Roadways Bus

योगी सरकार बुजुर्ग महिलाओं को देगी बड़ी सौगात, रोडवेज बसों में जल्द करेंगी फ्री सफर

54 0

लखनऊ। यूपी योगी सरकार (Yogi Government) बुजुर्ग महिलाओं को जल्द बड़ा सौगात देने वाली है। परिवहन विभाग (Transport Corporation)  के एक प्रस्ताव के मुताबिक, यूपी में 60 साल से अधिक उम्र की माताएं और बहनें रोडवेज की बसों (Roadways Buses) में निःशुल्क यात्रा करेंगी। परिवहन निगम के प्रमुख सचिव वेंकटेश्वर लू  की अध्यक्षता में बुधवार को हुई बैठक में इस पर चर्चा हुई। प्रस्ताव को जल्द परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह (Dayashankar Singh) और सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा, वहां से हरी झंडी मिलते ही पूरे प्रदेश में बुजुर्ग महिलाओं को यह सुविधा मिलने लगेगी।

बुजुर्ग महिलाओं को यह सुविधा सबसे पहले रोडवेज (Roadways Buses) की साधारण बसों में मिलेगी। यहां से सकारात्मक फीडबैक के आधार पर यह सुविधा सभी बसों में शुरू की जा सकती है। परिवहन निगम की ओर से वित्त विभाग (Finance Department) से इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए 180.42 करोड़ रूपये की मांग की गई थी। अभी तक वहां से जवाब नहीं आया है। वित्त विभाग (Finance Department)  से स्वीकृति मिलते ही प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा। परिवहन विभाग (Transport Corporation) से सूत्रों की मानें तो अगर सब कुछ ठीक रहा तो लोकसभा चुनाव से पहले इसे लागू कर दिया जाएगा।

योजना से परिवहन निगम को भी होगा फायदा

परिवहन निगम (Transport Corporation)  का मानना है कि 60 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को निःशुल्क यात्रा की सुविधा देने से रोजवेज को भी फायदा होगा। योजना के लागू होने के बाद बुजुर्ग महिलाएं रोडवेज की बसों (Roadways Buses) में यात्रा करने के लिए आकर्षित होंगी। दरअसल, इस उम्र की महिलाएं अक्सर किसी न किसी के साथ यात्री करती हैं।

ऐसे में भले बुजुर्ग महिला का किराया सरकार की जेब से लगे लेकिन उनके साथ यात्रा करने वाले व्यक्ति का किराया सीधे परिवहन निगम के हिस्से में जाएगा। यूपी में रोडवेज की कुल 11 हजार बसें हैं। इनमें 10,600 साधारण बसें हैं। परिवहन निगम (Transport Corporation)  के मुताबिक, रोजाना 15 लाख से अधिक यात्री रोडवेज की बसों में सफर करते हैं। इनमें बुजुर्ग महिलाओं की संख्या 90 हजार के करीब है।

साल 2022 में विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी (BJP) ने जो संकल्प पत्र जारी किया था, उसमें सत्ता में दोबारा लौटने पर प्रदेश की बुजुर्ग महिलाओं को रोजवेज की बसों में निःशुल्क यात्रा की सुविधा देने का वादा किया था। सरकार को बने डेढ़ साल से ज्यादा का समय हो गया लेकिन अब तक बीजेपी (BJP) का ये वादा फाइलों में ही धूल फांक रहा। ऐसे में जब लोकसभा चुनाव बिल्कुल सिर पर है तो योगी सरकार (Yogi Government) जल्द से जल्द अपने इस चुनावी वादे को पूरा करना चाहती है। बता दें कि देश में फिलहाल तीन ही ऐसे राज्य हैं, जहां महिलाओं को फ्री बस यात्रा की सुविधा दी जा रही है, वो हैं – दिल्ली, राजस्थान और पंजाब। यूपी अपने प्रदेश की महिलाओं को यह सुविधा देने वाला चौथा राज्य होगा।

Related Post

G Kishan Reddy

सीएम योगी के नेतृत्व में निवेश के लिए ‘उत्तम राज्य’ बना उत्तर प्रदेश: जी किशन रेड्डी

Posted by - February 10, 2023 0
लखनऊ। लखनऊ में आयोजित UP GIS-23 में शिरकत करने पहुंचे केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी (G. Kishan Reddy) ने…
Ayodhya

रामोत्सव 2024: अयोध्या में ‘जीरो कार्बन एमिशन’ वाली ‘ईवी प्लस’ परिवहन पर योगी सरकार का फोकस

Posted by - January 2, 2024 0
अयोध्या : उत्तर प्रदेश की आध्यात्मिक राजधानी के तौर पर विकसित की जा रही अयोध्या (Ayodhya) को जीरो कार्बन एमिशन…
CM Yogi

सीएम योगी ने किया आह्वान,2024 में मोदी जी को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की कुर्सी सौंपिए

Posted by - February 3, 2024 0
संतकबीरनगर : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि देश बदल रहा है। पीएम मोदी के नेतृत्व में नए भारत…