UPSC

UPSC CDS 2 का टॉपर बना ड्राइवर का बेटा, ‘सैन्या धाम’ के लिए चुने गए हिमांशु

181 0

हल्द्वानी: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने यूपीएससी कंबाइंड डिफेंस सर्विस एग्जामिनेशन II (UPSC CDS 2 ) के फाइनल में कुल 142 (81 + 47 + 14) उम्मीदवारों को रिकमंड किया गया है। क्वालीफाई हुए उम्मीदवारों के रोल नंबर और नाम की लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट अपलोड कर दिए गए हैं। इंडियन मिलिट्री एकेडमी (IMA) में 81 उम्मीदवार, इंडियन नवल एकेडमी (INA) में 47 उम्मीदवार, एयर फॉर्स एकेडमी (IFA) में 14 उम्मीदवारों का चयन किया गया है। उत्तराखंड, हल्द्वानी के हिमांशु पांडे ने यूपीएससी सीडीएस में AIR 1 के साथ टॉप किया है।

भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के लिए चुने गए ‘सैन्या धाम’ के हिमांशु

उत्तराखंड के युवा बड़ी संख्या में भारतीय सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए जाने जाते हैं। शायद इसीलिए पहाड़ी राज्य को ‘सैन्या धाम’ के नाम से भी जाना जाता है। फिर भी, एक बार फिर भारतीय सेना के उम्मीदवार संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा (UPSC CDS Exam) में नंबर एक स्थान हासिल करके उत्तराखंड से चमके हैं। उनका चयन भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के लिए हुआ है।

एक प्राइवेट फॉर्म में ड्राइवर हैं पिता

हल्द्वानी निवासी हिमांशु बचपन से ही सेना में अफसर बनना चाहता था। उनके पिता कमल पांडे हल्द्वानी के एक प्राइवेट फॉर्म में ड्राइवर हैं और मां हाउस वाइफ हैं। बेटे की उपलब्धि से परिवार सातवें आसमान पर है। रिश्तेदार के साथ आस-पड़ोस के लोग भी हिमांशु और उनके परिवार को बधाई दे रहे हैं।

वाराणसी पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, एयरपोर्ट पर राज्यपाल ने की अगवानी

तीसरी बार में हासिल की कामयाबी

हिमांशु पांडे बचपन से ही मेधावी छात्र रहे हैं। इंटर (12वीं क्लास) में उन्होंने 95 प्रतिशत अंक हासिल किए थे। इसके बाद उन्होंने बीटेक करने के लिए सेल्फ स्टडी की। विपिन चंद्र त्रिपाठी इंजीनियरिंग कॉलेज द्वाराहाट अल्मोड़ा में दाखिला लिया, हालांकि उन्होंने बी.टेक की पढ़ाई के दौरान सेना की तैयारी जारी रखी। सीडीएस के लिए यह उनका तीसरा प्रयास था।

बता दें कि जिन उम्मीदवारों ने इस भर्ती के लिए आवेदन किया था और एसएसबी इंटरव्यू में उपस्थित हुए थे, वे यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। यूपीएससी फाइनल रिजल्ट, लिखित परीक्षा और एसएसबी इंटरव्यू के आधार पर तैयार किया गया है। मेरिट लिस्ट तैयार करने में मेडिकल टेस्ट के रिजल्ट को ध्यान में नहीं रखा गया है।

एक ही परिवार के पांच लोगों की मिली लाश, इलाके में मचा हड़कंप

 

Related Post

IIT

ITI छात्रों को इंडस्‍ट्री में करनी होगी 15 दिन की अनिवार्य ट्रेनिंग

Posted by - March 15, 2021 0
लखनऊ। अब सभी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों ITI में इंडस्ट्री की मांग के हिसाब से अनिवार्य प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षित युवकों…

डाटा एंट्री में बनाना है करियर, तो इस कंपनी में करें अप्लाई

Posted by - May 9, 2022 0
नई दिल्ली। ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टैंट्स इंडिया लिमिटेड (BECIL) डेटा एंट्री ऑपरेटर (DEO) के 86 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन…