फ्रीलांसिंग के लिए ऐसे बनाएं इंप्रेसिव CV

46 0

फ्रीलांसिंग से कमाना है चाहते है पैसे, तो ऐसे बनाएं अपना CV

 

 

बहुत से लोग प्रोग्रामिंग सीखते हैं और अपने कौशल से पैसा कमाना मुश्किल पाते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये लोग नहीं जानते हैं कि उनके प्रोग्रामिंग कौशल से पैसे कमाने के कई तरीके हैं।

3 months to learn coding – Coding शुरू करना आसान है, इसमें कम से कम 3 महीने लग सकते है ताकि आप पैसा कमाना शुरू कर सकें। अपने कोडिंग कौशल से पैसे कमाने के कई तरीके हैं लेकिन फ्रीलांसिंग सबसे प्रमुख है।

स्पष्ट रूप से पहली चीज जो यहां सबसे अच्छा काम करती है, वह है अपनी फ्रीलांस नौकरी शुरू करने से पहले एक CV/resume site बनाना अच्छा होता है।

फ्रीलांसिंग के लिए CV कैसे बनाएं

एक CV आपके कौशल या उस क्षेत्र के बारे में बताने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक होगा जिस पर आपकी पकड़ मजबूत है।

विशेष रूप से फ्रीलांसरों के बारे में बात करते हुए, सभी फ्रीलांसर अपने अनुभव या सेवाओं को अपने ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए सीवी का उपयोग करना पसंद नहीं करते हैं, लेकिन जो करते हैं, उनके लिए संभावित ग्राहकों को अपने कौशल और सेवाओं की व्याख्या करना वास्तव में आसान है।

फ्रीलांस सीवी वास्तविक सीवी के समान नहीं हैं, लेकिन कुछ मामलों में, सामान्य सीवी के समान प्रारूप का पालन कर सकते हैं।

इसके अलावा, एक फ्रीलांसर को अपने सीवी में क्या जोड़ना चाहिए, यह उनके लक्षित दर्शकों, कार्य संस्कृति, लिप्त उद्योग और पेशे के आधार पर फ्रीलांसर से लेकर फ्रीलांसर तक भिन्न हो सकता है।

लेकिन एक फ्रीलांसर के रूप में एक प्रभावशाली सीवी बनाने के लिए नीचे दिए गए 7 चरणों का पालन कर सकते हैं:

  1. शामिल करने के लिए कौशल

हमेशा 5-10 बुनियादी कौशल सेट शामिल करना सुनिश्चित करें जब तक कि आपका ग्राहक कुछ विशिष्ट कौशल सेट की तलाश में न हो। आपके सीवी पर हमेशा प्रबंधनीय और व्यवस्थित कौशलों की सूची होना महत्वपूर्ण है।

  1. व्यक्तिगत प्रोफाइल

आपके सीवी का यह हिस्सा सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है जिस पर आपका सबसे अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है क्योंकि यह हिस्सा मूल रूप से संक्षिप्त विवरण है कि आप कौन हैं और आप वास्तव में क्या करते हैं।

यह आपके सीवी का हिस्सा है जहां आप यह स्पष्ट करते हैं कि आप अपने ग्राहक को क्या पेशकश करने जा रहे हैं और जहां से आपके ग्राहक को वास्तव में आपकी सेवाओं के बारे में पता चलता है।

एक फ्रीलांसर के रूप में, आपका क्लाइंट हमेशा आप में अपने लाभों की तलाश करता है और आप में दिलचस्पी नहीं लेता है, लेकिन इस तरह से कि आप उनकी मदद कैसे कर सकते हैं। इसलिए, खुद का वर्णन करने पर अधिक ध्यान केंद्रित करने के बजाय, आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि आप अपने ग्राहक के लिए क्या बेहतर कर सकते हैं।

2. Career History – अनुभव

हर नई नौकरी के लिए कुछ पिछले करियर के अनुभव की आवश्यकता होती है। अपने नए ग्राहकों का विश्वास हासिल करने के लिए, एक फ्रीलांसर के रूप में, आपको उन्हें बताना चाहिए या उन्हें अपने पिछले अनुभवों या उपलब्धियों के बारे में बताना चाहिए।

कुछ मामलों में, नौकरी का शीर्षक, कंपनी का नाम और कार्य अवधि की तारीखें आपकी मदद करने के लिए पर्याप्त होंगी। साथ ही, क्लाइंट पर बेहतर प्रभाव डालने के लिए, हमेशा अपने पिछले काम के कुछ नमूनों का लिंक या अपने लिंक्डइन प्रोफाइल का लिंक प्रदान करें, ताकि क्लाइंट को आपके बारे में शेष जानकारी वहां से मिल सके।

3. उपलब्धियां, पूर्ण की गई सफल Projects की सूची

एक फ्रीलांसर के रूप में, आपको अपने क्लाइंट को यह समझने की आवश्यकता है कि आप उनके लिए क्या मूल्य पैदा कर रहे हैं और आप उन्हें कौन से बड़े लाभ ला रहे हैं। आपके काम से आपके क्लाइंट के कार्यक्षेत्र में कुछ मूल्य जुड़ना चाहिए।

आमतौर पर, क्लाइंट इस बात पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है कि आप उसके लिए क्या कर सकते हैं, बजाय इसके कि आपने पहले क्या किया है, और अपनी उपलब्धियों या परियोजनाओं को सूचीबद्ध या सारांशित करके ही आप उन्हें यह समझा सकते हैं।

अपनी सूची को संक्षेप में प्रस्तुत करने या अधिक सटीक बनाने के लिए, अपने ग्राहकों से यह पूछने में कभी न हिचकिचाएं कि वे आपके काम के साथ क्या कर रहे हैं, वे आपके काम का उपयोग कैसे कर रहे हैं, इससे उनकी क्या अपेक्षाएं हैं और क्या उन्हें अपेक्षित परिणाम मिल रहे हैं या नहीं .

साथ ही, यह एक सर्वविदित तथ्य है कि दृश्य प्रस्तुतियाँ अधिक आकर्षक और आकर्षक होने से तथ्यों या डेटा को समझने में अधिक मदद मिलती है, इसलिए आपको अपने काम, ताकत और उपलब्धियों को उजागर करने के लिए ग्राफिक्स चाहिए।

4. सीवी का डिजाइन

एक फ्रीलांसर के रूप में, यह आवश्यक नहीं है कि आपका सीवी किसी विशिष्ट पैटर्न का पालन करे। आप किसी भी डिज़ाइन पैटर्न या जानकारी को शामिल कर सकते हैं यदि आपको लगता है कि वे प्रासंगिक हैं।

आप अपना अनुभव या कौशल दिखाने के लिए ग्राफ़ या चार्ट शामिल कर सकते हैं, आकर्षक और दिलचस्प लेआउट जोड़ सकते हैं, और ऐसी अन्य चीजें। फ्रीलांसर के सीवी में कुछ भी जोड़ने की कोई सीमा या प्रतिबंध नहीं है।

5. Contact Details – संपर्क विवरण

अपने सीवी में अपना संपर्क विवरण देना एक ऐसी चीज है जिसे किसी भी कीमत पर नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए या छोड़ दिया जाना चाहिए क्योंकि यदि आपका सीवी सही जगह पर आता है तो कुछ ऐसा होना चाहिए जिसके माध्यम से आपका ग्राहक आपसे संपर्क कर सके।

ज्यादातर मामलों में, आपके क्लाइंट के लिए आपसे संपर्क करने के लिए एक ईमेल-आईडी और फोन नंबर पर्याप्त होगा। यदि आप अपनी पोर्टफोलियो वेबसाइट का उल्लेख करते हैं तो यह बहुत अच्छा होगा।

साथ ही, एक बात का ध्यान रखें कि ग्राहक आपकी सेवा खरीद रहे हैं न कि आपके संपर्क विवरण, इसलिए कभी भी अपने संपर्क विवरण को पृष्ठ के शीर्ष पर न रखें। इसके बजाय, इसे अपने सीवी के पृष्ठ के अंत में रखने पर विचार करें।

6. एक प्रूफरीडर का प्रयोग करें

इससे पहले कि आप सोचें कि आप किसी भी क्लाइंट को अपना सीवी भेज सकते हैं, इसे एक बार प्रूफरीड करवा लें क्योंकि सीवी में गलती होने से आपको किसी भी तरह से कोई फायदा नहीं होगा।

एक प्रभावशाली सीवी बनाने के एक आवश्यक हिस्से को प्रूफरीडिंग करने पर विचार करें क्योंकि आपको अपने क्लाइंट को जो सामग्री या डेटा भेजना चाहिए, वह आपको, आपके कौशल और आपके व्यवसाय का सर्वोत्तम तरीके से प्रतिनिधित्व करना चाहिए।

निष्कर्ष

तो, ये 7 महत्वपूर्ण चीज़ेंहैं जिन पर आप अपना फ्रीलांस सीवी बनाने के लिए विचार कर सकते हैं। आपका लक्ष्य एक नियमित कार्य प्राप्त करना और अपने वर्तमान कौशल सेट को सीखना और आगे बढ़ाना और अपनी सेवा में सुधार करना हो सकता है।

Related Post

मुंबई में 4 अक्टूबर से खुलेंगे 8वीं से 12वीं तक के स्‍कूल, कोरोना नियमों का करना होगा पालन

Posted by - September 30, 2021 0
मुंबई। मुंबई के स्कूलों को 04 अक्टूबर 2021 से फिर से खोलने की मंजूरी मिल गई है। स्‍कूल रीओपनिंग के…
cm yogi

प्राथमिक स्कूलों में छात्रों की दक्षता बढ़ाने के लिए योगी सरकार ने शुरू किया प्ररेक मिशन

Posted by - February 14, 2021 0
लखनऊ प्राथमिक स्कूलों (primary schools) के छात्रों की दक्षता बढ़ाने के लिए योगी सरकार का प्ररेक मिशन 6 महीने में…
यूपी बोर्ड परीक्षा

यूपी बोर्ड परीक्षा: पंचायत चुनाव के कारण तारीखों में हो सकता है बदलाव

Posted by - March 23, 2021 0
लखनऊ। यूपी में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के कारण उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद मतलब यूपी बोर्ड परीक्षा (UP…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *