Diwali 2019: दिवाली से पहले घर से इन चीजों को करें बाहर, बरसेगी लक्ष्मी की कृपा

476 0

लखनऊ डेस्क। इस बार यह तिथि 27 अक्टूबर यानी रविवार को है। दिवाली को दीपावली और दीपोत्सव भी कहा जाता है। कार्तिक मास के कृष्‍ण पक्ष की अमावस्या तिथि को हर वर्ष दिवाली का पर्व मनाया जाता है। इस दिन गणेश-लक्ष्मी का पूजन कर उनका आशीर्वाद प्राप्त किया जाता है। जिससे घर में हमेशा सुख-शांति व समृद्धि बनी रहे। इसके लिए घर में साफ सफाई बहुत जरुरी है। टूटी-फूटी चीजें रखी हों, ऐसे घरों में माता लक्ष्मी का वास नहीं होता है। आइए जानते हैं दिवाली की साफ-सफाई करते वक्त आपको किन चीजों का ध्यान रखना होगा –

ये भी पढ़ें :-Dhanteras 2019: जानें धनतेरस पर क्यों खरीदी जाती है झाड़ू 

दिवाली पर दीप जलाने और कलरफुल लाइट लगाने से पहले इन बातों को जानें टूटा कांच भी है दुर्भाग्‍य की निशानीअगर आपके घर में कोई कांच की कोई खिड़की या फिर शीशा टूटा हुआ है तो उसे तत्‍काल ठीक करवाएं या फिर दूसरा लेकर आएं। टूटे हुआ कांच दुर्भाग्‍य की निशानी माना जाता है। टूटी हुई तस्वीरों को भी तत्‍काल प्रभाव से हटा दें, इससे वास्‍तु दोष उत्‍पन्‍न होता है। जिससे घर में सुख-शांति का वास नहीं हो पाता है।

ये भी पढ़े :-जानें भाई दूज मनाने का तरीका और क्या है इसका महत्त्व 

जानकारी के मुताबिक दिवाली से पहले इस काम को जरूर करवाएं।दीपावली पर खंडित भगवान की तस्वीर या मूर्ति नहीं रहनी चाहिए। ऐसा होने से लक्ष्‍मी माता आहत होती हैं। ऐसी तस्वीरें घर में दुर्भाग्य लाती हैं इसलिए दिवाली से पहले इन्हें घर से बाहर किसी पवित्र स्थान पर रख दें।खराब पड़ा इलेक्‍ट्रॉनिक सामानदिवाली से पहले घर में कोई भी खराब पड़ा इलेक्‍ट्रॉनिक सामान न छोड़ें।

 

Related Post

Shri Krishna

कौन हैं श्रीकृष्ण ?

Posted by - August 29, 2021 0
रंजना मिश्रा हमारे ऋषि-मुनियों ने बताया है कि श्रीकृष्ण (Shri Krishna) स्वयं भगवान हैं, अर्थात वे किसी भगवान के अवतारी…
अक्षय - अनुपम

अक्षय की नागरिकता विवाद मामले में बोले अनुपम, किसी को सफाई देने की जरूरत नहीं

Posted by - May 5, 2019 0
एंटरटेनमेंट डेस्क । बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार पिछले कुछ वक्त से अपनी नागरिकता को लेकर विवादों में बने हुए हैं…