corona infection

वैज्ञानिकों का दावा- इस दवा के खाने से सिर्फ 24 घंटे में खत्म होगा कोरोना संक्रमण

845 0

नई दिल्ली। दुनियाभर के वैज्ञानिक कोरोना वायरस महामारी को खत्म करने के लिए वैक्सीन बनाने के अलावा अन्य विकल्पों पर भी शोध कर रहे हैं। इसी क्रम में वैज्ञानिकों की एक टीम ने एक ऐसी दवा खोजी है, जो महज 24 घंटे में ही कोरोना संक्रमण (corona infection) खत्म कर देगी। वैज्ञानिकों का दावा है कि ये दवा कोरोना को पूरी तरह से खत्म करने में सक्षम है। वैज्ञानिकों ने बताया कि इसके इस्तेमाल से कोरोना के मरीजों में सिर्फ संक्रमण फैलने से ही नहीं रोका जा सकता है बल्कि उससे भविष्य में होने वाली गंभीर बीमारियों से भी बचाया जा सकता है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस दवा का नाम MK-4482/EIDD-2801 है, जिसे मोल्नूपीराविर (Molnupiravir) भी कहा जाता है। इस दवा की खोज से संबंधित अध्ययन रिपोर्ट जर्नल ऑफ नेचर माइक्रोबायलॉजी में छपी है।

भरवा करेला स्‍वाद में लाजवाब, जरूर ट्राय करें ये रेसिपी

इस अध्ययन के लेखक रिचर्ड प्लेंपर ने बताया कि कोरोना के इलाज के लिए मुंह से खाई जाने वाली यह पहली दवा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस दवा की खोज जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं की एक टीम ने की है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शुरुआती शोध में इस दवा को इंफ्लूएंजा जैसे जानलेवा फ्लू को खत्म करने में असरदार पाया गया था, जिसके बाद कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए इसपर शोध किया गया। इस दौरान वैज्ञानिकों ने कुछ जानवरों को पहले कोरोना से संक्रमित किया और उसके बाद जैसे ही उन जानवरों ने नाक से वायरस को छोड़ना शुरू किया, उन्हें तुरंत मोल्नूपीराविर दवा दी गई।

सारा अली खान यूं वर्कआउट करती आईं नजर, देखें Video

मोल्नूपीराविर दवा देने के बाद संक्रमित जानवरों को स्वस्थ जानवरों के साथ एक ही पिंजरे में रखा गया, ताकि यह देखा जा सके कि उनमें संक्रमण फैलता है या नहीं। अध्यययन के सह लेखक जोसफ वॉल्फ ने बताया कि शोध के दौरान यह पाया गया कि संक्रमित जानवरों से स्वस्थ जानवरों में संक्रमण नहीं फैला। उनका कहना है कि अगर इस दवा का इस्तेमाल अगर संक्रमित मरीजों पर किया जाता है तो महज 24 घंटे में ही मरीज के शरीर से संक्रमण खत्म हो जाएगा।

Loading...
loading...

Related Post

संप्रभुता के साथ कोई भी समझौता हमें मंजूर नहीं – विदेश मंत्री

Posted by - October 4, 2019 0
नई दिल्ली। विश्व इकोनॉमिक फोरम प्रोजेक्ट का विदेश मंत्री एस. जयशंकर हिस्सा है। इस दौरान उन्होंने चीन के बेल्ट एंड…