corona infection

वैज्ञानिकों का दावा- इस दवा के खाने से सिर्फ 24 घंटे में खत्म होगा कोरोना संक्रमण

1334 0

नई दिल्ली। दुनियाभर के वैज्ञानिक कोरोना वायरस महामारी को खत्म करने के लिए वैक्सीन बनाने के अलावा अन्य विकल्पों पर भी शोध कर रहे हैं। इसी क्रम में वैज्ञानिकों की एक टीम ने एक ऐसी दवा खोजी है, जो महज 24 घंटे में ही कोरोना संक्रमण (corona infection) खत्म कर देगी। वैज्ञानिकों का दावा है कि ये दवा कोरोना को पूरी तरह से खत्म करने में सक्षम है। वैज्ञानिकों ने बताया कि इसके इस्तेमाल से कोरोना के मरीजों में सिर्फ संक्रमण फैलने से ही नहीं रोका जा सकता है बल्कि उससे भविष्य में होने वाली गंभीर बीमारियों से भी बचाया जा सकता है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस दवा का नाम MK-4482/EIDD-2801 है, जिसे मोल्नूपीराविर (Molnupiravir) भी कहा जाता है। इस दवा की खोज से संबंधित अध्ययन रिपोर्ट जर्नल ऑफ नेचर माइक्रोबायलॉजी में छपी है।

भरवा करेला स्‍वाद में लाजवाब, जरूर ट्राय करें ये रेसिपी

इस अध्ययन के लेखक रिचर्ड प्लेंपर ने बताया कि कोरोना के इलाज के लिए मुंह से खाई जाने वाली यह पहली दवा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस दवा की खोज जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं की एक टीम ने की है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शुरुआती शोध में इस दवा को इंफ्लूएंजा जैसे जानलेवा फ्लू को खत्म करने में असरदार पाया गया था, जिसके बाद कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए इसपर शोध किया गया। इस दौरान वैज्ञानिकों ने कुछ जानवरों को पहले कोरोना से संक्रमित किया और उसके बाद जैसे ही उन जानवरों ने नाक से वायरस को छोड़ना शुरू किया, उन्हें तुरंत मोल्नूपीराविर दवा दी गई।

सारा अली खान यूं वर्कआउट करती आईं नजर, देखें Video

मोल्नूपीराविर दवा देने के बाद संक्रमित जानवरों को स्वस्थ जानवरों के साथ एक ही पिंजरे में रखा गया, ताकि यह देखा जा सके कि उनमें संक्रमण फैलता है या नहीं। अध्यययन के सह लेखक जोसफ वॉल्फ ने बताया कि शोध के दौरान यह पाया गया कि संक्रमित जानवरों से स्वस्थ जानवरों में संक्रमण नहीं फैला। उनका कहना है कि अगर इस दवा का इस्तेमाल अगर संक्रमित मरीजों पर किया जाता है तो महज 24 घंटे में ही मरीज के शरीर से संक्रमण खत्म हो जाएगा।

Related Post

CM Dhami

वीर बाल दिवस पर सीएम धामी पहुंचे टिहरी, 415 करोड़ से ज्यादा की विकास योजनाओं की दी सौगात

Posted by - December 26, 2023 0
देहारादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) आज मंगलवार को वीर बाल दिवस के मौके पर नई टिहरी पहुंचे। इस…
CM Dhami

हम यूसीसी की तो कांग्रेस मुस्लिम पर्सनल लॉ की बात कर रही है: धामी

Posted by - April 11, 2024 0
देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने गुरुवार को विजय संकल्प रैली को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री…
टुकड़े-टुकड़े गैंग

गृह मंत्रालय बोला-‘टुकड़े-टुकड़े गैंग’के बारे में नहीं है कोई जानकारी

Posted by - January 21, 2020 0
नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी के शीर्ष नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह सार्वजनिक सभाओं में अक्सर…