Retrenchment

बिजली चोरी को हरहाल में रोका जाए, राजस्व हानि बर्दाश्त नहीं: एके शर्मा

94 0

लखनऊ। प्रदेश सरकार उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण निर्वाध विद्युत आपूर्ति देने के लिए विद्युत व्यवस्था की कमियों को दूर कर विद्युत तंत्र को सुदृढ़ कर रही है। इसके लिए बिजली की जर्जर लाइन एवं पोल को बदला जा रहा है। बांस, बल्ली के सहारे हो रही आपूर्ति में सुधार हेतु बांस बल्ली को हटाकर विद्युत पोल लगाये जा रहे। ट्रांसफार्मर की क्षमता वृद्धि की जा रही। लो बोल्टेज की समस्या के समाधान के लिए फीडर को अलग किया जा रहा। नये फीडर और उपकेन्द्र बनाये जा रहे। पूरे प्रदेश में पहली बार व्यापक पैमाने पर अनुरक्षण कार्य किया जा रहा, जिससे आने वाले समय में विद्युत की अनवरत आपूर्ति की जा सकेगी। वर्तमान में 22 से 23 हजार करोड़ रूपये से अधिक की लागत के कार्य कराये जा रहे।

प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने निर्देशित किया है कि त्योहारों के अवसर पर नवरात्रि, दशहरा, दीपावली में प्रदेश के सभी क्षेत्रों को निर्धारित शिड्यूल के अनुरूप निर्वाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। इसमें किसी भी प्रकार की ढ़िलाई व लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। त्योहरों में बिजली न जाए इसके पूरे प्रबंध किये जाए। लोकल फाल्ट के दौरान तत्काल इसे ठीक करना सुनिश्चित करें।

ट्रांसफार्मर के जलने व खराब होने पर तत्काल इसे बदला जाए। शीघ्र आपूर्ति बहाल करने के लिए अतिरिक्त ट्रांसफार्मर उपलब्ध रहें। ट्राली ट्रांसफार्मर के पर्याप्त व्यवस्था रहे। सभी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में नियमित मॉनीटरिंग करें। कहीं पर भी कमियॉ दिखे उसे शीघ्र दुरूस्त करने का भी प्रयास किया जाए। विद्युत की ट्रिपिंग रोकने के लिए फ्यूज, अर्थिंग और जम्फर वायर को भी चेक किया जाए।

ऊर्जा मंत्री (AK Sharma)  ने उपभोक्ताओं से अनुरोध किया है कि प्रदेश के विकास के लिए सभी उपभोक्ता समय से अपने बिलों का भुगतान करें और प्रदेश को आगे ले जाने में सहयोग प्रदान करें।

उन्होंने (AK Sharma)  जिन क्षेत्रों में लाइनलॉस अधिक है वहॉ विद्युत चोरी रोकने के लिए चेकिंग अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विद्युत चोरी, कटिया बाजी हरहाल में रूकनी चाहिए।

राजस्व हानि अब बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्धारित राजस्व वसूली करने के लिए भी कहा। जिससे कि विद्युत की बेहतरी के लिए कराये जाने वाले कार्यों को और गति मिल सके। उन्होंने सभी विद्युत कार्मिकों को निर्देशित किया है कि उपभोक्ताओं की समस्याओं का समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने में रूचि लें। इसमें किसी भी प्रकार के दुविधा एवं व्यवधानों को स्वीकार नहीं किया जायेगा। उपभोक्ता हित प्रदेश सरकार की प्राथमिकता में है।

ऊर्जा मंत्री (AK Sharma)  ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया है कि शहरों एवं ग्रामीणों क्षेत्रों में लगाये जाने वाले दुर्गापूजा पंडालों के आसपास विद्युत व्यवस्था की निगरानी की जाए। जिससे कि किसी भी प्रकार की दुर्घटना न होने पाए। श्रद्धालुओं को भी जागरूक करें कि विद्युत लाइनों व पोल से दूर पूजा पंडालों को स्थापित करायें। मूर्ति विसर्जन के लिए निर्धारित मार्गों का भी निरीक्षण कर लें। ऐसे मार्गों में कहीं पर भी विद्युत तारों के लटकने व पोलों के झुके होने की समस्या न रहे। विद्युत दुर्घटनायें रोकने के लिए पूर्णतयः जागरूक होकर पहले से ही कार्य करना सुनिश्चित करें।

Related Post

CM Yogi

वर्तमान में देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है उत्तर प्रदेश: सीएम योगी

Posted by - November 9, 2022 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) के विजन के अनुरूप भारत की…
Twitter

ट्विटर पर लगा बधाइयों का तांता, सीएम योगी दिन भर टॉप ट्रेंडिंग में रहे शामिल

Posted by - June 6, 2022 0
गोरखपुर/लखनऊ: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह समेत बड़ी संख्या में राजनीतिज्ञों व समाज के विविध…