manish sisodi budget

दिल्ली सरकार ने 2021-22 के लिए 69,000 करोड़ रुपये का बजट किया पेश

579 0

नई दिल्ली । दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने मंगलवार को 2021- 22 के लिये 69,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। सिसोदिया ने कहा कि राज्य के विद्यालयों में देशभक्ति की पढ़ाई के लिए देशभक्ति पीरियड भी शुरू किया जायेगा। उन्होंने कहा कि आप सरकार वर्ष 2047 तक दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय को सिंगापुर की प्रति व्यक्ति आय के बराबर ले जाने की इच्छा रखती है।

व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते पर तेजी से आगे बढ़ेंगे भारत-बांग्लादेश

दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने मंगलवार को 2021- 22 के लिये 69,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। बजट को देशभक्ति की विषयवस्तु के साथ तैयार किया गया है।

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Delhi Government) ने राज्य का बजट पेश करते हुये कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने देश की स्वतंत्रता का 75वां वर्ष मनाने का फैसला किया है।  इसके लिये वह 12 मार्च से 75 सप्ताह तक कार्यक्रमों का आयोजन करेगी। सिसोदिया उप मुख्यमंत्री होने के साथ वित्त मंत्रालय का कामकाज भी संभाले हुये हैं।

उन्होंने कहा कि देशभक्ति बजट के तहत राज्य सरकार राष्ट्रीय राजधानी में 500 स्थानों पर राष्ट्रीय ध्वज लहराने के लिये 45 करोड़ रुपये की लागत से ऊंचे खंबे लगायेगी। सिसोदिया ने कहा, कि राज्य के विद्यालयों में देशभक्ति की पढ़ाई के लिये ‘‘देशभक्ति पीरियड’’ भी शुरू किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि आप सरकार (Delhi Government) वर्ष 2047 तक दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय को सिंगापुर की प्रति व्यक्ति आय के बराबर ले जाने की इच्छा रखती है। स्वास्थ्य पर दिल्ली की कुल बजट 9934 करोड़ रुपये आवंटित किया गया है। स्वास्थ्य पर दिल्ली की कुल बजट 9934 करोड़ रुपये आवंटित किया गया है।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि 75वें सप्ताह के दौरान भगत सिंह के जीवन पर कार्यक्रम चलाने के लिये 10 करोड़ रुपये का आवंटन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि अगले वित्त वर्ष के बजट का कुल आकार मौजूदा वर्ष के बजट के मुकाबले 6.1 प्रतिशत अधिक है।

Related Post

स्क्रीन अवॉर्ड जीतने वाली आलिया भट्ट

मल्टीकलर की इस साड़ी में ऐसी दिखीं आलिया भट्ट कि नही हटा पाया कोई अपनी नजर

Posted by - December 9, 2019 0
बॉलीवुड डेस्क। अगर आपसे कोई पूछे की कम उम्र में सबसे ज्यादा खूबसूरत दिखने वाली बॉलीवुड अभिनेत्री कौन हैं? तो…

महाराष्ट्र के बाद कर्नाटक में उठी आवाज, धार्मिक स्थलों से हटाए जाए लाउडस्पीकर

Posted by - April 6, 2022 0
कर्नाटक: महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) प्रमुख राज ठाकरे के बयान के बाद अब कर्नाटक (Karnataka) में लाउडस्पीकर (loudspeakers) पर अजान…
Yogi

उप्र के इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार को विभिन्न बैंक प्रमुखों ने बताया गेम चेंजर

Posted by - January 5, 2023 0
लखनऊ/मुंबई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने गुरुवार को मुंबई के होटल ताज में विभिन्न बैंकों व वित्तीय संस्थाओं के…
बंगाल में नहीं लागू होने देंगे NRC

अमित शाह पर ममता का पलटवार- बंगाल में नहीं लागू होने देंगे NRC

Posted by - November 20, 2019 0
कोलाकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) के मुद्दे पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह…