Farmers

सिंचाई न होने पर किसानों का नहीं होगा नुकसान, सरकार ने किया ये इंतजाम

202 0

नई दिल्ली: किसान कड़ी मेहनत से खेतो में फसल लगाते है लेकिन कई बार बिजली की समस्याओं की वजह से सिंचाई न होने पर अच्छा-खासा नुकसान उठाना पड़ता है। किसानों (Farmers) के लिए पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। इस योजना के तहत केंद्र और राज्य सरकार किसानों को सोलर पंपों पर सब्सिडी प्रदान करती है।

सोलर पंप से किसान अपने खेतों की सिंचाई कर सकते हैं। इसके अलावा अपने अनउपजाऊ जमीन पर सोलर संयंत्र लगा कर हर महीने एक निश्चित आय भी कमा सकते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, एक मेगावट सौर उर्जा सयंत्र की स्थापना के लिए लगभग 4 से 5 एकड़ भूमि की जरूरत होती हैं। इससे एक साल में तकरीबन 15 लाख बिजली यूनिट का उत्पादन किया जा सकता है। बिजली विभाग से इसे 3 रुपये 7 पैसे के टैरिफ पर खरीदा जाता है। ऐसे में किसान सोलर पंप संयंत्र से आसानी से सालाना 45 लाख तक की आय हासिल कर सकता है।

कुसुम योजना के तहत किसान, किसान पंचायत, सहकारी समितियों का समूह सोलर पंप लगाने के लिए आवेदन कर सकता है। इस योजना के तहत सरकार किसानों को 60% की सब्सिडी प्रदान करती है. इसके अलावा लागत का 30% लोन भी सरकार द्वारा दिया जाता है।

यह भी पढ़ें: ब्लैंक बॉक्स में एम्बेड करने वाले बदलाव को वापस ले सकता है ट्विटर

Related Post

आज महिलाएं करेंगी जंतर मंतर पर ‘किसान संसद’ का संचालन, कृषि कानूनों पर रखेंगी राय

Posted by - July 26, 2021 0
दिल्ली की सीमाओं पर किसानों के आंदोलन को आठ महीने पूरे हो चुके हैं। इस दौरान महिलाएं जंतर मंतर पर…

जब तक सरकार बात नहीं मानेगी, तब तक किसान बॉर्डर नहीं छोड़ेगा- टिकैत

Posted by - July 23, 2021 0
केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसान जंतर-मंतर पर ‘किसान संसद’ लगा रहे हैं। इस बीच भाकियू…