Deepotsav

Deepotsav 2023: थ्री डी में दिखेगा भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर

108 0

अयोध्या। डाॅ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय प्रशासन सातवें दीपोत्सव (Deepotsav) को भव्यता प्रदान करने के लिए 3डी इंपैक्ट आधारित राम मंदिर मॉडल (Ram Mandir Model) का निर्माण कर 1,08,000 दीए प्रज्वलित करेगा। इसके लिए राम की पैड़ी के घाट नम्बर 10 पर प्रभु श्रीराम मन्दिर के माॅडल को दीए से उकेरा जायेगा। सांस्कृतिक पौराणिक एवं ऐतिहासिक कथानक पर आधारित इस भव्य मंदिर मॉडल में प्रभु श्रीराम को विजयी मुद्रा में अयोध्या में प्रवेश करते हुए दर्शाया जायेगा। यह निश्चित ही विश्व पटल पर अपनी छाप छोड़ते हुए जनसामान्य को अपनी ओर आकर्षित करेगा।

विवि की कुलपति प्रो प्रतिभा गोयल के दिशा-निर्देशन में दीपोत्सव को एतिहासिक बनाने के लिए फाइन आर्ट्स विभाग के 150 छात्राओं ने भव्य मंदिर मॉडल को उकेर दिया है। इसमें दीए सजाने के बाद दीपोत्सव (Deepotsav) के दिन प्रज्ज्वलित किया जायेगा।

संयोजिका डॉ सरिता द्विवेदी की देखरेख में विभागीय शिक्षकों डॉ रीमा सिंह, सरिता सिंह, आशीष प्रजापति, डॉ अलका श्रीवास्तव राम की पैड़ी के घाट 10 को गेरुआ रंग में मंदिर मॉडल से संबंधित 60 ब्लॉकों के रेखांकन का कार्य पूर्ण किया गया है।

अयोध्या को योगी सरकार की सौगात, तीर्थ विकास परिषद का गठन को मिली मंजूरी

आर्ट्स विभाग की डॉ रीमा सिंह ने बताया कि मंदिर मॉडल के रंगाकन का कार्य अवध की लोक कला से प्रेरित रही है, जिसके अंतर्गत गेरू एवं सफेद रंग के द्वारा चित्रांकन का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मंदिर निर्माण का निर्धारण ज्यामितीय विधि से बहुत ही आकर्षक विधि से निर्धारित किया गया है। भव्य मंदिर मॉडल में मुख्य प्रवेश द्वार के साथ वास्तुकला आधारित 11 द्वार का निर्माण किया गया है।

ललित कला विभाग के समन्वयक में प्रो विनोद कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि योगी सरकार के विशिष्ट सहयोग से 3डी इंपैक्ट पर आधारित राम मंदिर मॉडल का निर्माण लगभग 1,08,000 दीए प्रज्वलित किए जायेंगे। जिसमें बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं का सराहनीय योगदान होगा।

Related Post

सपा का इत्र वाले के घर से बरामद हो रहा गरीबों का लूटा धन तो अखिलेश के पेट में हो रही मरोड़ : शाह

Posted by - December 28, 2021 0
केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने सपा-बसपा पर  बड़ा हमला करते हुए कहा कि बुआ-बबुआ ने…
CM Yogi

पिछली सरकारों के नेताओं की आजीविका का माध्यम थे माफियाः सीएम योगी

Posted by - March 14, 2024 0
अंबेडकरनगर : समाजवादी पार्टी अंबेडकरनगर में गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) के निशाने पर रही। उन्होंने सपा को यहां…