अभिनंदन वर्द्धमान

Flashback 2019: विंग कमांडर अभिनंदन वर्द्धमान ने जानें कैसे पाक की नापक हरकत को किया फेल?

336 0

नई दिल्ली। भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्द्धमान इस साल फरवरी में भारत और पाकिस्तान के बीच सैन्य टकराव का चेहरा बने थे। स्वतंत्रता दिवस पर उन्हें वीर चक्र से सम्मानित किया गया।

जानें अभिनंदन वर्द्धमान के बारे में

भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तानी जवाबी कार्रवाई को नाकाम कर दिया। अभिनंदन वर्द्धमान ने  अपने धैर्य, दृढ़ संकल्प और बहादुरी से पाकिस्तान वायु सेना के एक एफ -16 लड़ाकू जेट को नीचे उतार दिया था।  पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया था। जिसमें 14 फरवरी को 40 सीआरपीएफ जवान मारे गए थे। पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने हमले की जिम्मेदारी ली थी। पुलवामा हमले के कुछ दिनों बाद, भारतीय वायु सेना (IAF) ने जैश-ए-मोहम्मद द्वारा चलाए जा रहे एक आतंकी शिविर में हवाई हमला किया। टकराव के दौरान, IAF पायलट अभिनंदन वर्थमान ने 27 फरवरी को पाकिस्तान F-16 जेट को मार गिराया।

राहुल गांधी का ‘रेप इन इंडिया’ वाली टिप्पणी पर माफी मांगने से इंकार

मिग 21 बाइसन को एएमआरएएएम मिसाइल की चपेट में आने से पहले अभिनंदन ने पाकिस्तान एफ -16 विमान को बाहर निकालने के लिए आर -73 मिसाइल दागी थी। इसके बाद अब इस तथ्य पर मुहर लगाता है कि पाकिस्तान ने एक आपत्तिजनक भूमिका में एफ -16 का इस्तेमाल किया था, लेकिन IAF पायलट अभिनंदन वर्थमान को पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया।

राष्ट्रीय हीरो अभिनंदन वर्द्धमान

अभिनंदन वर्द्धमान को 27 फरवरी को पाकिस्तान ने दो वायु सेनाओं के बीच एक डॉगफाइट के बाद पकड़ा था जिसमें उनके MIG-21 को गोली मार दी गई थी। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक दिन बाद घोषणा की कि वे उन्हें रिहा करेंगे। आतंकवाद के खिलाफ पाकिस्तान के निरंतर समर्थन पर भारत की जवाबी कार्रवाई से उत्पन्न युद्ध के निकट स्थिति को टालने की दिशा में एक बड़ा कदम के रूप में देखा गया। अभिनंदन को बाद में 1 मार्च को अटारी-वाघा सीमा पर भारतीय अधिकारियों को सौंप दिया गया था।

दुनिया को सबसे पहले अभिनंदन का पता तब चला जब उनकी तस्वीरें। पाकिस्तानी सेना द्वारा कब्जे में ली गई, आंखों पर पट्टी बांधी और सामने आईं। बाद में एक वीडियो जारी किया गया जिसमें उन्होंने चाय की चुस्की ली और कहा कि उनके कैप्टर्स उनके साथ अच्छा व्यवहार कर रहे हैं। जब वह रिहा होने वाले थे, भारतीय वायुसेना के बहादुर को भी पाकिस्तानी सेना की प्रशंसा करते हुए एक वीडियो बयान दर्ज करने के लिए बनाया गया था। क्लिप में विंग कमांडर का कहना था कि पाकिस्तानी सेना ने उसे भीड़ से बचाया है।

Related Post

कर्नाटक में मारपीट तक पहुंचा सियासी ड्रामा, एक अस्पेताल में भर्ती

Posted by - January 20, 2019 0
बेंगलुरु। कर्नाटक में चल रहे सियासी नाटक के बीच रिजॉर्ट में ठहरे कांग्रेस विधायकों के बीच मारपीट की जानकारी सामने…

पीएम मोदी ने लांच किया जल जीवन मिशन एप, कहा- लोग बदले अपनी आदतें, पानी बचाने के प्रयास जरूरी

Posted by - October 2, 2021 0
नई दिल्ली। महात्मा गांधी जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज जल जीवन मिशन एप को लांच किया।…