डेढ़ महीने में 11 रुपए बढ़े पेट्रोल के दाम, जनता बोली- विकास रुक सके तो रोक दो मोदीजी

74 0

कोरोना संकट के बीच पेट्रोल-डीजल के भाव के बढ़ने का क्रम जारी है, पिछले 42 दिन में पेट्रोल के दाम में 11.52 रुपए का इजाफा किया गया है। ये आंकड़ा तब है जब पिछले 8 दिनों से तेल की कीमतों में अधिक उछाल नहीं दर्ज किया गया है, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 101.84 रुपए है। देश के 19 राज्यों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपए के पार पहुंच चुके हैं, राजस्थान और मध्य प्रदेश में एक लीटर पेट्रोल 110 रुपए में हो गया है।

सोशल मीडिया पर इसे लेकर लोगों के भीतर गुस्सा है, लोग पीएम नरेंद्र मोदी से पेट्रोल-डीजल के विकास क्रम को रोकने की अपील कर रहे हैं। एक अन्य यूजर ने लिखा- आखिर अपनी बात पर क्यों नहीं अटल रहती भाजपा, क्या पेट्रोल के जरिए ही वसूली करके देश चलाना है।बता दें कि प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

गहलोत के बजाय पायलट के हाथों में होगी कमान! जल्द मंत्रिमंडल का होगा विस्तार

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि के कारण पिछले दो महीने में देश में पेट्रोल नौ प्रतिशत और डीजल 10 प्रतिशत से अधिक महंगा हुआ है। देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉपोर्रेशन के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जून में पेट्रोल का मूल्य 4.58 रुपये और डीजल की कीमत 4.03 रुपये बढ़ चुकी है। इससे पहले मई में भी पेट्रोल 3.83 रुपये और डीजल 4.42 रुपये महंगा हुआ था। इस प्रकार दो महीने में पेट्रोल 8.41 रुपये (9.30 प्रतिशत) और डीजल 8.45 रुपये (10.47 प्रतिशत) महंगा हो चुका है।

 

Divyansh Singh

मिट्टी का तन, मस्ती का मन; छड़ भर जीवन, मेरा परिचय।

Related Post

भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन की सुविधाएं नहीं हैं किसी एयरपोर्ट से कम, जानिए क्या है खास

Posted by - July 16, 2021 0
भोपाल का हबीबगंज रेलवे स्टेशन री-डेवलपमेंट के बाद एयरपोर्ट जैसी सुविधाओं के साथ तैयार हो गया है। एक साथ 1100…

भगोड़े कारोबारी विजय माल्या ने बैंको पर लगाया आरोप, कहा- हड़पना चाहते हैं मेरा पैसा

Posted by - July 27, 2021 0
ब्रिटेन की लंदन हाईकोर्ट ने सोमवार को भारतीय कारोबारी विजय माल्या को दिवालिया घोषित कर दिया है। अब विजय माल्या ने…