Covid-19 test

रिलायंस की आरटी-पीसीआर किट से अब सिर्फ दो घंटे में कोविड-19 जांच

1238 0

नई दिल्ली। रिलायंस लाइफ साइंसेज ने ऐसी आरटी-पीसीआर किट विकसित करने में बड़ी सफलता हासिल की है, जो करीब दो घंटे में कोविड-19 की जांच (Covid-19 test)  का परिणाम देगी है। कंपनी से जुड़े सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि मौजूदा वक्त में आरटी-पीसीआर किट से कोविड-19 की जांच के परिणाम में करीब 24 घंटे का वक्त लग जाता है। यह प्रयोगशाला में वास्तविक समय में किसी विषाणु के डीएनए और आरएनए में नकल करने की जांच करता है और सार्स-कोव-2 में मौजूद न्यूक्लिक अम्ल की पहचान करता है। न्यूक्निक अम्ल हर ज्ञात जीवित वस्तु में पाया जाता है।

अक्षय कुमार की फिल्म की ‘लक्ष्‍मी बम’ 9 नवंबर को होगी रिलीज

सूत्रों बताया कि रिलायंस लाइफ साइंसेज के वैज्ञानिकों ने देश में सार्स-कोव-2 के 100 से ज्यादा जीनोम का विश्लेषण किया है। इसके बाद इस आधुनिक आरटी-पीसीआर किट को विकसित किया। रिलायंस लाइफ उद्योगपति मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज की अनुषंगी कंपनी है। सूत्र ने कहा कि कंपनी ने इस किट को ‘आरटी-ग्रीन किट का नाम दिया है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) से इसे संतोषजनक प्रदर्शन के लिए तकनीकी मान्यता मिल चुकी है।

Related Post

एकेटीयू की छात्रा जुवेरिया खान

एकेटीयू की छात्रा जुवेरिया खान एसएकेयूआरए साइंस प्रोग्राम जापान की फेलोशिप में चयनित

Posted by - December 13, 2019 0
लखनऊ। डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर एडवांस स्टडीज की मेकट्रानिक्स की छात्रा जुवेरिया खान का चयन…