Nirmala Sitharaman

वित्त मंत्री सीतारमण का नाम दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची में

198 0

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) को लगातार तीसरी बार दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची में जगह मिली है। चर्चित बिजनेस मैग्जीन फोर्ब्स ने सीतारमण को विश्व की सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची में 37वां स्थान दिया है, जबकि पिछले साल वो इस लिस्ट में 41वें नंबर पर थी। वह अमेरिका की वित्त मंत्री जैनेट येलेन से भी दो पायदान आगे हैं।

बिजनेस मैग्जीन फोर्ब्स ने दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में मैकेंजी स्कॉट को पहला स्थान दिया है। मैकेंजी स्कॉट विश्व के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति और अमेजन ग्रुप के मालिक जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी हैं। साल 2019 में दोनों के बीच तलाक हो गया था। इस सूची में दूसरे स्थान पर अमेरिका की उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस हैं। वहीं, यूरोपियन सेंट्रल बैंक की अध्यक्ष क्रिस्टिन लेगार्डे इस सूची में तीसरे नंबर पर मौजूद हैं।

फोर्ब्स की इस सूची में वित्त मंत्री सीतारमण के साथ ही एचसीएल कॉरपोरेशन की रोशनी नाडर भी शामिल हैं। रोशनी को इस सूची में 52वां स्थान मिला है। इसके अलावा बायोकॉन की किरन मजूमदार शॉ को 72वां और नायका की संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी फाल्गुनी नायर को सूची में 88वां स्थान दिया गया है।

बिजनेस मैग्जीन फ़ोर्ब्स हर साल विश्व की 100 ताकतवर महिलाओं की सूची जारी करती है। इस साल फोर्ब्स की सूची में 40 सीईओ के अलावा दुनियाभर की 19 महिला नेता भी हैं। फोर्ब्स की 18वीं सालाना सूची में 40 महिला ऐसी हैं, जो किसी न किसी कंपनी में सीईओ के पद पर तैनात हैं। फोर्ब्स की सूची में 19 विश्व नेताओं को भी जगह दी गई है। उल्लेखनीय है कि हाल ही में जारी की गई फॉर्च्यून इंडिया की पावरफुल महिलाओं की सूची में वित्त मंत्री सीतरामण को पहला स्थान दिया गया था।

Related Post

वैभव कृष्ण के निलंबन पर बोले मुख्य सचिव

वैभव कृष्ण के निलंबन पर बोले मुख्य सचिव, नैतिक मूल्यों की अवहेलना करने वालों को मिलेगा दंड

Posted by - January 10, 2020 0
लखनऊ। नोएडा के सस्पेंड एसएसपी वैभव कृष्ण के लेटर बम के बाद यूपी का पूरा प्रशासन सहम गया है। वैभव…
डीसीपी ने सुशान्त गोल्फ सिटी थाने का किया वार्षिक निरीक्षण

डीसीपी ने सुशान्त गोल्फ सिटी थाने का किया वार्षिक निरीक्षण

Posted by - March 20, 2021 0
पुलिस उपायुक्त दक्षिणी रवि कुमार ने शनिवार को थाना सुशान्त गोल्फ सिटी का वार्षिक निरीक्षण किया। उन्होंने प्रभारी निरीक्षक विजयेन्द्र…
Panchayat Chunav Counting

थर्मल स्कैनिंग व ऑक्सीमीटर से जांच के बाद ही मिलेगा मतगणना केंद्रों में प्रवेश

Posted by - May 1, 2021 0
लखनऊ। राज्य निर्वाचन आयोग ने कहा कि मतगणना केंद्रों पर लोग थर्मल स्कैनिंग और आॅक्सीमीटर से जांच के बाद ही…