corona

भारत पहुंचा कोरोना का नया वेरिएंट Omicron

273 0

सरकार की लाख कोशिशों के बावजूद भी देश में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) से दो मरीज संक्रमित पाए गए हैं। ये दोनों ही मामले कर्नाटक में पाए गए हैं।

इसकी पुष्टि खुद भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने की है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के हवाले से स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि कोरोना का ओमिक्रॉन वैरिएंट डेल्टा के मुकाबले 5 गुना ज्यादा खतरनाक है और यह बाकी के मुकाबले तेजी से फैल सकता है।

बता दें अब तक 29 देशों में ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित मरीजों की पहचान हो चुकी है और WHO ने इसे वैरिएंट ऑफ कंसर्न की कैटेगरी में रखा है। सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में इस वैरिएंट से संक्रमित मरीज की पहचान की गई थी।

देश के चर्चित डॉक्टर और मेदांता अस्पताल के संस्थापक डॉ नरेश त्रेहान ने इस वैरिएंट की गंभीरता को लेकर बताया है कि कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित एक व्यक्ति 18 से 20 लोगों को पॉजिटिव कर सकता है।

वहीं देश में कोरोना की मौजूदा स्थिति को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने जानकारी दी है कि देश में बीते एक महीने से कोरोना के नए मामलों में कमी आ रही है।

उन्होंने कहा, ‘अब सिर्फ दो राज्यों महाराष्ट्र और केरल में 10 हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं जोकि देश के कुल संक्रमित मामलों का 55 फीसदी है।’

लव अग्रवाल ने बताया कि देश में करीब 49 फीसदी आबादी को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग जाने के बाद से ही कोरोना संक्रमितों की संख्या में कमी देखी गई है।

बता दें कि ओमिक्रॉन वैरिएंट से लोगों के संक्रमित होने की खबर सामने आने के बाद ही केंद्र सरकार ने 15 दिसंबर से शुरू होने वाली अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के फैसले को टाल दिया था।

ओमिक्रॉन के संक्रमण को देश में फैलने से रोकने के लिए बीते दिनों दिल्ली में केंद्र सरकार ने उच्च स्तरीय मीटिंग की थी और सभी राज्यों को अलर्ट जारी कर बाहर से आने वाले लोगों की कड़ी निगरानी करने का निर्देश दिया था।

इसके बाद महाराष्ट्र, झारखंड समेत कई राज्यों ने केंद्र सरकार से विदेशों से आने वाले अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाने की मांग की थी।

Related Post

दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित, TMC ने भाजपा पर लगाया दूसरों के घरों में झांकने का आरोप

Posted by - July 20, 2021 0
पेगासस जासूसी मामले पर संसद के दोनों सदनों राज्यसभा और लोकसभा में विपक्ष ने जोरदार हंगामा किया। कार्यवाही शुरू होने…
Kartik Purnima

रोहिणी नक्षत्र में कार्तिक पूर्णिमा स्नान पर करें ये 3 उपाय, बरसेगी लक्ष्मी की कृपा

Posted by - November 29, 2020 0
लखनऊ। कार्तिक पूर्णिमा (Kartik Purnima) स्नान पर्व सोमवार को मनाया जाएगा। सोमवार को सुबह पूर्णिमा तिथि को रोहणी नक्षत्र होने…
Yogi Adityanath

गोरखपुर की होली: गोरक्षपीठाधीश्वर की अगुवाई में चटक होते हैं सामाजिक समरसता के रंग

Posted by - March 22, 2024 0
गोरखपुर। गुरु गोरखनाथ (Guru Gorakhnath) की साधना स्थली गोरखपुर में होली का उल्लास सामाजिक समरसता के चटक रंगों में उफान…