10 से अधिक देशों में फैला कोरोना वायरस, चीन में 80 की मौत, करीब 2300 प्रभावित

373 0

वर्ल्ड न्यूज। चीन से फैला कोरोना वायरस अब दुनिया के अन्य देशों में भी अपना दस्तक दे रहा हैं। आए दिन यह वायरस बढ़ता ही जा रहा है। हालांकि इस वायरस से निपटने के लिए चीन युद्धस्तर पर कार्य कर रहा हैं। कई प्रमुख शहरों में लोगों के बाहर निकलने तक पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। पहले तो यह वायरस चीन से शुरू हुआ था लेकिन अब 10 से अधिक देशों में फैल चुका हैं।

अभी तक कोरोनावायरस से चीन में मरने वालों की संख्या 80 हो गई है। इसके साथ ही पूरे चीन में करीब 2300 लोग इससे प्रभावित हैं। यह जानकारी चीन सरकार ने दी हैं। अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी ने देश में पांच मरीजों में इस खतरनाक वायरस के पाए जाने की पुष्टि की है।

वहीं, राजस्थान में कोरोनावायरस का एक संदिग्ध मामला सामने आया है। राज्य स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने बीते कल रविवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि चीन में एमबीबीएस कोर्स पूरा करने के बाद भारत लौटे एक डॉक्टर को कोरोनोवायरस से प्रभावित होने के संदेह में यहां एसएमएस अस्पताल में रखा गया था। हालांकि मरीज को अलग रखा गया है।

रिटायर्ड बास्केटबॉल स्टार कोबी ब्रायंट का निधन, खेल जगत में बना गम का माहौल

उन्होंने कहा कि मरीज के सभी परिजनों की स्क्रीनिंग कराने के निर्देश दिए गए हैं। एक आधिकारिक बयान में मंत्री ने कहा कि मरीज के रक्त का सैंपल  पुणे स्थित नेशनल वायरोलॉजी लैब में भेजा गया है। उन्होंने बताया कि राज्य के चार जिलों के कुल 18 लोग चीन से भारत वापस लौटे हैं।

संबंधित जिला प्रमुखों और स्वास्थ्य अधिकारियों को उनकी 24 घंटे निगरानी के निर्देश दिए गए हैं। इससे पहले अमेरिका में कोरोनावायरस का पहला मामला बीते बुधवार को सामने आया था। अमेरिका के सिएटल में इसका पहला मामला आने की पुष्टि की थी। अमेरिका में कोरोनावायरस से संक्रमित पहला व्यक्ति चीन के वुहान शहर से आया था।

Related Post

रसायन विज्ञान के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार की कर दी गई घोषणा, तीन वैज्ञानिकों का नाम

Posted by - October 9, 2019 0
वर्ल्ड डेस्क। रसायन विज्ञान के क्षेत्र में साल 2019 के लिए नोबेल पुरस्कार की घोषणा कर दी गई है इस…