CM Yogi meeting

कोरोना का कहर: CM योगी ने लखनऊ समेत 7 जिलों में दिये विशेष सतर्कता के निर्देश

882 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi)  ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए बचाव व उपचार की प्रभावी व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण को नियंत्रित रखने और उपचार के लिए प्रदेश में पर्याप्त मात्रा में सभी प्रकार के संसाधन उपलब्ध हैं। हमारे पास कोविड-19 से सफलतापूर्वक निपटने का गहन अनुभव है। उन्होंने अर्जित किए गए अनुभव और संसाधनों के बेहतर समन्वय से कोविड-19 के खिलाफ जंग को प्रभावी ढंग से जारी रखने के निर्देश दिए हैं।
देश सहित प्रदेश में एक बार फिर कोरोना वायरस की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को लेकर योगी सरकार चिंतित है। शुक्रवार को सीएम योगी ने राजधानी लखनऊ में अपने सरकारी आवास पर बैठक कर राजधानी समेत सात जिलों में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) शुक्रवार को राजधानी लखनऊ में अपने सरकारी आवास पर बैठक में अनलाॅक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कोरोना संक्रमण के मद्देनजर कक्षा एक से कक्षा आठ तक के सभी परिषदीय एवं निजी विद्यालयों को 11 अप्रैल तक बन्द रखने के निर्देश दिए हैं। इस अवधि में इन विद्यालयों में शैक्षणिक कार्य बन्द रहेगा, जबकि शिक्षक प्रशासनिक कार्यों के लिए स्कूल आते रहेंगे।

प्रोटोकॉल तोड़ने पर होगी कार्रवाई

मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने कहा कि कोरोना संक्रमण के सम्बन्ध में लोगों को जागरूक करने के लिए पब्लिक एड्रेस सिस्टम का प्रभावी इस्तेमाल किया जाए। कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए मास्क का अनिवार्य उपयोग, सैनिटाइजेशन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाए। सार्वजनिक स्थलों पर यदि लोग मास्क न लगाएं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए।

कोविड अस्पताल की संख्या बढ़ाई जाए

मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने पूरे राज्य में कोविड अस्पतालों की बहाली की स्थिति की रिपोर्ट आज शाम तक उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के मद्देनजर एल-2 और एल-3 कोविड अस्पतालों की संख्या बढ़ाई जाए। टेस्टिंग, ट्रैकिंग और ट्रीटमेन्ट की प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

निगरानी समितियां जारी की जाएं

मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने कहा कि जो लोग होम आइसोलेशन में रखे गए हैं, उनकी निरन्तर माॅनिटरिंग की जाए। उनका हालचाल लिया जाए। उन्होंने निगरानी समितियों को सक्रिय करने के निर्देश देते हुए सर्विलांस सिस्टम को प्रभावी बनाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि त्योहारों और पंचायत चुनाव के दृष्टिगत बाहर के राज्यों से लोग वापस उत्तर प्रदेश आ रहे हैं, ऐसे में गांवों में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सभी कदम उठाएं जाएं।

इन जिलों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश

मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने लखनऊ, कानपुर नगर, मेरठ, वाराणसी, प्रयागराज, गाजियाबाद और आगरा में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इन जिलों में एल-2, एल-3 बेडों की संख्या बढ़ाई जाए. कोरोना से जंग में इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों, मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को रोज नियमित तौर पर सुबह कोविड चिकित्सालय में और शाम को इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर में बैठक करने को कहा है। डीएम को स्थिति की समीक्षा और आगे की रणनीति तय करने के निर्देश दिए।

सीएम हेल्पलाइन के माध्यम से लेंगे हाल

मुख्यमंत्री (CM Yogi)ने कहा कि जिन मरीजों का इलाज चल रहा है, जो लोग होम आइसोलेशन में रखे गए हैं, उनकी जरूरतों का पूरा ध्यान रखा जाए। उनकी समस्याओं का समाधान किया जाए। सीएम हेल्पलाइन के माध्यम से मरीजों से लगातार संवाद बनाए रखा जाए। मुख्यमंत्री कार्यालय को प्रत्येक दिन की स्थिति से अवगत कराया जाए।

टीकाकरण की गति बढ़ाएगी सरकार

मुख्यमंत्री (CM Yogi)  ने वैक्सीनेशन की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि एक अप्रैल से 45 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को भी टीकाकरण में शामिल किया गया है। अब टीकाकरण की गति को बढ़ाना होगा। इसके लिए हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर्स पर भी टीकाकरण हो रहा है। केंद्र सरकार की गाइडलाइन का अनुपालन करते हुए वैक्सीनेशन का कार्य पूरी प्रतिबद्धता से किया जाए। वैक्सीन की वेस्टेज को हर हाल में रोका जाए। बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, मुख्य सचिव आरके तिवारी समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Related Post

UP Budget

UP Budget: 27 हजार करोड़ से सुधरेगा यूपी का स्वास्थ्य, योजनाओं और इंफ्रास्ट्रक्चर को मिलेगी नई उड़ान

Posted by - February 5, 2024 0
लखनऊ : योगी सरकार (Yogi Government) प्रदेशवासियों को गुणवत्तापूर्ण और सस्ता इलाज उपलब्ध कराने के लिए निरन्तर कार्य कर रही है।…
Education System

उप्र के अटल आवासीय विद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू

Posted by - May 4, 2023 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पंजीकृत निर्माण श्रमिकों एवं कोरोना काल में निराश्रित बच्चों के साथ मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना (सामान्य)…