you also have breakfast everyday

क्या आप भी नाश्ते में लेते है रोज ब्रैड? जाने इसके नुकसान

1459 0

आज की भाग- दौड़ भरी जिन्दगी में लोग आसान सा नाश्ता खाना पसंद करते है। अक्सर लोग सुबह नाश्ते में ब्रैड खाना ज्यादा पसंद करते है। ज़्यादातर लोग ब्रैड से बनी हुई डिश जैसे ब्रैड पकौड़ा, सैंडविच आदि के तौर पर खाना पसंद करते है।

महाराष्ट्र के गृहमंत्री पर कंगना ने किया पलटवार बोलीं- ‘मैं मराठा हूं ,उखाड़ो मेरा क्या उखाड़ोगे?’

मार्केट में तरह तरह की ब्रैड मिलती है जो खाने में स्वादिस्टहोती है मगर हमारे शरीर को धीरे – धीरे नुकसान  करती है। हममे से ज्यादातर लोग व्हाइट ब्रेड खाना पसंद करते है। लेकिन आपको हर दिन नाश्ते में ब्रैड खाना कितना नुकसान पड़ सकता क्या आप जानते है।

आइए आज जानते है हर दिन नाश्ते में ब्रैड खाने से  शरीर को होने वाले नुकसान जो इस प्रकार है-

  • पाचन क्रिया पर असर करता है।
  • कब्ज की दिक्कत
  • पेप्टिक अल्‍सर का खतरा
  • लीवर का कमजोर होना

व्हाइट ब्रेड खाने से शरीर को किसी तरह का पोषण नहीं मिलता। इससे जल्‍दबाजी में नाश्‍ता तो आसान हो जाता है और पेट भी भर जाता है, लेकिन इससे शरीर को एनर्जी नहीं मिल पाती। इसकी वजह से शरीर में प्रोटीन, विटामिन और फाइबर जैसे पोषक तत्‍व नहीं होते है।

PUBG  की जगह अक्षय कुमार ला रहे है एक्शन गेम FAU-G

शरीर के बढ़ते वजन से परेशान लोगों को अपनी डाइट में ब्रेड को शामिल नहीं करना चाहिए, क्‍योंकि अगर आप लगातार ब्रेड का सेवन करते हैं, तो इसकी वजह से आपका वजन बढ़ने लगेगा। इसे खाने से ब्लड शुगर लेवल में तेजी से उतार−चढ़ाव होता है, जो ज्‍यादा भूख लगने की अहम वजह है। यही वजह है कि आप ओवरईटिंग के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में मैदे से बनी ब्रेड की जगह आटे से बनी ब्रेड का सेवन करना फायदेमंद रहता है।

Related Post