रोजाना करें मूली का सेवन, ये बीमारियां रहेंगी कोसो दूर

837 0

लखनऊ डेस्क। मूली स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। यह शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है।वैसे तो मूली का प्रयोग सलाद, पराठा, अचार और सब्जी के तौर पर करते हैं। आइए जानते हैं मूली खाने के और क्या फायदे हैं –

ये भी पढ़ें :-नारियल पानी में छिपे हजारों गुण, जानिए कैसे रखता है आपको स्वस्थ 

1-मूली में एंटी कॉन्जेस्टिव गुण पाए जाते हैं। इसलिए सर्दी और खांसी की शिकायत होने पर अपनी डाइट में मूली शामिल करें। इससे कफ भी खत्म होता है।

2-मूली में पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। मूली में मौजूद तत्व इंसुलिन को नियंत्रित करने में मददगार साबित होता है। मूली का सेवन करने से शुगर लेवल नियंत्रित रहता है।

3-मूली में हाइपरटेंसिव गुण पाया जाता है। इससे उच्च रक्तचाप नियंत्रित रहता है। मूली में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो शरीर में सोडियम-पोटैशियम के अनुपात को बैलेंस करता है और रक्तचाप को बढ़ने नहीं देता है।

4-मूली में फाइबर तत्व ज्यादा होता है जो कब्ज के लिए बहुत फायदेमंद है। यह आंतों को स्वस्थ रखता है। मूली का सेवन करने से पाचन क्रिया सही रहती है। इसके अलावा मूली किडनी के लिए बहुत फायदेमंद है।

Related Post

रामचरित मानस की पांडुलिपियां

इस मंदिर में 425 वर्षों से सुरक्षित है रामचरित मानस की पांडुलिपियां

Posted by - December 22, 2019 0
चित्रकूट। कामदगिरि परिक्रमा मार्ग स्थित संत गोस्वामी तुलसीदास के गुरु नरहरि दास महाराज के ‘महलन मंदिर’ में रामचरित मानस के…
शत्रुघ्न सिन्हा

बीजेपी सरकार की गलत नीतियों के कारण उन्होंने सबसे पहले पार्टी छोड़ी : शत्रुघ्न

Posted by - December 5, 2019 0
धनबाद। फिल्म अभिनेता व कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने गुरुवार को चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि बीजेपी…