Farmers

सिंचाई न होने पर किसानों का नहीं होगा नुकसान, सरकार ने किया ये इंतजाम

45 0

नई दिल्ली: किसान कड़ी मेहनत से खेतो में फसल लगाते है लेकिन कई बार बिजली की समस्याओं की वजह से सिंचाई न होने पर अच्छा-खासा नुकसान उठाना पड़ता है। किसानों (Farmers) के लिए पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। इस योजना के तहत केंद्र और राज्य सरकार किसानों को सोलर पंपों पर सब्सिडी प्रदान करती है।

सोलर पंप से किसान अपने खेतों की सिंचाई कर सकते हैं। इसके अलावा अपने अनउपजाऊ जमीन पर सोलर संयंत्र लगा कर हर महीने एक निश्चित आय भी कमा सकते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, एक मेगावट सौर उर्जा सयंत्र की स्थापना के लिए लगभग 4 से 5 एकड़ भूमि की जरूरत होती हैं। इससे एक साल में तकरीबन 15 लाख बिजली यूनिट का उत्पादन किया जा सकता है। बिजली विभाग से इसे 3 रुपये 7 पैसे के टैरिफ पर खरीदा जाता है। ऐसे में किसान सोलर पंप संयंत्र से आसानी से सालाना 45 लाख तक की आय हासिल कर सकता है।

कुसुम योजना के तहत किसान, किसान पंचायत, सहकारी समितियों का समूह सोलर पंप लगाने के लिए आवेदन कर सकता है। इस योजना के तहत सरकार किसानों को 60% की सब्सिडी प्रदान करती है. इसके अलावा लागत का 30% लोन भी सरकार द्वारा दिया जाता है।

यह भी पढ़ें: ब्लैंक बॉक्स में एम्बेड करने वाले बदलाव को वापस ले सकता है ट्विटर

Related Post

आज देश में कैमरे और कलम पर बंदूक का पहरा बैठा है- IT छापेमारी पर बोले टिकैत

Posted by - July 24, 2021 0
देश के दो प्रतिष्ठित मीडिया ग्रुप दैनिक भास्कर और भारत समाचार पर आयकर विभाग द्वारा छापेमारी की गई।छापेमारी से पूरा…
Pallonji Mistry

भारत के दिग्‍गज उद्योगपति पैलोंजी मिस्‍त्री का 93 साल की उम्र में निधन

Posted by - June 28, 2022 0
नई दिल्‍ली: भारत के दिग्‍गज उद्योगपति और शापूरजी पैलोंजी ग्रुप के चेयरमैन पैलोंजी मिस्‍त्री (Pallonji Mistry) का 93 साल की…
Naresh Tikait In gazipur Border

गाजीपुर बॉर्डर पहुंचे भाकियू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत, पंचायत को करेंगे संबोधित

Posted by - April 4, 2021 0
नई दिल्ली/गाजियाबाद। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत (National President Naresh Tikait) गाजीपुर बॉर्डर पर पहुंच चुके हैं।…