Dhanwantri Mega Health Park

प्रदेश में तैयार होंगे 6 धन्वंतरि मेगा हेल्थ पार्क

17 0

लखनऊ। योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) राज्य में स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को और बेहतर बनाने और विकसित करने की पूरी तैयारी कर चुकी है। सरकार राज्य के हर जिले में अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त सरकारी मेडिकल कॉलेज के अपने वादे को पूरा करने की तैयारी कर ली है।

सरकार के एक प्रवक्ता के अनुसार राज्य में करीब 30,000 करोड़ रुपये के निवेश से जल्‍द ही छह धन्वंतरि मेगा हेल्थ पार्क (Dhanwantri Mega Health Park) स्थापित करेगी। यह धन्वंतरि मेगा हेल्थ पार्क (Dhanwantri Mega Health Park) हेल्थ और सर्जिकल इंस्ट्रूमेंट्स और दवाओं जैसी चिकित्सा सुविधाओं के उत्पादन को बड़े पैमाने पर बढ़ाकर राज्य को आत्मनिर्भर बनाएगा।

इसी के साथ महर्षि सुश्रुत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन के तहत राज्य में 10,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से हर स्तर पर बेहतर स्वास्थ्य प्रणाली के लिए स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे में सुधार भी किया जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी से बांग्लादेश के उच्चायुक्त ने की शिष्टाचार भेंट

प्रदेश में मेडिकल कोर्स के लिए सीटों की संख्या को दोगुनी करने के अलावा राज्य में 6,000 से अधिक डॉक्टरों और 10,000 पैरामेडिकल स्टाफ की नियुक्ति की जाएगी।

इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में अत्याधुनिक लाइफ सपोर्ट सुविधाओं से लैस एंबुलेंस की संख्या को दोगुना करना, हर जिले में डायलिसिस सेंटर, 2025 तक टीबी मुक्त राज्य के साथ जन औषधि केंद्रों के नेटवर्क का विस्तार करना और सस्ती आवश्यक दवाओं की उपलब्धता पर भी काम किया जा रहा है।

प्रख्यात संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा के निधन, सीएम योगी ने जताया दुःख

Related Post

रोजाना इस तरह करेंगे काली मिर्च का सेवन, कोसो दूर रहेंगी ये बीमारियां

Posted by - October 12, 2019 0
लखनऊ डेस्क। औषधीय गुणों से भरपूर काली मिर्च में रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है। यह शरीर में संक्रमण को पहुंचने…
Corona in india

देश में पहली बार एक दिन में आए 3.79 लाख नए कोरोना केस, 24 घंटे में सबसे ज्यादा 3645 संक्रमितों की मौत

Posted by - April 29, 2021 0
नई दिल्ली भारत में जारी कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर हर दिन तेज होती जा रही है। हर दिन संक्रमण…

एयर एम्बुलेंस से कल किम्स में शिफ्ट होंगी महिला डॉक्टर, होगा फेफड़े का प्रत्यर्पण

Posted by - July 10, 2021 0
लखनऊ। लोहिया संस्थान की महिला रेजिडेंट डॉक्टर के फेफड़े का प्रत्यारोपण हैदराबाद स्थित कृष्णा इंस्टीट्यूट आॅफ मेडिकल सांइसेस (किम्स) में…