Operation Conviction

योगी सरकार ने 40 दिन में 471 मामलों में अपराधियों को कोर्ट से दिलायी सजा

72 0

लखनऊ। जीरो टॉलरेंस नीति के तहत अपराध और अपराधियों के खिलाफ सख्त एक्शन ले रही योगी सरकार (Yogi Government) कोर्ट में प्रभावी पैरवी कर उन्हे सजा दिलाने में भी कामयाब हो रही है। योगी सरकार द्वारा अपराधियों को सख्त से सख्त सजा दिलाने के लिए चलाए गए ऑपरेशन कन्विक्शन (Operation Conviction) के तहत मात्र 40 दिनों में 471 मामलों में सजा दिलाने में बड़ी कामयाबी मिली है। इनमें तीन मामले ऐसे हैं जिनमें अपराधियों को फांसी की सजा दिलायी गयी है जबकि 149 मामले में आजीवन कारावास की सजा करायी गयी है।

योगी सरकार के एक्शन से अपराधियों के मन में और गहराया कानून का खौफ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi)  ने कार्यवाहक डीजीपी विजय कुमार को अपराध, अपराधियों एवं माफिया के खिलाफ कोर्ट में प्रभावी पैरवी कर उनको कठोर सजा दिलाने के निर्देश दिये थे। इस पर कार्यवाहक डीजीपी विजय कुमार ने प्रदेश भर में एक जुलाई से ऑपरेशन कन्विक्शन (Operation Conviction) चलाया। ऑपरेशन के मात्र 40 दिन में सकारात्मक परिणाम भी देखने को मिले।

इस ऑपरेशन से अपराधियों के मन में योगी सरकार (Yogi Government) के एक्शन का और खौफ नजर आने लगा है। ऑपरेशन के तहत अब तक माफिया अपराधी से संबंधित कुल 5 मामलों में 4 माफिया को कठोर सजा सुनायी गयी है। इनमें बस्ती के दो माफिया नीरज पांडेय, राजू उर्फ जरांडे, पीलीभीत के माफिया एजाज अहमद और गौतमबुद्धनगर के अनिल दुजाना गैंग का सक्रिय माफिया कृष्णमूढी शामिल है।

दुष्कर्म कर हत्या के मामले में तीन को दिलायी गयी फांसी की सजा

ऑपरेशन (Operation Conviction) के तहत जिन तीन मामले में अपराधियों को फांसी की सजा सुनायी गयी है, उनमें बुलंदशहर में 4 वर्षीय नाबालिग बच्ची के साथ दुष्कर्म कर हत्या, मथुरा में 9 वर्षीय नाबालिग बच्ची के साथ दुष्कर्म कर हत्या एवं औरैया में 8 वर्षीय नाबालिग बच्ची के साथ दुष्कर्म कर हत्या के प्रकरण शामिल हैं।

सीएम योगी ने युवाओं से की अपील, बोले-  नशे से जितना दूर रह सकें उतना ही अच्छा है

इन मामलों में कार्यवाहक डीजीपी द्वारा विवेचक तथा सम्बन्धित कोर्ट पैरोकार को प्रशंसा चिन्ह भेंट किया जाएगा। साथ ही कोर्ट में प्रभावी पैरवी के लिए अभियोजन अधिकारी को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा ऑपरेशन के तहत पॉक्सो अधिनियम के 221, दुष्कर्म के 30, सनसनीखेज हत्या के 105, डकैती के 5 तथा अन्य अपराधों के 106 प्रकरणों में आरोपी अभियुक्तों को सजा कराई गई है।

Related Post

प्रियंका गांधी

पहले वह आपसे दो करोड़ नौकरियों का वादा करेंगे, फिर वह आपको बेवकूफ बोलेंगे: प्रियंका गांधी

Posted by - December 27, 2019 0
नई दिल्ली। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने शुक्रवार को एक बार फिर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने ट्वीट…
cm yogi

अटल जयंती पर सीएम योगी ने फ्री टैबलेट, स्मार्टफोन वितरण अभियान का किया शुभारम्भ

Posted by - December 25, 2021 0
उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी की जयंती (Atal Jayanti) पर शनिवार…

राष्ट्रीय युवा महोत्सव-2020 : अब फिट इंडिया दिवस के रूप में मनेगा खेल दिवस- किरेन रिजिजू

Posted by - January 12, 2020 0
लखनऊ। केंद्रीय खेल व युवा कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) किरेन रिजिजू ने रविवार को कहा कि अब से हर…