CM Dhami

मिलेट उत्पादन करने वाले किसानों को मिलेगा बड़ा लाभ: सीएम धामी

113 0

देहरादून। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से पहाड़ी मोटे अनाज यानी मडुआ (Millet) के 0.096 लाख मीट्रिक टन की प्रोक्योरमेंट की अनुमति मिलने से राज्य में मिलेट (Coarse Grains) उत्पादन करने वाले किसानों को बड़ा लाभ मिलेगा।

बुधवार को मुख्यमंत्री आवास स्थित मुख्य सेवक सदन में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami)  ने कृषि विभाग की ओर से अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष 2023 के अवसर पर आयोजित “उत्तराखंड मिलेट्स भोज” में प्रतिभाग किया। इस दौरान मिलेट्स उत्पादों से भरपूर पारंपरिक व्यंजनों के स्टाल्स का निरीक्षण भी किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड में उत्पादित होने वाला पारंपरिक मोटा अनाज मिलेट्स का भरपूर स्रोत है। मडुआ, पौष्टिकता से भरपूर होता है। किसानों से खरीद कर मिड डे मील और सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से बच्चों और लोगों को उपलब्ध कराया जा सकेगा।

मुख्यमंत्री (CM Dhami)  ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) का आभार प्रकट करते हुए कहा कि हाल में ही भारत सरकार की ओर से उत्तराखंड के मोटे अनाज (मडुआ) के प्रोक्योरमेंट की अनुमति दी गई है। मडुआ के प्रोक्योरमेंट की यह अनुमति फसल वर्ष 2022-23 के लिए दी गई है। मडुआ का न्यूनतम समर्थन मूल्य 3578 रुपये प्रति कुन्टल निर्धारित है। यह राज्य सरकार की ओर से पर्वतीय क्षेत्रों के कृषकों की आमदनी बढ़ाने के लिए अभिनव प्रयास सिद्ध होगा। किसानों की आय में भी इजाफा होगा।

झांसी में उद्योग जगत करेगा 1 लाख करोड़ से ज्यादा का निवेश

इस मौके पर राज्यसभा सांसद नरेश बंसल, कृषि मंत्री गणेश जोशी, विधायक राजपुर खजान दास,पूर्व विधायक मुकेश कोहली, सचिव कृषि वी.वी.आर.सी. पुरुषोत्तम,अपर सचिव कृषि रणवीर सिंह चौहान,निदेशक कृषि गौरी शंकर समेत अन्य विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

Related Post

नौ अपीलीय ट्रिब्यूनल खत्म करने वाला विधेयक पारित, दोनों सदनों में हुआ हंगामा

Posted by - August 9, 2021 0
सोमवार को संसद ने पेगासस मुद्दे पर हंगामे के बीच ही न्यायाधिकरण सुधार विधेयक को मंजूरी दे दी। राज्यसभा ने…
PM Modi

पीएम मोदी ने छत्तीसगढ़ को दी 34,427 करोड़ रूपए की 10 परियोजनाओं की सौगात

Posted by - February 24, 2024 0
रायपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Mdi) ने ‘विकसित भारत, विकसित छत्तीसगढ़ संकल्प यात्रा’ के तहत छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर स्थित…
सोनिया गांधी

सोनिया गांधी ने रायबरेली जिला प्रशासन को सांसद निधि के इस्तेमाल की दी संस्तुति

Posted by - March 27, 2020 0
नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कोरोना वायरस की लड़ाई में अपने संसदीय क्षेत्र यूपी के रायबरेली जिला प्रशासन…

बीएसएफ़ वाहन पर आतंकी हमला, जम्मू कश्मीर के काजीकुंड इलाके मे तलाशी अभियान जारी

Posted by - August 12, 2021 0
जम्मू-कश्मीर में कुलगाम के काजीगुंड इलाके के मीर बाजार में बीएसएफ के वाहन पर आतंकियों ने हमला कर दिया। जानकारी…
CTET पंजीकरण

CTET के पंजीकरण और ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 2 मार्च तक बढ़ी

Posted by - February 23, 2020 0
नई दिल्ली। केद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सीटीईटी जुलाई के लिए परीक्षा के पंजीकरण और ऑनलाइन आवेदन की अंतिम…