CM Yogi

डाॅ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने अनुच्छेद 370 का विरोध किया था: सीएम योगी

84 0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने गुरुवार को डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती के अवसर पर सिविल अस्पताल पहुंचकर उनकी प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अर्पित किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी (CM Yogi) ने कहा कि डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने अनुच्छेद 370 का विरोध किया था, जिसके चलते उन्होंने मंत्री पद से इस्तीफा दिया। आज उन्हीं के प्रेरणा के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी ने धारा 370 को खत्म किया है और जम्मू-कश्मीर को विकास की मुख्यधारा से जोड़ा है।

योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि भारत की औद्योगिक नीति में मुखर्जी जी का बड़ा योगदान है। उन्होंने कहा कि बंगाल में अकाल के दौरान डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने मानवता की सेवा की। योगी ने आरोप लगाया कि जब बंगाल में अकाल पड़ा था, तब तत्कालीन केन्द्र की नेहरू सरकार ने तुष्टीकरण किया था।

सीएम योगी गुरुवार को पार्क रोड स्थित सिविल हॉस्पिटल पहुंचे, जहां उन्होंने डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी की 123वीं जयंती के अवसर पर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि स्वतंत्र भारत की पहली सरकार ने तुष्टिकरण की नीति पर चलना शुरू किया तो उन्होंने कैबिनेट से इस्तीफा देकर भारतीय जनसंघ की स्थापना की।

सीएम योगी (CM Yogi) ने कहा कि डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी का सरकार से मतभेद उस समय भी देखने को मिला था, जब तत्कालीन नेहरू सरकार ने भारत के संविधान में जबरन अनुच्छेद 370 जोड़कर देश की संप्रभुता और सुरक्षा के साथ खिलवाड़ करने का प्रयास किया था। उसका श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने जमकर विरोध किया था। उस समय उन्होंने नारा दिया था एक देश के दो प्रधान, दो विधान और दो निशान नहीं चलेंगे।

भिक्षावृत्ति से विमुक्त हुए बच्चों को प्लेटफार्म दे रही सरकार: सीएम योगी

सीएम योगी (CM Yogi) ने कहा कि डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी महान देशभक्त, प्रखर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और प्रख्यात शिक्षाविद थे। आजादी के आंदोलन में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। मात्र 35 वर्ष की आयु में कोलकाता विश्वविद्यालय के कुलपति के रूप में शिक्षा क्षेत्र अनेक उल्लेखनीय कार्य किए। आजादी के पूर्व बंगला में आई अकाल की त्रासदी के समय उन्होंने मानवता की सेवा का उदाहरण प्रस्तुत किया।

सीएम योगी (CM Yogi) ने कहा कि भारत के प्रति डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी की सोच को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व के प्रभावी ढंग से लागू किया जा रहा है। 1952-1953 से चली आ रही त्रासदी अनुच्छेद 370 को प्रधानमंत्री मोदी ने 5 अगस्त 2019 को समाप्त किया और जम्मू कश्मीर में लोकतांत्रिक प्रक्रिया को आगे बढ़ाया। आज जम्मू और कश्मीर विकास की नई ऊंचाइयों को छू रहा है।

कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष चौधरी भूपेंद्र सिंह और भाजपा कार्यकर्ता मौजूद थे।

Related Post

cm dhami

मुख्यमंत्री धामी ने ‘मन की बात’ को सुना, ‘बेडू’ का जिक्र करने पर पीएम का जताया आभार

Posted by - August 28, 2022 0
देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने रविवार को मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ‘मन की बात’…
Supreme Court

फ्लोर टेस्ट के खिलाफ शिवसेना पहुंची सुप्रीम कोर्ट, आज शाम 5 बजे सुनवाई

Posted by - June 29, 2022 0
मुंबई: महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को 30 जून को सदन में महा विकास अघाड़ी…
Rakshabandhan

रक्षाबंधन पर माताओं व बहनों को सीएम योगी का तोहफा, रोडवेज के साथ ही सिटी बसों में निशुल्क होगी यात्रा

Posted by - August 28, 2023 0
लखनऊ। रक्षा बंधन (Raksha Bandhan) के पावन पर्व पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने प्रदेश की माताओं एवं बहनों…