Nirmala Sitharaman

वित्त मंत्री सीतारमण का नाम दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची में

49 0

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) को लगातार तीसरी बार दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची में जगह मिली है। चर्चित बिजनेस मैग्जीन फोर्ब्स ने सीतारमण को विश्व की सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची में 37वां स्थान दिया है, जबकि पिछले साल वो इस लिस्ट में 41वें नंबर पर थी। वह अमेरिका की वित्त मंत्री जैनेट येलेन से भी दो पायदान आगे हैं।

बिजनेस मैग्जीन फोर्ब्स ने दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में मैकेंजी स्कॉट को पहला स्थान दिया है। मैकेंजी स्कॉट विश्व के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति और अमेजन ग्रुप के मालिक जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी हैं। साल 2019 में दोनों के बीच तलाक हो गया था। इस सूची में दूसरे स्थान पर अमेरिका की उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस हैं। वहीं, यूरोपियन सेंट्रल बैंक की अध्यक्ष क्रिस्टिन लेगार्डे इस सूची में तीसरे नंबर पर मौजूद हैं।

फोर्ब्स की इस सूची में वित्त मंत्री सीतारमण के साथ ही एचसीएल कॉरपोरेशन की रोशनी नाडर भी शामिल हैं। रोशनी को इस सूची में 52वां स्थान मिला है। इसके अलावा बायोकॉन की किरन मजूमदार शॉ को 72वां और नायका की संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी फाल्गुनी नायर को सूची में 88वां स्थान दिया गया है।

बिजनेस मैग्जीन फ़ोर्ब्स हर साल विश्व की 100 ताकतवर महिलाओं की सूची जारी करती है। इस साल फोर्ब्स की सूची में 40 सीईओ के अलावा दुनियाभर की 19 महिला नेता भी हैं। फोर्ब्स की 18वीं सालाना सूची में 40 महिला ऐसी हैं, जो किसी न किसी कंपनी में सीईओ के पद पर तैनात हैं। फोर्ब्स की सूची में 19 विश्व नेताओं को भी जगह दी गई है। उल्लेखनीय है कि हाल ही में जारी की गई फॉर्च्यून इंडिया की पावरफुल महिलाओं की सूची में वित्त मंत्री सीतरामण को पहला स्थान दिया गया था।

Related Post

पाकिस्तान एक बार फिर किया संघर्षविराम का उल्लंघन, सेना ने दिया मुंहतोड़ जवाब

Posted by - September 8, 2019 0
जम्मू। पाकिस्तान ने एक बार फिर सीजफायर का उल्लंघन किया है। भारतीय सेना पाकिस्तान की इन नापाक हरकतों का मुंहतोड़…
महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव

महाराष्ट्र में लागू नहीं होगा NRC , इसमें नागरिकता साबित करना मुश्किल

Posted by - February 2, 2020 0
मुंबई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का कहना है कि वह राज्य में राष्ट्रीय नागरिक पंजी (NRC) को लागू नहीं…