AK Sharma

निकायों के सभी कूड़ा स्थलों से कूड़ा गंदगी हटाकर बनाना है साफ सुथरा प्रदेश: एके शर्मा

203 0

लखनऊ। प्रदेश नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि नगरीय जीवन को ऊंचा उठाने हेतु स्वच्छता के लिए ‘प्रतिबद्ध: 75 जिला, 75 घंटे, 750 निकाय’ अभियान 01 दिसम्बर, 2022 से राज्य स्तर पर चलाया जा रहा है। यह अभियान अनवरत रूप से प्रदेश के 750 निकायों में छोटे-बड़े एवं पुराने से पुराने सभी कूड़ा स्थलों व परम्परागत गंदी जगहों से कूड़ा एवं गंदगी हटाकर साफ-सुथरा बनाने के लिए महाअभियान का रूप लेकर प्रदेश को पूर्ण रूप से स्वच्छ बनाने के संकल्प की ओर बढ़ रहा है। 03 दिसम्बर अभियान के समापन से पहले प्रदेश के छोटे-बड़े सभी शहरों की एक नई तस्वीर उभरकर सामने आयेगी।

नगर विकास मंत्री  एके शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि 75 घंटे के इस अभियान के दौरान प्रदेश के नगरों में दशकों और वर्षों पुराने कूड़े-कचरे के ढेर व गंदी जगहों को साफ-सुथरा बनाने के लिए सभी नगरवासी, अधिकारी, सफाईकर्मी एवं जन-प्रतिनिधि अपना सार्थक सहयोग प्रदान कर रहे हैं।

अब तक पूरे प्रदेश के शहरों से 30 प्रतिशत से अधिक कूड़ा स्थलों से कूड़ा एवं गंदगी हटाकर साफ किया जा चुका है। सफाई के इस महाअभियान के पश्चात सभी छोटे-बड़े शहरों की एक नई तस्वीर उभरकर सामने आयेगी, जो कि सभी को आकर्षित एवं अचंभित करेगी।

एके शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि सभी निकायों में नुक्कड़-नाटक के माध्यम से भी सफाई के प्रति, गंदगी से फैल रही बीमारियों से आमजन को जागरूक किया जा रहा है और नागरिकों को अपने आसपास साफ-सफाई करने, अपने शहरों व मोहल्लों को स्वच्छ बनाये रखने के लिए तथा कूड़े को इधर-उधर न फेंकने की भी शपथ दिलायी जा रही है। उन्होंने कहा कि साफ-सफाई को निरंतर बनाये रखने के लिए सभी समस्त नागरिक कूड़ेदान का प्रयोग करें। गीला और सूखा कूड़े को अलग-अलग कूड़ेदान में डालकर समय से कूड़ागाड़ी को उपलब्ध कराएं।

नगर विकास मंत्री (AK Sharma) ने सभी निकाय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि साफ-सुथरा बनाये गये सभी कूड़ा स्थलों में दोबारा कोई कूड़ा न डालने पाये, इसके लिए योजनाबद्ध तरीके से प्रयास करना होगा। ऐसे स्थलों को जनोपयोगी बनाना होगा। साथ ही उन्होंने सभी नागरिकों से अपील की है कि प्रदेश को स्वच्छ बनाये रखने के लिए सभी सम्मानित नागरिक अपनी जिम्मेदारी निभाएं।

Related Post

CM Yogi

राष्ट्र प्रथम ही ध्येय रहा महाराणा प्रताप का: योगी

Posted by - December 4, 2023 0
गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi)  ने कहा कि महाराणा प्रताप,महंत दिग्विजयनाथ, महंत अवेद्यनाथ जैसे ऋषि.मुनि और…

गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा का आरोप, कहा- साजिश के तहत इस्तीफा मांग रहा विपक्ष

Posted by - October 6, 2021 0
नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी हिंसा के बाद विवादों में आए केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी…