Kamdhenu Chair

यूपी के विश्वविद्यालयों में कामधेनु पीठ स्थापना के लिए गोसेवा आयोग अध्यक्ष ने लिखा पत्र

1151 0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश गो सेवा आयोग के अध्यक्ष प्रो. श्याम नन्दन सिंह ने प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से आग्रह किया गया है कि वे इलाहाबाद विश्वविद्यालय की भांति अपने विश्वविद्यालय में कामधेनु पीठ (Kamdhenu Chair) की स्थापना करने का निर्णय लें, जिसके अन्तर्गत गोवंश की नस्ल सुधार संबंधित पाठ्यक्रम से छात्रों को शिक्षा दी जाये।

ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में गोवंश के संरक्षण एवं संवर्धन को बढ़ावा देने। साथ ही ग्रामीण अर्थव्यवस्था में सुधार करने की योजनाऐं तैयार की जा सके। आयोग के अध्यक्ष ने पूर्व में भी प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों को पत्र लिखकर अनुरोध किया गया था।

एयर इंडिया को बीते वित्त वर्ष में 36 सौ करोड़ रुपये का हुआ घाटा

आयोग के अध्यक्ष के अनुसार गोवंश के राष्ट्रीय एवं आर्थिक महत्व को दृष्टिगत रखते हुये प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में गो संरक्षण-संवर्धन, गो आधारित कृषि, कृषि आधारित ग्राम्य विकास एवं गोवंश के नस्ल सुधार हेतु विस्तृत कार्ययोजना तैयार होने से ग्रामीण समाज लाभान्वित होगा तथा किसान आत्मनिर्भरता की ओर आगे बढ़ेगा और उसकी आय भी बढ़ेगी एवं गोवंश का संरक्षण एवं संवर्धन होगा।

Related Post

CM Dhami

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम पर हो उत्तरायणी कार्यक्रमों की थीम : धामी

Posted by - January 4, 2024 0
देहरादून। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने निर्देश दिए हैं कि उत्तरायणी पर होने वाले कार्यक्रमों को…

18 अक्टूबर, 2021 को राजॠषि श्रद्धेय पंडित नारायण दत्त तिवारी को याद करने के मायने…

Posted by - October 19, 2021 0
“चरैवेति-चरैवेति-चरैवेति” यह मंत्र था- बप्पा दादाजी (Pandit Narayan Dutt Tiwari) का। देश की शीर्ष-अदालतों में हिन्दी एवम् अन्य भारतीय भाषाओं…