Easy to make red velvet cake at home

घर पर आसान तरीके से बनाए रेड वेलवेट केक, देखें यह रेसिपी

2679 0

कोरोना वायरस के खतरे की वजह से अगर आप बाहर नहीं जा रहे है, तो आप अपने घर पर ही घर वालों के साथ एंजॉय कर सकते है और उनके टेस्ट को बेहतर बना सकते है तो देर न करें और बनाए रेड वेलवेट केक घर पर बड़ी आसानी से बना सकते है। नीचे दी गयी सामग्री इस प्रकार है-

दिलीप कुमार को नहीं मिली दोनों भाइयो के निधन की ख़बर, जाने यह वजह  

रेड वेलवेट केक की सामग्री:

बटर: 300 ग्राम

चीनी पाउडर: 200 ग्राम

अंडा: 2

रिफाइंड तेल: 200 ग्राम

विनेगर: 1 चम्मच

दूध: 1/2 लिटर

मैदा: 150 ग्राम

कोका पाउडर: 50 ग्राम (4 चम्मच)

बेकिंग सोडा: 1/2 चम्मच

लाल रंग: 1 चम्मच

हैवी क्रीम : 300 ग्राम

कंटेनर: 2

रेड वेलवेट केक बनाने की विधि:

  • सबसे पहले एक बड़े कटोरे में 100 ग्राम बटर ले लें। उसमें चीनी डालकर उसे चिकना होने तक फेटे। अब इसमें एक अंडा डालें और उसे मिलाएं, फिर ठीक वैसे ही दूसरा अंडा भी डाल दे और उसे मिलाएं।
  • इसके बाद इसमें रिफाइंड तेल डाल दें और उसे फिर मिलाएं। अब इसमें विनेगर और दूध को डाल दें और उसे क्रीम बनने तक ग्राइंड करे।
  • अब एक दूसरे बर्तन में मैदा, कोका पाउडर और सोडा को छान लें। इस मिक्सचर को दूध वाले क्रीम के बैटर में डालकर उसे अच्छे से मिलाएं। इसमें खाने वाला लाल रंग डाल कर मिलाएं।

आमिर खान के मराठी गुरु का हुआ निधन, सोशल मीडिया पर कही यह बात

  • जब बैटर तैयार हो जाए तो दोनों कंटेनर को लें और उसे थोड़ा तेल से चिकना कर लें। फिर थोड़ा सा मैदा लेकर चारों तरफ फैला दें। अब इसमें केक के बैटर को डाल दें। फिर दोनों केक को 175C पर 35-40 मिनट तक मिक्रोवेव में पकने के लिए रख कर पकाएं।
  • फिर एक कटोरे में बचा हुआ बटर और चीनी पाउडर को ले लें, और उसे ग्राइंड करें। इसमे हैवी क्रीम को डाल दें और उसे ग्राइंड करते हुए 8-10 मिनट क्रीम बनाएं।
  • अब तक केक बनकर तैयार हो गया होगा, उसे निकाल लें और थोड़ी देर ठंढा होने के लिए छोड़ दें।
  • कंटेनर से दोनों केक को निकालें और उसके ऊपर वाले भाग को काटकर हटा लें। ऊपर वाले भाग से हम छोटे-छोटे हार्ट शेप केक काट लेंगे। बचे हुए केक को क्रश कर के बुरादा जैसा बना लें और उसे अलग रख दें।
  • अब नीचे वाले भाग के केक को लें और उस पर थोड़ा क्रीम लगा लें। फिर दूसरा वाला केक को भी उसके ऊपर रखकर केक लगाए।
  • केक के चारो तरफ अच्छे से क्रीम लगाकर अब केक के चारो तरफ तोड़ा हुआ केक का बुरादा डाल कर जोड़ दें। फिर उसके ऊपर चारों तरफ बनाए हुए छोटे-छोटे हार्ट शेप केक से सजा दें। इसे 2-3 घंटे ले लिए फ्रिज में रख दें।

आपका रेड वेलवेट केक हुआ तैयार घर पर आसान तरीके से बनाए और परिवार वालो के साथ करें एंजॉय।

Related Post