावा मेरठ और लखीमपुर खीरी के 1-1 मरीज शामिल हैं। अपर मुख्य सचिव ने लोक भवन में प्रेस प्रतिनिधियों को बात करते हुए बताया कि प्रदेश में कोविड से रिकवरी का प्रतिशत अब 98 फीसदी से ज्यादा हो गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 156 और अब तक 5,90,448 लोग कोविड-19 से ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। प्रदेश में सर्विलांस टीम के माध्यम से 1,85,179 क्षेत्रों में 5,11,270 टीम दिवस के माध्यम से 3,14,57,411 घरों के 15,27,66,050 जनसंख्या का सर्वेक्षण किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में शनिवार को एक दिन में कुल 1,21,440 सैम्पल की जांच की गयी। प्रदेश में अब तक कुल 2,95,61,480 सैम्पल की जांच की गयी है। सहगल ने बताया कि प्रदेश में सर्विलांस का नया प्रयोग कर हर परिवार तक पहुंच कर उनका हालचाल लेते हुए कोविड संक्रमण की जानकारी ली जा रही है। उन्होंने बताया कि अब तक 2.95 करोड़ से ज्यादा कोविड के टेस्ट और 15.27 करोड़ से ज्यादा व्यक्तियों से संपर्क कर कोविड संक्रमण की जानकारी ली गयी है। प्रदेश में कोरोना का संक्रमण कम हुआ है। मुख्यमंत्री के निर्देशन में प्रदेश सरकार के कोविड संक्रमण के प्रभावी नियंत्रण की कार्ययोजना कारगर सिद्ध हो रही है। प्रदेश में सर्विलांस, कांट्रैक्ट कांटेक्ट व एग्रेसिव टेस्टिंग से कोविड नियंत्रण में सफलता मिली है।
CM Yogi

सीएम योगी ने ज्ञानेश्वर महाराज संजीवन समाधि मंदिर में की पूजा-अर्चना

Posted by - February 11, 2024 0
पुणे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने रविवार सुबह पुणे (महाराष्ट्र) स्थित पूज्य ज्ञानेश्वर महाराज (Gyaneshwar Mahawaj)…