भूलकर भी न खरीदें लक्ष्मी-गणेश की ऐसी मूर्ति

492 0

दिवाली का त्योहार आज देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा हैै। इस दिन मां लक्ष्मी और गणेश जी (Lakshmi-Ganesh) की पूजा का विधान है। विधि विधान से की गई पूजा से मां लक्ष्मी और गणेश जी प्रसन्न होते हैं और धन-दौलत से घर का भंडार भर देते हैं।

ऐसे में कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिनका विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। दिवाली के दिन हर घर में लक्ष्मी-गणेश की नई मूर्तियां लाई जाती हैं, जिसके बाद पूजन किया जाता है। इसलिए नई मूर्तियों खरीदते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

इस तरह की खरीदें मूर्ति

1) गणेश जी की मूर्ति में जनेऊ, रंग, सूंड, वाहन, अस्त्र-शस्त्र, हाथों की संख्या और आकृति जैसी कुछ खास बातों को ध्यान में रखकर खरीदनी चाहिए। बैठे हुए गणेश जी की मूर्ति लेना शुभ माना जाता है। ऐसी मूर्ति की पूजा करने से धन लाभ होता है और काम-काज की रुकावटें दूर होती हैं।

2) गणेश जी को वक्रतुंड कहा जाता है। मूर्ति में उनकी सूंड बाईं ओर मुड़ी हुई होनी चाहिए। ऐसी प्रतिमा की पूजा करने से भगवान प्रसन्न होते हैं। हाथ में मोदक लिए हुए गणेश जी की मूर्ति सुख और संपत्ति का प्रतीक मानी जाती है।

3) दिवाली पर भगवान गणेश की मूर्ति खरीदते वक्त ध्यान रखें कि जिस मूर्ति में गणपति का वाहन यानी चूहा न हो ऐसी प्रतिमा की पूजा करने से दोष लग सकता है। इसलिए सवारी वाले गणेश जी ही खरीदें।

4) जब भी मां लक्ष्मी का पूजन विष्णु जी और गणेश जी के साथ करें तो हमेशा गणेश जी लक्ष्मी जी के दाहिने और विष्णु जी लक्ष्मी जी के बाएं होने चाहिए। सही तरीके से पूजन करने से माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्ति होती है। अगर आप किसी ऐसी ही तस्वीर या मूर्ति की पूजा करने वाले हैं, इस बात का खास ध्यान रखें।

5) पूजा के स्थान पर मां लक्ष्मी की दो मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए। लक्ष्मी मां की दो मूर्तियां आस-पास तो बिल्कुल ही न रखें। ऐसा करने से घर में कलह बढ़ सकती है।

6) सिंहासन पर बैठे हुए गणेश लक्ष्मी की मांग अधिक होती है। लक्ष्मी जी को कमल अधिक प्रिय है, इसलिए कमल के फूलनुमा बने सिंहासन की भी विशेष मांग होती है।

Related Post

JAMMU KASHMIR

जम्मू-कश्मीर: श्रीनगर के लावापोरा में आतंकी हमला, CRPF के तीन जवान घायल, एक शहीद

Posted by - March 25, 2021 0
जम्मू-कश्मीर। श्रीनगर के बाहरी इलाके लावापोरा में आतंकियों ने सीआरपीएफ (Terrorists Attacked On CRPF ) की नाका पार्टी पर हमला…
लाइफ स्टाइल बदलना जरूरी

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए लाइफ स्टाइल बदलना जरूरी: डॉ औदिच्य

Posted by - April 14, 2020 0
उदयपुर। प्रसिद्ध आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. शोभालाल औदिच्य ने कहा है कि किसी गंभीर बीमारी से लड़ना और उससे बचने के…
PM MODI

बंगाल चुनाव को लेकर BJP ने किए कई बड़े बदलाव, PM मोदी की रैलियों में जुटेंगे 500 लोग

Posted by - April 20, 2021 0
ऩई दिल्ली। पश्चिम बंगाल (West Bengal) में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा (BJP president JP Nadda) ने केंद्रीय और स्थानीय नेताओं…