जामुन के अद्भुत फायदे

वजन कम करना है तो खाएं जामुन, इसके और भी हैं अद्भुत फायदे

98 0

लखनऊ। जामुन गर्मियों में खाए जाने वाला एक शानदार फल है। चाट मसाले के साथ खाने पर इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है। यह फल जितना पौष्टिक होता है, उतना ही औषधीय गुणों से भी भरपूर है।

जामुन खाने से पाचन ठीक होता है और पेट दर्द की तकलीफ भी दूर होती है। जिन लोगों को यूरिन कंट्रोल करने में दिक्कत होती है, उनके लिए जामुन फायदेमंद होता है। डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला ने बताया कि न केवल जामुन का फल बल्कि इसकी गुठली और पत्तियां भी बहुत फायदेमंद हैं। आइये जानते हैं जामुन के विशेष गुण और इसको खाने से होने वाले फायदों के बारे में।

बैक्टीरिया इन्फेक्शन को रोकता है जामुन

जामुन में फाइट्रॉन्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो शरीर में मौजूद बैक्टीरिया और इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त जामुन में विटामिन सी भी भरपूर होता है, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी बीमारियों से लड़ने की ताकत मजबूत होती है।

फिजिक्स में पीएचडी होल्डर बेंच रही है फल और सब्जियां, viral Video में बोल रही है शानदार इंग्लिश

जामुन में कैलोरी की मात्रा न के बराबर होती है , वजन घटाने में मददगार

जामुन में कैलोरी की मात्रा न के बराबर होती है और फाइबर अधिक होता है, जिससे यह पाचन तंत्र को ठीक करने में मदद करता है। जामुन में फाइबर की मौजूदगी के कारण इसे खाने से पेट भरा हुआ महसूस होता है। इससे व्यक्ति को ज्यादा समय तक भूख नहीं लगती है। इसका सीधा प्रभाव शरीर की वसा पर पड़ता है। व्यक्ति ज्यादा खाना नहीं खाता है तो शरीर में जो अतिरिक्त चर्बी रहती है, वह बर्न होना शुरू हो जाती है, जिससे मोटापा कम होने लगता है।

ब्लड शुगर कंट्रोल में

डॉ. शुक्ला बताते हैं कि जामुन खाने से ब्लड शुगर लेवल भी नहीं बढ़ता है, इसलिए जामुन के सेवन से डायबिटीज भी संतुलित होती है। ज्यादातर न्यूट्रिशनिस्ट फाइबर से भरपूर चीजें खाने की सलाह देते हैं। जामुन इन्हीं में से एक माना जा सकता है। जामुन शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद करता है। व्यायाम के बाद फलों में जामुन खाने से ज्यादा फायदा होता है, क्योंकि व्यायाम करने के तुरंत बाद ही तेज भूख लगने लगती है।

शरीर का टॉक्सिन निकालने में मददगार जामुन

जामुन में मौजूद विटामिन ए और सी शरीर को डिटॉक्सिफाई करने का कार्य करते हैं। जामुन ठंडी तासीर का होता है, इसलिए यह पेट में ठंडक बनाए रखता है. दस्त की समस्या में भी जामुन काफी फायदेमंद होता है। बवासीर के रोगियों को भी जामुन खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि पाचन ठीक होने के कारण उन्हें भी तकलीफ से जल्द राहत मिलती है।

मौसमी फल है, इसलिए जरूर करें सेवन

मानसून के मौसम में मौसमी फलों का सेवन करना चाहिए, जिससे शरीर की इम्युनिटी मजबूत रहे, क्योंकि मानसून के दौरान प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। जामुन गर्मी और मानसूनी मौसम के दौरान ही आते हैं। यह हैरान कर देने वाली बात है कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कुदरत खुद ही हमें ऐसे फल समय पर उपलब्ध करा देती है। ऐसे में यदि हम जामुन का समुचित सेवन करें तो आने वाले मौसम के प्रति हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को तैयार कर सकते हैं और स्वस्थ रह सकते हैं।

Loading...
loading...

Related Post

सुशांत सिंह राजपूत Sushant Singh Case

बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत ने फांसी लगाकर की आत्महत्या

Posted by - June 14, 2020 0
मुंबई। बालीवुड के मशहूर अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने मुंबई के बांद्रा स्थित अपने आवास पर रविवार को फांसी लगाकर…
बजट 2020

सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचा, तो उसकी सरकार करेगी वसूली : सीएम योगी

Posted by - January 22, 2020 0
कानपुर। नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के समर्थन में कानपुर में आयोजित रैली में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विपक्ष पर जमकर…
महाराष्ट्र में शपथ ग्रहण

महाराष्ट्र में शपथ ग्रहण के खिलाफ SC पहुंची शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस!

Posted by - November 23, 2019 0
नई दिल्ली। महाराष्ट्र में शनिवार सुबह मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी…